Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

तहसीलदार की विदाई समारोह में बालाओं से लगवाए ठुमके, खुद भी झूमे कर्मचारी- DM ने लिया यह एक्शन

एसडीएम ने गुरुवार को लेखपाल संघ अध्यक्ष व पूरे तिलकराम क्षेत्र के लेखपाल कृष्ण कुमार सरोज व देवापुर क्षेत्र के लेखपाल संजय यादव तथा मेढावा क्षेत्र के संग्रह अमीन बृजेंद्र बहादुर सिंह समेत तीन राजस्वकर्मियों को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया। इसकी जांच नायब तहसीलदार को सौंपी गई है। एसडीएम ने बताया कि कई लोगों से स्पष्टीकरण भी मांगा गया है।

By ramesh yadav Edited By: Mohammed Ammar Updated: Thu, 03 Oct 2024 08:27 PM (IST)
Hero Image
सोशल मीडिया पर वीडियो वायरल हो रहा है।

जागरण संवाददाता, प्रतागपढ़। लालगंज तहसील में बालाओं के साथ कुछ राजस्वकर्मियों के झूमने की घटना पर जिला प्रशासन ने कड़ा रुख अपनाया है। डीएम के निर्देश के उपरांत जांच के बाद एसडीएम ने तीन राजस्वकर्मियों पर निलंबन की कार्रवाई की है। जांच नायब तहसीलदार को सौंपी गई है।

अभी कुछ और राजस्व कर्मियों पर कार्रवाई हो सकती है। सेवानिवृत तहसीलदार की विदाई के लिए आयोजित सांस्कृतिक कार्यक्रम को रंगारंग आयोजन बनाने को लेकर लगातार कड़ी आलोचना हो रही है।

विदाई को यादगार बनाने के लिए बुलाई गई थीं बाला

लालगंज तहसील में रिटायर्ड तहसीलदार के विदाई समारोह को यादगार बनाने के लिए मंगलवार को तहसील परिसर में हुए कार्यक्रम का वीडियो बुधवार को इंटरनेट मीडिया पर प्रसारित हुआ तो प्रशासन की किरकिरी होने लगी। मामले को संज्ञान में लेते हुए प्रसारित वीडियो की जांच के बाद एसडीएम नैनसी सिंह ने रंगारंग कार्यक्रम में बालाओं के साथ कुछ राजस्व कर्मियों के नृत्य को कर्मचारी सेवा नियमावली का उल्लंघन माना।

एसडीएम ने गुरुवार को लेखपाल संघ अध्यक्ष व पूरे तिलकराम क्षेत्र के लेखपाल कृष्ण कुमार सरोज व देवापुर क्षेत्र के लेखपाल संजय यादव तथा मेढावा क्षेत्र के संग्रह अमीन बृजेंद्र बहादुर सिंह समेत तीन राजस्वकर्मियों को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया। इसकी जांच नायब तहसीलदार को सौंपी गई है। वहीं, अभी कुछ और राजस्व कर्मियों पर कार्रवाई की तलवार लटक रही है।

फूहड़ गीतों पर खुद भी झूमे कर्मचारी

बता दें तहसीलदार धीरेंद्र सिंह के सेवानिवृत्त के बाद मंगलवार को सम्मान समारोह करके उनकी विदाई की गई। इधर, अफसरों के तहसील से जाने के बाद तहसीलदार के विदाई समारोह को यादगार बनाने के लिए तहसील परिसर में शाम को रंगारंग कार्यक्रम शुरू हुआ। रंगत परवान चढ़ा तो फूहड़ गीतों पर नृत्य करती बालाओं के बीच कुछ राजस्वकर्मी भी झूमने लगे।

बालाओं के साथ झूमते ये राजस्वकर्मी तहसील की गरिमा को तार-तार करने में कोई कसर नहीं छोड़ी। प्रबुद्धजन तहसील परिसर में इस प्रकार के कार्यक्रम को लेकर तहसील की गरिमा पर तरह-तरह की चर्चा करने लगे। फिलहाल किरकिरी के बाद तीन राजस्व कर्मियों पर निलंबन की गाज गिरी है। उधर, जिलाधिकारी के निर्देश पर तहसील लालगंज में तैनात नायब तहसीलदार पंकज कुमार को प्रभारी तहसीलदार लालगंज के रूप में जिम्मेदारी दी गई है।

मुख्य आयोजक पर भी उठ रहे सवाल

तहसीलदार की विदाई समारोह के आयोजन को यादगार बनाने को लेकर बालाओं के बीच राजस्वकर्मियों के नृत्य प्रकरण पर कार्रवाई तो शुरू हो गई है। वहीं, कार्यक्रम के आयोजक व संयुक्त अधिवक्ता संघ के एक पदाधिकारी को लेकर भी तरह तरह की चर्चाएं हो रही हैं। संघ के इस मुख्य आयोजक के एक संगीन मुकदमे में आरोपित होने के बावजूद उनके द्वारा पुलिस की मौजूदगी में मंच साझा करने की भी जोरदार चर्चा है।

लालगंज में तहसीलदार के विदाई समारोह को लेकर आयोजन कराया गया था। मामले में प्रसारित वीडियो की जांच कराकर नियमों का उल्लंघन करते पाए जाने वाले राजस्वकर्मियों से स्पष्टीकरण व कार्रवाई के निर्देश एसडीएम को दिया। वहीं, इस प्रकार की गलती भविष्य में न होने को लेकर अधिवक्ता संघ को भी पत्र लिखा जा रहा है।

–संजीव रंजन, जिलाधिकारी

तहसील परिसर में रंगारंग कार्यक्रम में राजस्वकर्मियों के नृत्य के प्रसारित वीडियो की जांच कराई जा रही है। संज्ञान में आए वीडियो के आधार पर दो लेखपाल व एक संग्रह अमीन समेत तीन पर निलंबन की कार्रवाई की गई है। जांच जारी है, कई अन्य से स्पष्टीकरण मांगा गया है।

–नैनसी सिंह, एसडीएम लालगंज

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें