Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

राशन कार्ड ई-केवाईसी में प्रतापगढ़ जिला अव्वल, अब देश के किसी भी कोने से कराएं e-KYC

Ration Card E-KYC यूपी के प्रतापगढ़ जिले ने राशन कार्डों की ई-केवाईसी करने में प्रदेश में पहला स्थान हासिल किया है। अब तक जिले में 15 लाख 73 हजार 646 यूनिट की ई-केवाईसी हो चुकी है। यह ब्योरा सोमवार तक का है। कार्डधारक अब भारत देश के किसी भी कोने से ई-केवाईसी करा सकते हैं। ई-केवाईसी कराने की अंतिम तिथि 31 दिसंबर है।

By praveen yadav Edited By: Riya Pandey Updated: Tue, 01 Oct 2024 05:24 PM (IST)
Hero Image
ई-केवाइसी कराने में प्रतापगढ़ अव्वल (प्रतीकात्मक फोटो)

संवाद सूत्र, प्रतापगढ़। राशन कार्डों में दर्ज यूनिट की ई-केवाइसी कराने में जनपद मंडल में सबसे आगे है। इसका दूर तक संदेश गया है। अब पूर्ति विभाग टॉप टेन जनपदों में जगह बनाने की कवायद में है। इसमें लिए ब्लाकवार कोटेदारों द्वारा की जा रही ई-केवाइसी की मॉनिटरिंग हो रही है।

खास बात यह है कि अब कार्डधारक भारत देश के किसी भी कोने से ई-केवाइसी करा सकेगा। जनपद में पांच लाख से अधिक कार्डधारक हैं। इसमें 74,190 अंत्योदय कार्डधारक हैं। बाकी के पात्र गृहस्थी कार्डधारक हैं। राशनकार्डों की ई-केवाइसी में प्रतापगढ़ मंडल में पहले स्थान पर है।

प्रदेश में 26वें स्थान पर है जनपद

जनपद प्रदेश में 26वें स्थान पर है। जबकि प्रयागराज 31वें और फतेहपुर 36वें स्थान पर है। जिले में कुल 25 लाख आठ हजार 650 यूनिट की ई-केवाइसी होनी है। इसके सापेक्ष अब तक 15 लाख 73 हजार 646 यूनिट की ई-केवाइसी हो चुकी है। यह ब्योरा सोमवार तक का है। मंगलवार को भी ई-केवाइसी की संख्या में बढ़ोतरी हुई है।

राशन कार्डधारकों को सुचारु रूप से खाद्यान्न उपलब्ध कराने व इसमें पारदर्शिता लाने के लिए सभी की ई-केवाइसी कराने का निर्देश दिया गया है। पहले 30 सितंबर तक ई-केवाइसी होनी थी, लेकिन इसे बढ़ाकर 31 दिसंबर कर दिया गया है।

जिला पूर्ति अधिकारी अनुभव कुमार ने बताया कि ई-केवाइसी की प्रगति निरंतर बढ़ रही है। जनपद को टॉप-टेन में लाने का प्रयास जारी है। अब कार्डधारक भारत देश किसी भी स्थान से ई-केवाइसी करा सकते हैं। इससे उनको काफी सहूलियत मिलेगी।

टॉप-टेन में हैं यह जनपद

ई-केवाइसी करने में जो जनपद टाप टेन में हैं उनमें गोरखपुर पहले नंबर, आंबेडकर नगर दूसरे पर, मुरादाबाद तीसरे नंबर पर है। वहीं मऊ, श्रावस्ती, ललितपुर, संभल, अयोध्या, संतकबीर नगर जनपद भर टॉप टेन में है।

यह भी पढ़ें- Pratapgarh News: बेकार पड़े पेट्रोल टैंक में धमाका, हवा में उछले मजदूर की मौत

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें