Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Lok Sabha Election 2024: मतदाता ध्यान दें...वोटर आईडी नहीं तो इन दस्तावेज से करें मतदान

Lok Sabha Election 2024 आपने वोटर आईडी कार्ड के लिए आवेदन किया था लेकिन आपका वोटर आईडी कार्ड आपके पास नहीं है। इसके बावजूद भी वोट दिया जा सकता है। जी हां अगर आप पंजीकृत मतदाता हैं तो आप बिना वोटर आईडी कार्ड के भी वोट डाल सकते हैं। इस बार निर्वाचन आयोग ने मतदान करने के लिए आईडी के रूप में विकल्प जारी किया है।

By praveen yadav Edited By: Swati Singh Updated: Thu, 21 Mar 2024 03:54 PM (IST)
Hero Image
वोटर आईडी नहीं तो इन दस्तावेज से कर सकते हैं वोट

संवाद सूत्र, प्रतापगढ़। आपने वोटर आईडी कार्ड के लिए आवेदन किया था, लेकिन आपका वोटर आईडी कार्ड आपके पास नहीं है। इसके बावजूद भी वोट दिया जा सकता है। जी हां, अगर आप पंजीकृत मतदाता हैं तो आप बिना वोटर आईडी कार्ड के भी वोट डाल सकते हैं। हालांकि इसके लिए सबसे जरूरी शर्त यह है कि आपका नाम मतदाता सूची में होना चाहिए।

कौशांबी लोकसभा के लिए 20 मई और प्रतापगढ़ लोकसभा के लिए 25 मई को चुनाव होना है। मतगणना चार जून को होगी। अगर मतदाता का नाम सूची में शामिल है तो वह बूथ पर जाकर मतदान कर सकते हैं।

इन दस्तावेजों से डाल सकते हैं वोट

इस बार निर्वाचन आयोग ने मतदान करने के लिए आईडी के रूप में विकल्प जारी किया है। इसमें मतदाता आधार कार्ड, मनरेगा जाब कार्ड, बैंक और डाकघर से फोटो के साथ पासबुक, ड्राइविंग लाइसेंस, स्मार्ट कार्ड, पासपोर्ट, फोटो के साथ स्वास्थ्य बीमा प्रमाण पत्र, पेंशन प्रमाण पत्र, सेवा पहचान पत्र, दिव्यांग प्रमाण सहित 12 विकल्प के जरिये मतदान कर सकते हैं। वोटर कार्ड बीएलओ से मिलकर बनवा सकते हैं। इसके लिए आवेदन करना होगा। कार्ड बनकर बीएलओ के माध्यम से घर आ जाएगा।

निर्वाचन आयोग ने दिए 12 विकल्प

उप जिला निर्वाचन अधिकारी त्रिभुवन विश्वकर्मा ने बताया कि मतदान करने के लिए निर्वाचन आयोग ने आईडी के रूप में 12 विकल्प जारी किया है। इसमें आधार कार्ड, मनरेगा जाब कार्ड, बैंक और डाकघर से फोटो के साथ पासबुक आदि शामिल है। मतदाता सूची में नाम शामिल होने के बाद ही मतदाता मतदान कर पाएंगे। 18 साल की उम्र पार कर चुके ऐसे लोग, जिनका नाम मतदाता सूची में शामिल नहीं है, वह नाम शामिल करा सकते हैं।

यह भी पढ़ें: UP Lok Sabha Election 2024: यूपी के इस लोकसभा सीट पर प्रचार करने आए थे अटल बिहारी वाजपेयी, चुनाव को लेकर कही थी यह बात