Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UP Police Constable Exam 2024: प्रतापगढ़ में कड़ी सुरक्षा के बीच आज से होगी पुलिस भर्ती परीक्षा, शामिल होंगे 42240 अभ्यर्थी

नकल माफिया को सबक सिखाने के लिए जिला व पुलिस प्रशासन ने कमर कस ली है। यूपी पुलिस भर्ती परीक्षा को सकुशल तरीके से कराने के लिए पूरी तैयारी कर ली गई है। परीक्षा में शामिल होने वाले अभ्यर्थियों की तीन स्तर पर चेकिंग होगी। उसके बाद कक्ष में प्रवेश मिलेगा। इसके साथ ही अभ्यर्थियों का फोटो वेरिफिकेशन भी होगा।

By Jagran News Edited By: Vivek Shukla Updated: Fri, 23 Aug 2024 07:51 AM (IST)
Hero Image
परीक्षा केंद्रों पर पुलिस की चाक चौबंद सुरक्षा व्यवस्था कर दी गई है।

 जागरण संवाददाता, प्रतापगढ़। पुलिस भर्ती परीक्षा जिले के 11 केंद्रों पर शुक्रवार को सुबह 10 बजे से शुरू हो जाएगी। इसमें पांच दिनों में 42240 अभ्यर्थी शामिल होंगे। सभी परीक्षा केंद्रों पर पुलिस की चाक चौबंद सुरक्षा व्यवस्था कर दी गई है।

सीसीटीवी, खुफिया तंत्र, आर्टिफीशियल इंटेलीजेंस से भी नजर रखी जा रही है। परीक्षा में गड़बडी करने वालों पर एक करोड़ तक का जुर्माना व आजीवन कारावास की सजा या दोनों भी हो सकती है। पहली पाली की परीक्षा सुबह 10 बजे से 12 बजे तक व दूसरी पाली की परीक्षा तीन बजे से शाम पांच बजे तक होगी।

इसमें सबसे अधिक जोर नकलविहीन परीक्षा पर है। इसके लिए पुलिस ने सुरक्षा प्रबंधों का रिहर्सल भी किया है। सभी सुरक्षा प्रभारी सुबह ही अपने-अपने केंद्र पर पहुंच गए। परीक्षा 23, 24, 25, 30, 31 अगस्त को होगी। इसके लिए जोन व सेक्टर बनाकर केंद्रों की निगरानी की जा रही है।

से भी पढ़ें-यूपी में कानपुर-अंबेडकरनगर और वाराणसी सहित आसपास के जिलों में हो सकती है बारिश

सभी केंद्रों पर स्टेटिक और सेक्टर मजिस्ट्रेट तैनात कर दिए गए हैं। स्ट्रांग रूम से लेकर परीक्षा केंद्र तक सीसीटीवी का कड़ा पहरा है। कोई भी इलेक्ट्रानिक डिवाइस, मोबाइल, चिप, केबल, ईयर फोन अंदर ले जाना प्रतिबंधित है। इसके साथ पकड़े जाने पर परीक्षा अधिनियम के तहत कार्रवाई होगी। अभ्यर्थी को हमेशा के लिए परीक्षा में शामिल होने के अयोग्य घोषित कर दिया जाएगा।

इसे भी पढ़ें-गोरखपुर में जगदीशपुर से जैतपुर तक बनेगा एक्सप्रेस-वे, सिलीगुड़ी से दिल्ली तक का सफर होगा आसान

एसपी डा. अनिल कुमार ने बताया कि परीक्षा में शामिल होने वाले अभ्यर्थी के एडमिट व आधार कार्ड की गहन जांच की जाएगी। अभ्यर्थी सिर्फ पेन, प्रवेश पत्र तथा पहचान पत्र को ही अंदर ले जा सकेंगे। महिलाओं की चेकिंग के लिए महिला पुलिस कर्मियों की ड्यूटी लगाई गई है। परीक्षा के नोडल एएसपी पश्चिमी संजय राय हैं।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर