Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

प्रतापगढ़ में घर-घर पहुंचेगा शुद्ध पेयजल, खारे पानी की समस्या होगी दूर; जल्द लगेगा Water Treatment Plant

Water Treatment Plant प्रतापगढ़ के नागरिकों को जल्द ही शुद्ध पीने योग्य पानी मिलेगा। यहां वाटर ट्रीटमेंट प्लांट लगाने की तैयारी चल रही है। इसकी कार्ययोजना तैयार हो रही है। वहीं प्लांट लगाने के लिए जमीन खोजी जा रही है। अभी वाटर टैक्स जमा करने के बाद भी नागरिकों को शुद्ध पानी नहीं मिल पा रहा है। लोगों को प्यास बुझाने के लिए आरओ का पानी खरीदना पड़ रहा है।

By ramesh yadav Edited By: Riya Pandey Updated: Mon, 09 Sep 2024 03:04 PM (IST)
Hero Image
प्रतापगढ़ के लोगों को अब नहीं खरीदना होगा पीने का पानी (प्रतिकात्मक फोटो)

संवाद सूत्र, प्रतापगढ़। वाटर टैक्स जमा करने के बाद भी नागरिकों को शुद्ध पानी नहीं मिल पा रहा है। सप्लाई का पानी केवल बर्तन और कपड़ा धुलने के काम आ रहा है। वार्ड के लोगों को प्यास बुझाने के लिए आरओ का पानी खरीदना पड़ रहा है। इससे उनको दोहरा खर्च उठाना पड़ रहा है। सालों से खारे पानी की समस्या झेल रहे नगर पालिका के लोगों को जल्द ही राहत मिलने वाली है।

शहर में वाटर ट्रीटमेंट प्लांट (डब्ल्यूटीपी) लगाया जाएगा। इसकी कार्ययोजना तैयार हो रही है। वहीं, प्लांट लगाने के लिए जमीन खोजी जा रही है। जिलाधिकारी ने इसके लिए एसडीएम सदर को निर्देश दिया है।

एक हेक्टेयर की जमीन पर लगेगा वाटर ट्रीटमेंट प्लांट

जमीन मिलते ही प्लांट लगाने का कार्य गति पकड़ेगा। इससे आने वाले दिनों में नागरिकों को शुद्ध पानी मिलने लगेगा। खारे पानी की समस्या से हमेशा के लिए निजात मिल जाएगा। वाटर ट्रीटमेंट प्लांट एक हेक्टेयर जमीन पर लगेगा। इसमें लगभग 60 करोड़ रुपये खर्च होंगे।

यह भी पढ़ें- कौशांबी में एक लाख से अधिक लोगों की पानी की किल्लत होगी दूर, इन वार्डों में नलकूप लगने की तैयारी

200 किलोमीटर बिछेगी पाइप लाइन

खास बात यह है कि श्रृंगवेरपुर से निकली गंगा नदी से पाइप लाइन के माध्यम से प्लांट तक पानी पहुंचेगा। 200 किमी पाइप लाइन बिछेगी। फिल्टर होने पर नगरीय क्षेत्र के घर-घर शुद्ध पेयजल की आपूर्ति होगी। भविष्य में नगर पालिका की आबादी और बढ़ेगी। ऐसे में इस बात का भी ध्यान रखा जा रहा है, ताकि निकट भविष्य में प्लांट की क्षमता रोड़ा न बनने पाए। यह प्लांट 37 एमएलडी क्षमता का लगाया जाएगा।

खारे पानी से मुक्ति के लिए लगेगा वाटर ट्रीटमेंट प्लांट

एक्सईएन जलनिगम (नगरीय) अमित राय ने बताया कि शहर का पानी खारा है। इससे निजात दिलाने के लिए नगर पालिका क्षेत्र में वाटर ट्रीटमेंट प्लांट लगाया जाना है। जमीन मिलते ही प्लांट लगना शुरू हो जाएगा। इससे नागरिकों को शुद्ध पानी मिलने लगेगा।

यह भी पढ़ें- UPPCL News: नवरात्र पर नहीं होगी फाल्ट और ब्रेकडाउन की दिक्कत, बेहतर बिजली व्यवस्था के लिए विभाग ने कसी कमर