Move to Jagran APP

Free Gas Cylinder: प्रतापगढ़ के करीब 3 लाख लोगों को दीपावली का तोहफा! मुफ्त म‍िलेगा गैस स‍िलेंडर

दीपावली के पर्व के पहले महिलाओं को प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत मुफ्त में सिलेंडर मिलेगा। खास बात यह है कि इसके बाद होली के पर्व पर भी एक-एक सिलेंडर महिलाओं को मिलेगा। जनपद में पांच तहसील सदर रानीगंज पट्टी लालगंज व कुंडा है। यहां कुल 1148 ग्राम पंचायतें हैं। जिले में कुल दो लाख 73 हजार 105 उज्जवला गैस कनेक्शन धारक हैं।

By ramesh yadav Edited By: Vinay Saxena Updated: Wed, 23 Oct 2024 02:17 PM (IST)
Hero Image
प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत म‍िलेगा मुफ्त सिलेंडर।- सांकेत‍िक तस्‍वीर
संवाद सूत्र, प्रतापगढ़। पिछले साल की तरह इस बार भी दीपावली के पर्व के पहले महिलाओं को प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत मुफ्त में सिलेंडर मिलेगा। खास बात यह है कि इसके बाद होली के पर्व पर भी एक-एक सिलेंडर महिलाओं को मिलेगा। पहले कनेक्शन धारकों को पैसा जमा करना पड़ेगा। बाद में वह पैसा उनके बैंक खाते में आ जाएगा। इससे उनको काफी सहूलियत मिलेगी।

जनपद में पांच तहसील सदर, रानीगंज, पट्टी, लालगंज व कुंडा है। यहां कुल 1,148 ग्राम पंचायतें हैं। जिले में कुल दो लाख 73 हजार 105 उज्जवला गैस कनेक्शन धारक हैं। पूर्ति विभाग का यह मानना है कि यह सभी गरीबी रेखा के नीचे तहत आते हैं।

सब्‍स‍िडी के रूप में दो क‍िश्‍त में वापस आ जाएगा पैसा

इस बार भी शासन ने कनेक्शन धारकों को राहत देने का निर्णय लिया है। उन्हें दीपावली और होली के पर्व पर एक-एक सिलेंडर लेने के एवज में उनको 858 रुपये एजेंसी व गोदाम पर जमा करना पड़ेगा, मगर यह पैसा सब्सिडी के रूप में दो किश्त में वापस खाते में आ जाएगा।

पहली किश्त में 350 रुपये व दूसरी किश्त में 508 रुपये मिलेगा, यानी कि गैस सिलेंडर लेने के दौरान जो भी पैसा जमा हुआ था वह उन्हें वापस मिल जाएगा। इससे उपभोक्ताओं को काफी सहूलियत मिलेगी। जिला पूर्ति अधिकारी अनुभव ने बताया कि उज्ज्वला गैस कनेक्शन धारकों के लिए यह सुविधा दीपावली और होली के पर्व के पूर्व मिलेगी। सब्सिडी के रूप में पैसा वापस उनके बैंक खाते में आ जाएगा।

यह भी पढ़ें: दीपावली पर मुफ्त स‍िलेंडर पाने से वंच‍ित रह सकते हैं एक लाख लोग, सरकार की इस सुव‍िधा पर क्‍यों लगा ग्रहण?

यह भी पढ़ें: Free Cylinder: दीपावली पर 25 प्रतिशत लाभार्थियों को नहीं मिलेगा मुफ्त सिलेंडर, समय रहते फटाफट करा लें ये काम

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।