Move to Jagran APP

UP Board Exam: 12वीं संगीत में बहुविकल्पीय प्रश्नों में मिलते हैं पूरे अंक, समय का भी रखें विशेष ध्यान; इस तरह करें तैयारी

UP Board Exam राजकीय बालिका इंटर कालेज बरहदा की संगीत की प्रवक्ता डा. रुचि पांडेय कहती हैं कि इंटर में संगीत एक प्रयोगात्मक विषय है जिसमें 50 अंकों की प्रयोगात्मक परीक्षा के साथ 50 अंकों की लिखित परीक्षा होती है। संगीत विषय के प्रश्न पत्र में बहुविकल्पीय प्रश्न रिक्त स्थानों की पूर्ति तथा सत्य-असत्य का निशान लगाने जैसे छोटे-छोटे प्रश्न आते हैं।

By Ramesh Tripathi Edited By: riya.pandey Updated: Sun, 18 Feb 2024 03:57 PM (IST)
Hero Image
12वीं संगीत में बहुविकल्पीय प्रश्नों में मिलते हैं पूरे अंक
संवाद सूत्र, प्रतापगढ़। UP Board Exam: बोर्ड परीक्षाओं का समय नजदीक आ गया है। विद्यार्थियों को परीक्षा से डरने की जरूरत नहीं है। इसके लिए अच्छे से तैयारी करने की आवश्यकता है। प्राय : विद्यार्थियों के मन में यह जिज्ञासा होती है कि अच्छे अंक कैसे प्राप्त करें और किस प्रकार परीक्षा की तैयारी करें।

राजकीय बालिका इंटर कालेज बरहदा की संगीत की प्रवक्ता डा. रुचि पांडेय कहती हैं कि इंटर में संगीत एक प्रयोगात्मक विषय है, जिसमें 50 अंकों की प्रयोगात्मक परीक्षा के साथ 50 अंकों की लिखित परीक्षा होती है।

संगीत विषय के प्रश्न पत्र में बहुविकल्पीय प्रश्न, रिक्त स्थानों की पूर्ति तथा सत्य-असत्य का निशान लगाने जैसे छोटे-छोटे प्रश्न आते हैं। इनका सही उत्तर देकर विद्यार्थी पूरे अंक प्राप्त कर सकते हैं। साथ ही दीर्घ उत्तरीय प्रश्नों में जो राग एवं ताल से संबंधित प्रश्न आते हैं उनमें भी पूरे अंक मिलते हैं।

विद्यार्थियों को परीक्षा अवधि में समय का विशेष ध्यान रखना चाहिए, प्रश्नों के अंकों के हिसाब से ही उत्तर लिखना चाहिए। अगर प्रश्न कम अंक का है तो इसका संक्षिप्त उत्तर और यदि अधिक अंक का है तो उसका विस्तृत उत्तर दें।

अंकों का विवरण

इंटर संगीत की परीक्षा में बहुविकल्पीय प्रश्न, रिक्त स्थान की पूर्ति, सही गलत का निशान लगाना इस प्रकार के छोटे-छोटे प्रश्नों को अगर सही तरीके से लिखेंगे तो उनमें पूरे अंक मिलेंगे। दीर्घ उत्तरीय प्रश्नों में जो राग एवं ताल से संबंधित प्रायोगिक प्रश्न आते हैं उनमें भी पूरे अंक मिलते हैं। परीक्षार्थियों को इस पर ध्यान देना चाहिए। साथ ही जो प्रश्न उन्हें अच्छे से आते हैं उन प्रश्नों को पहले हल करना चाहिए, जिससे समय बर्बाद न हो।

परीक्षा के गुरु मंत्र

  • विद्यार्थियों को समय का विशेष ध्यान रखना चाहिए और एकाग्रचित होकर लगन के साथ पढ़ाई करनी चाहिए
  • फोन, गेम, इंटरनेट मीडिया जैसी सभी ध्यान भटकाने वाली चीजों से दूर रहें
  • दिमाग को तारो-ताजा रखने के लिए 25 से 30 मिनट तक पढ़ाई करें और उसके बाद पांच से 10 मिनट का ब्रेक लें।
  • प्रतिदर्श प्रश्न-पत्र और पिछले सालों के प्रश्न पत्रों से भी रिवीजन करते रहें।
  • अपने स्वास्थ्य का विशेष ध्यान रखें।

यह भी पढ़ें-

UP Board: इंटरमीडिएट परीक्षा में महत्वपूर्ण विषय है हिंदी, मात्राओं पर विशेष ध्यान दें छात्र; बीते वर्षों के प्रश्नों को करें हल

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।