Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UPPCL: बकायेदारों के खिलाफ डिस्कनेक्शन अभियान चलाएगा ब‍िजली व‍िभाग, तैयार की गई ल‍िस्‍ट

यूपी के प्रतापगढ़ जिले में ब‍िजली व‍िभाग बकायेदार के खिलाफ विद्युत विभाग डिस्कनेक्शन अभियान चलाएगा। बकाएदारों की सूची तैयार कर ली गई है। उपकेंद्रवार यह अभियान चलेगा। अफसरों के अनुसार चारों डिवीजन में एक लाख 16 हजार ऐसे उपभोक्ता हैं जिन्होंने कनेक्शन लेने के बाद एक बार भी बिल जमा नहीं किया है। इनसे करीब 9 अरब 60 लाख का बकाया है।

By Sumit Mishra Edited By: Vinay Saxena Updated: Tue, 20 Aug 2024 10:37 AM (IST)
Hero Image
ब‍िजली व‍िभाग ने तैयार की बकाएदारों की ल‍िस्‍ट।- सांकेत‍िक तस्‍वीर

संवाद सूत्र, प्रतापगढ़। बकायेदार के खिलाफ विद्युत विभाग डिस्कनेक्शन अभियान चलाएगा। बकाएदारों की सूची तैयार कर ली गई है। उपकेंद्रवार यह अभियान चलेगा।

जिले में चार विद्युत पारेषण खंड है। सदर, रानीगंज, लालगंज व कुंडा। इसके तहत कुल 5 लाख 45 हजार उपभोक्ता हैं। उपभोक्ताओं को निर्बाध बिजली देने के लिए विभाग शहर से लेकर गांव तक एरियल बंच केबल की लाइन खींच रहा है, ताकि लोकल फॉल्ट की समस्या से निजात मिल जाए।

स्‍मार्ट मीटर भी लगाए जा रहे हैं  

इसके अलावा बिजली चोरी पर रोक लगाने के लिए स्मार्ट मीटर भी लगाए जा रहे हैं। शहर में अभियान तेजी चल रहा है, ताकि व्यवस्थित ढंग से लोगों को बिजली मिल सके। वहीं, दूसरी तरफ बकायेदारों से भी बिल की वसूली को लेकर अभियान चलाने की तैयारी है। इसमें सबसे ज्यादा फोकस कनेक्शन लेकर एक बार भी बिल न जमा करने वाले उपभोक्ताओं पर रहेगा।

9 अरब 60 लाख का बकाया

अफसरों के अनुसार, चारों डिवीजन में एक लाख 16 हजार ऐसे उपभोक्ता हैं, जिन्होंने कनेक्शन लेने के बाद एक बार भी बिल जमा नहीं किया है। इनसे करीब 9 अरब 60 लाख का बकाया है। सरचार्ज माफी योजना के दौरान भी इनकी तरफ से बिल जमा करने में दिलचस्पी नहीं दिखाई गई, लेकिन अब विभाग का पूरा फोकस ऐसे बकायेदारों पर है। अधीक्षण अभियंता सत्यपाल ने बताया कि बकायेदारों की सूची तैयार कर इनके खिलाफ डिस्कनेक्शन अभियान चलाया जा रहा है। अभियान मेें जल्द और तेजी लाई जाएगी।

यह भी पढ़ें: UPPCL: बिजली विभाग की बड़ी कार्रवाई, लखनऊ और अमेठी समेत 7 से ज्यादा जिलों में पकड़ी गई 90 किलोवाट बिजली चोरी

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें