Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

प्रतापगढ़ का भक्तिधाम मनगढ़...यहां श्रीकृष्‍ण की भक्ति में रम जाते हैं भक्‍त, कृपालु जी महाराज ने बनवाया

प्रतापगढ़ जिले के कुंडा स्थित भक्ति धाम मनगढ़ बेजोड़ स्‍थापत्‍य कला का नमूना है। इसे कृपालु जी महाराज ने बनवाया था। 108 मीटर ऊंचे मंदिर की दीवारों पर हाथ से की गई भव्‍य नक्‍काशी लोगों के आकर्षण का केंद्र है। भक्ति धाम मनगढ़ ग्रेनाइट के पिलर्स पर खड़ा है।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Updated: Wed, 12 Oct 2022 03:25 PM (IST)
Hero Image
स्‍थापत्‍य कला का बेजोड़ नमूना है प्रतापगढ़ के कुंडा का भक्तिधाम मनगढ़ मंदिर, कृपालु जी महाराज ने इसे बनवाया था

प्रतापगढ़, जेएनएन। प्रतापगढ़ के कुंडा तहसील में स्थित मनगढ़ में भक्तिधाम मंदिर जगद्गुरु कृपालु जी महाराज ने बनवाया था। 26 अक्टूबर सन् 1996 में इस मंदिर की नींव रखी थी। अहमदाबाद के मशहूर आर्किटेक्ट ने मंदिर को सन् 2005 में बनाया था। उसी वर्ष नवंबर में कृपालु जी महाराज ने उद्घाटन किया था। प्रयागराज-लखनऊ राजमार्ग से 6 किमी दूर इस मंदिर में राधा-कृष्ण के दर्शन के लिए वर्ष भर देश-विदेश से श्रद्धालु आते हैं। ग्रेनाइट पिलर पर खड़ा मंदिर आकर्षित करता है।

बेजोड़ स्‍थापत्‍य का नमूना है भक्ति धाम मनगढ़ : भक्ति धाम मनगढ़ बेजोड़ स्‍थापत्‍य कला का नमूना है। मंदिर की ऊंचाई 108 मीटर है। यहां की दीवारों की भव्‍य नक्‍काशी लोगों के आकर्षण का केंद्र है। यह नक्‍काशी कलाकारों ने हाथ से की है। भक्ति धाम मनगढ़ ग्रेनाइट के पिलर्स पर खड़ा है। मंदिर को अहमदाबाद के मशहूर आर्किटेक्ट ने बनाया था। यहां के मुख्य दरवाजे चंदन की लकड़ी से बनाए गए हैं।

मन मोह लेते हैं राधा-कृष्ण के प्रसंग : भक्ति धाम मनगढ़ मंदिर की बाहरी दीवारें गुलाबी बलुई पत्थरों से बनाई गई हैं। इस पर बेहतरीन चित्रकारी की गई है। भीतर के बरामदे और मंदिर की छत में मकराना मार्बल और ग्रेनाइट पत्थरों का प्रयोग किया गया है। दो तल के इस मंदिर में तीन मुख्य द्वार बनाए गए हैं, जो मंदिर के तीन तरफ खुलते हैं। मुख्य हाल में करीब ढाई दर्जन दरवाजे हैं। दीवारों पर उत्कीर्ण राधा-कृष्ण के जीवन से संबंधित मधुर प्रसंग यहां आने वाले हर किसी श्रद्धालु का मन मोह लेते हैं।

कैसे पहुंचें भक्ति धाम मनगढ़ मंदिर : प्रतापगढ़ जिले के कुंडा तहसील के मनगढ़ ग्राम स्थित भक्तिधाम मंदिर श्रीकृष्ण के प्रति अगाध श्रद्धा, प्रेम और भक्ति को दर्शाने वाला दिव्य धाम है। मनगढ़ ग्राम स्थित भक्तिधाम मंदिर श्रीकृष्ण के प्रति अगाध श्रद्धा, प्रेम और भक्ति को दर्शाने वाला दिव्य धाम है।

जगद्गुरु कृपालु जी महाराज ने बनवाया था दिव्‍य मंदिर : मनगढ़ में भक्तिधाम मंदिर जगद्गुरु कृपालु जी महाराज ने बनवाया था। 26 अक्टूबर सन् 1996 में उन्होंने इसकी नींव रखी थी। अहमदाबाद के मशहूर आर्किटेक्ट ने भक्ति और श्रद्धा का भाव समेटे इस मंदिर को सन् 2005 में तैयार किया था। उसी वर्ष 17 नवंबर को कृपालु जी महाराज कृपालु जी महाराज ने मंदिर का शुभारंभ व उद्घाटन किया था। बता दें कि कृपालु जी महाराज का जन्म 5 अक्‍टूबर सन 1922 को मनगढ़ गांव में हुआ था। कहा जाता है कि जहां भक्ति धाम बना है, पूर्व में वहां उनका घर था।