Move to Jagran APP

एक्सपोर्ट प्रमोशन कमेटी का गठन, विदेशों में जाएगा 'अमृत फल'

जिले का अमृत फल यानि आंवले का अब विदेशों में निर्यात होगा।

By JagranEdited By: Updated: Mon, 10 Feb 2020 11:02 PM (IST)
Hero Image
एक्सपोर्ट प्रमोशन कमेटी का गठन, विदेशों में जाएगा 'अमृत फल'

प्रवीन कुमार यादव, प्रतापगढ़ : जिले का अमृत फल यानि आंवले का अब विदेशों में निर्यात होगा। आंवला व उसके उत्पाद विदेशों में बेचे जाएंगे। जिले को पोटेंशियल एक्सपोर्ट हब के रूप में विकसित करने के लिए डिस्ट्रिक्ट लेबल एक्सपोर्ट प्रमोशन कमेटी का गठन भी हो चुका है। यह कमेटी किसानों के आंवले को उचित मूल्य में विदेश भेजने के व्यापार की मॉनीटरिग करेगी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की पहल से आंवले को अच्छा मुकाम मिलेगा। किसानों को उनकी उपज यानि आंवले का अच्छा मूल्य मिलेगा। अब जिले से कनाडा, बैंकाक, अमेरिका सहित अन्य देशों में आंवला व उसके उत्पाद यानि अचार, मुरब्बा, चटनी, लड्डू, बर्फी, चटनी, कैंडी, चूरन आदि का निर्यात होगा। भारत सरकार की ओर से उपायुक्त उद्योग व डीएम को हाल में ही पत्र भेजा गया था। इसकी कार्ययोजना तैयार करने को कहा गया था। रिपोर्ट भी तैयार हो चुकी है। सरकार की पहल जिले में जमीनी रूप में दिखने लगी है। इसकी वृहद स्तर पर कार्ययोजना तैयार हो रही है।

---

आंवले की खेती पर होगा जोर

उद्योग विभाग के मुताबिक आंवले का विदेश में एक्सपोर्ट होने से किसानों को आंवले का अच्छा दाम मिलेगा। अभी तक अच्छा मूल्य न मिलने से तमाम किसान आंवले की खेती करना बंद कर दिए थे। यहां तक कि आंवले की बाग ही कटवा डाली थी। एक बार फिर पुराने हिसाब से आंवले की खेती में तेजी आएगी। इससे आय में भी वृद्धि होगी।

---

डीएम बने कमेटी के अध्यक्ष

डिस्ट्रिक्ट लेबल एक्सपोर्ट प्रमोशन कमेटी में डीएम मार्कंडेंय शाही को अध्यक्ष बनाया गया है। उप महानिदेशक व संयुक्त महानिदेशक व्यापार कानपुर को सह अध्यक्ष, राज्य सरकार के उद्योग विभाग से नामित प्रतिनिधि को सदस्य बनाया गया है। इसी क्रम में उपायुक्त जिला उद्योग दिनेश चौरसिया को सदस्य व समन्वयक बनाया गया। उप निदेशक कृषि विभाग, जिला बागवानी अधिकारी, खाद्य प्रसंस्करण अधिकारी, सचिव मंडी परिषद, एलडीएम, एमएसएमई विकास संस्थान प्रयागराज, कृषि एवं प्रसंस्कृत खाद्य उत्पाद निर्यात विकास प्राधिकरण के नामित प्रतिनिधि, फेडरेशन ऑफ इंडिया एक्सपो‌र्ट्स आर्गनाइजेशन कानपुर के प्रतिनिधि, उद्यमी चंद्र प्रकाश शुक्ला, आलोक खंडेलवाल, अनुराग खंडेलवाल सहित उद्यमी को सदस्य बनाया गया।

---

फोटो : 10 पीआरटी 5

आंवले का उत्पाद विदेशों में निर्यात होगा। इस पर वृहद कार्ययोजना तैयार हो रही है। डिस्ट्रिक्ट लेबल एक्सपोर्ट प्रमोशन कमेटी का गठन हो चुका है। इसकी रिपोर्ट शासन में भेजी जा चुकी है। शासन से हरी झंडी मिलते ही आंवले का निर्यात शुरू हो जाएगा। यह जिले के लिए बड़ी उपलब्धि है।

-दिनेश चौरसिया, उपायुक्त (जिला उद्योग)

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।