Move to Jagran APP

UP News: मुख्यमंत्री आवास योजना में किया गया बड़ा बदलाव, प्राकृतिक आपदाओं में नुकसान उठाने वालों को भी मिलेगा लाभ

Mukhyamantri Awas Yojana गरीबी रेखा के नीचे जीवन यापन कर रहे हैं तो अब छप्परनुमा मकान में रहने से निजात मिल जाएगी। शासन ने चिंता करते हुए इन सभी लाभार्थियों को मुख्यमंत्री आवास देने की तैयारी की है। इससे आने वाले दिनों में उनको योजना से छत नसीब हो सकेगी। जिले के एक लाख से अधिक लाभार्थियों को प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री आवास योजना का लाभ मिल चुका है।

By praveen yadav Edited By: Riya Pandey Updated: Tue, 23 Jul 2024 05:30 PM (IST)
Hero Image
अब छप्परनुमा मकान में रहने से मिलेगी निजात

संवाद सूत्र, प्रतापगढ़। Mukhyamantri Awas Yojana: अगर आप कुष्ठ रोग से पीड़ित हैं या फिर छोटी जाति के हैं। दिव्यांग हैं या फिर विधवा हैं। गरीबी रेखा के नीचे जीवन यापन कर रहे हैं तो अब छप्परनुमा मकान में रहने से निजात मिल जाएगी।

शासन ने चिंता करते हुए इन सभी लाभार्थियों को मुख्यमंत्री आवास देने की तैयारी की है। इससे आने वाले दिनों में उनको योजना से छत नसीब हो सकेगी।

1379 लाभार्थियों को आवास देने की कवायद

जनपद में एक हजार 148 ग्राम पंचायतें हैं। इसमें से पिछले पांच सालों में एक लाख से अधिक लाभार्थियों को प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण और मुख्यमंत्री आवास योजना का लाभ मिल चुका है। अब जनपद के 1379 लाभार्थियों को भी मुख्यमंत्री आवास देने की कवायद चल रही है।

इसमें प्राकृतिक आपदा से नुकसान होने वाले 415 लोगों को पहले आवास मिलेगा। साथ ही एक कुष्ठ रोगी को, 38 मुसहर परिवारों को, 418 दिव्यांग परिवार और 560 विधवा महिलाओं के अलावा अन्य को मिलाकर 1379 लाभार्थियों को आवास मिलेगा। इसके लिए शासन में डिमांड की गई है। इसमें एक लाख 20 हजार रुपये आवास बनाने के लिए मिलते हैं।

परियोजना निदेशक दयाराम यादव ने बताया कि शासन में 1379 मुख्यमंत्री आवास की डिमांड की गई है। वहां से अनुमोदन मिलते ही आगे की कार्रवाई शुरू की जाएगी।

यह भी पढ़ें- UP By-Election 2024: उपचुनाव के लिए मायावती का नया प्लान, तीन विधानसभाओं में घोषित की कमेटियां

यह भी पढ़ें- यूपी के इस जिले में अवैध अतिक्रमण पर चल सकता है बुलडोजर, NHAI ने 117 कब्जेदारों को थमाया नोटिस

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।