Move to Jagran APP

यूपी विधानसभा उपचुनाव से पहले कांग्रेस के तीन नेताओं ने की वापसी, छह वर्षों के लिए किया गया था निलंबित

उत्तर प्रदेश विधानसभा उपचुनाव से पहले कांग्रेस ने तीन निलंबित नेताओं को वापस पार्टी में शामिल कर लिया है। इन नेताओं को छह साल पहले पार्टी विरोधी गतिविधियों के चलते निलंबित किया गया था। इसी बीच भाजपा ने फूलपुर विधानसभा सीट से दीपक पटेल को अपना उम्मीदवार बनाया है । दीपक पटेल पहले बसपा से विधायक रह चुके हैं ।

By Ramesh Tripathi Edited By: Aysha Sheikh Updated: Fri, 25 Oct 2024 07:43 PM (IST)
Hero Image
जिला कांग्रेस कमेटी कार्यालय में निलंबित तीन नेताओं की पार्टी में वापसी कराते जिलाध्यक्ष डा. नीरज त्रिपाठी। सौ. कांग्रेस।
जागरण संवाददाता, प्रतापगढ़। जिला कांग्रेस कमेटी ने पार्टी से निलंबित तीन नेताओं अब्दुल रहमान, चंद्रनाथ शुक्ल व श्याम शंकर तिवारी की पार्टी में पुनः वापसी कराई है। नगर पालिका व नगर पंचायत के चुनाव के दौरान पार्टी के खिलाफ निर्दल चुनाव लड़ने को लेकर इन नेताओं को पार्टी से छह वर्षों के लिए निलंबित किया गया था।

जिला अध्यक्ष डा. नीरज त्रिपाठी ने बताया कि प्रदेश अध्यक्ष अजय राय, राज्यसभा सदस्य विपक्ष के उपनेता प्रमोद तिवारी, सीएलपी लीडर आराधना मिश्रा की सहमति से तीनों नेताओं की सदस्यता बहाल की गई। उन्होंने तीनों नेताओं को माला पहनाकर व लड्डू खिलाकर स्वागत किया। इस अवसर पर वेदांत तिवारी, कांग्रेस सेवादल के जिला अध्यक्ष महेंद्र शुक्ला, कांग्रेस सेवादल के प्रदेश सचिव प्रेम शंकर द्विवेदी, विजय शंकर तिवारी, डा.वीके सिंह, कृपा शंकर पांडेय आदि रहे।

भाजपा ने दीपक पटेल को उतारा मैदान में, होगा त्रिकोणीय मुकाबला

प्रयागराज : लंबे इंतजार के बाद भाजपा ने उत्तर प्रदेश में विधानसभा उपचुनाव के लिए उम्मीदवारों की सूची जारी कर दी। फूलपुर विधानसभा से पूर्व विधायक दीपक पटेल को टिकट मिला है। इससे पहले वह सोलहवीं विधानसभा में 2012 में बसपा के टिकट पर करछना से विधायक चुने गए थे। उन्होंने सपा प्रत्याशी उज्ज्वल रमण सिंह को पराजित किया था।

2017 के विधानसभा चुनाव में भी वह बसपा के टिकट पर मैदान में उतरे थे लेकिन उज्ज्वल से हार का सामना करना पड़ा। इसके बाद पार्टी विरोधी गतिविधि के आरोपों के साथ बसपा ने उन्हें व चार बार की जिला पंचायत रहीं उनकी मां केशरी देवी पटेल को पार्टी से बाहर का रास्ता दिखा दिया था। वर्ष 2018 में इस घराने ने भाजपा का दामन थाम लिया।

भाजपा ने 2019 के लोकसभा चुनाव में केशरी देवी को फूलपुर संसदीय क्षेत्र से उम्मीदवार बना दिया। वह जीतने में सफल हुईं। इसके बाद 2022 के विधानसभा चुनाव में दीपक ने अपने लिए टिकट मांगा, लेकिन एक परिवार एक टिकट की नीति के चलते उन्हें उम्मीदवार नहीं बनाया गया। लोकसभा चुनाव 2024 में केशरी देवी का टिकट काटकर विधायक प्रवीण पटेल को उम्मीदवार बना दिया गया। केशरी देवी ने इस पर नाराजगी जताई थी।

इधर, प्रवीण के सांसद बनने से खाली हुई विधानसभा क्षेत्र में जातीय समीकरण को देखते भाजपा ने दीपक को उपचुनाव में उम्मीदवार बना दिया। नामांकन आज भाजपा प्रत्याशी दीपक पटेल शुक्रवार की सुबह 11 बजे कचहरी में नामांकन करेंगे। उनके साथ पार्टी के कई बड़े नेताओं के मौजूद रहने की संभावना है। माना जा रहा है कि उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य, डा. राकेश सचान मौजूद रहेंगे।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।