Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

PM Surya Ghar Yojana: सोलर पैनल लगवाने पर सरकार दे रही सब्सिडी, बिजली बिल की भी होगी भारी बचत; आवेदन आने शुरू

पीएम सूर्य घर योजना के तहत जिले में 28739 लाभार्थियों ने पंजीकरण कराया है और 52 घरों में सोलर पैनल लगाए जा चुके हैं। इस योजना के तहत सरकार सोलर पैनल लगाने पर सब्सिडी प्रदान करती है जिससे बिजली के बिलों में बचत होती है। एक किलोवाट क्षमता के सोलर पैनल पर 45000 रुपये दो किलोवाट पर 90000 रुपये और तीन किलोवाट पर 108000 रुपये की सब्सिडी मिलती है।

By praveen yadav Edited By: Riya Pandey Updated: Sun, 29 Sep 2024 03:32 PM (IST)
Hero Image
पीएम सूर्य घर योजना से बिजली बिलों से मिलेगी मुक्ति (प्रतीकात्मक फोटो)

संवाद सूत्र, प्रतापगढ़। पीएम सूर्य घर योजना के तहत लोगों को सब्सिडी पर सोलर पैनल उपलब्ध कराया जाएगा। इस योजना का लाभ ऐसे उपभोक्ताओं को मिलना है, जिनके पास बिजली का कनेक्शन है। इससे घने अंधेरे में भी सूर्य उदय होता है। इनके घरों पर सोलर पैनल लगाने पर आने वाले खर्च में केंद्र व राज्य सरकार सब्सिडी उपलब्ध कराएगी। सोलर पैनल लगवाने के लिए आवेदन आने भी शुरू हो गए हैं। इससे बिजली के खर्च की बचत भी होगी।

सरकार की महत्वाकांक्षी योजना में से एक है पीएम सूर्य घर

शासन की महत्वाकांक्षी योजना में से एक है पीएम सूर्य घर। इस योजना के तहत जनपद के 28,739 लाभार्थियों ने पंजीकरण कराया है। वहीं 52 लोगों के यहां लगा सोलर पैनल लग चुका है। बाकी के बचे लोगों के यहां भी उपकरण लगाने की तैयारी चल रही है।

यह भी पढ़ें- PM Awas Yojana: 161 गरीब परिवारों को मिलेगी पक्की छत, पात्रता में और छूट के साथ सर्वे शुरू; तैयार होगी नई लिस्ट

सोलर पैनल लगवाने में इतना आ रहा खर्च

योजना में एक किलोवाट क्षमता का सोलर पैनल लगवाने में 60 हजार रुपये खर्च आ रहा है। इसमें लाभार्थियों को 45 हजार रुपये सब्सिडी मिलेगी। साथ ही दो किलोवाट के पैनल लगाने में एक लाख 20 हजार रुपये खर्च होगा, जबकि 90 हजार रुपये सब्सिडी और तीन किलोवाट सोलर लगाने पर एक लाख 80 हजार रुपये का खर्च आ रहा है। सब्सिडी एक लाख आठ हजार रुपये दिए जाने का प्रावधान है।

सोलर पैनल लगाने के लिए प्रति किलोवाट 10 वर्ग मीटर छाया रहित छत की आवश्यकता पड़ती है। एक किलोवाट के उपकरण से चार से पांच यूनिट बिजली का रोजाना उत्पादन प्रतिदिन होता है।

हर घर को योजना से जाएगा जोड़ा

नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा विकास अभिकरण (नेडा) के परियोजना अधिकारी मोहम्मद शाहिद सिद्दीकी ने बताया कि पीएम सूर्य घर योजना के तहत सोलर पैनल लगाया जा रहा है। उन्हें सब्सिडी भी मिलेगी। आने वाले दिनों में हर घर को योजना से जोड़ा जाएगा।

यह भी पढ़ें- Pratapgarh News: बढ़ती महंगाई ने बिगाड़ा लोगों का बजट, सरसों-रिफाइंड समेत अन्य खाद्य सामग्रियां हुईं महंगी

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें