Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UPPCL News: नवरात्र पर नहीं होगी फाल्ट और ब्रेकडाउन की दिक्कत, बेहतर बिजली व्यवस्था के लिए विभाग ने कसी कमर

उत्तर प्रदेश के प्रतापगढ़ जिले में आगामी नवरात्रि और भरत मिलाप के पर्व पर बिजली व्यवस्था को बेहतर बनाने के लिए विभाग ने कमर कस ली है। इस दौरान लोकल फाल्ट और ब्रेकडाउन की समस्या नहीं रहेगी। उपभोक्ताओं को निर्बाध बिजली देने के लिए विभाग ने अभियान चलाएगा। इसके लिए इस दौरान मेंटेनेंस अभियान चलाकर लाइनें व फीडर दुरुस्त किए जाएंगे।

By Sumit Mishra Edited By: Riya Pandey Updated: Mon, 09 Sep 2024 02:25 PM (IST)
Hero Image
नवरात्रि और भरत मिलाप पर उपभोक्ताओं को नहीं होगी बिजली की समस्या (प्रतिकात्मक फोटो)

संवाद सूत्र, प्रतापगढ़। नवरात्र के महापर्व व भरत मिलाप के पर्व पर बिजली व्यवस्था बेहतर बनाने की कवायद शुरू हो गई है। इस दौरान लोकल फाल्ट व ब्रेकडाउन की दिक्कत नहीं रहेगी। उपभोक्ताओं को निर्बाध बिजली मिलेगी। इन खामियों को दूर करने के लिए मेंटेनेंस अभियान चलेगा। लाइनें व फीडर दुरुस्त किए जाएंगे, ताकि पर्व के उत्साह में बिजली बाधक न बने।

नवरात्र के महापर्व की तैयारियां शुरू हो गई हैं। देवी मूर्तियां पंडालों में बनाई जा रही हैं। गांवों में दुर्गा पूजा समितियां भी पंडाल सजाए जाने को लेकर सक्रिय हो गई हैं। मीटिंग होने लगी है। शहर से लेकर गांव तक एक हजार से अधिक देवी पंडाल सजते हैं।

पर्व के दौरान बिजली खपत से फाल्ट की होती है समस्या

लाइटिंग से नजारा अद्भुत दिखता है, लेकिन यह सब बिजली व्यवस्था पर ही निर्भर रहता है। पर्व के दौरान बिजली की खपत बढ़ जाती है। इस दौरान लोकल फाल्ट व ब्रेकडाउन की समस्या शुरू हो जाती है। निर्बाध बिजली किसी चुनौती से कम नहीं है। इसे लेकर विभागीय अधिकारी भी गंभीर है।

यह भी पढ़ें- Sultanpur Robbery: डकैत मंगेश के एनकाउंटर के बाद अब बदमाश अंक‍ित यादव की तलाश तेज, प्रतापगढ़ में दब‍िश

निर्बाध बिजली के लिए शहर से अभियान की होगी शुरुआत

महापर्व के दौरान उपभोक्ताओं को बेहतर बिजली देने के लिए विभाग द्वारा मेंटेनेंस अभियान चलाया जाएगा। इसी में एबीसी लाइन के कार्य की गति भी तेज की जाएगी। झूलते तार, आपूर्ति में बाधक बनने वाली पेड़ की डालियों की छटाई आदि की जाएगी। फीडर व ट्रांसफार्मर भी दुरुस्त किए जाएंगे। जल्द ही शहर से अभियान की शुरुआत होगी, ताकि पर्व के दौरान निर्बाध बिजली मिल सके।

अधीक्षण अभियंता सत्यपाल ने बताया कि एबीसी लाइन का कार्य चल रहा है। जहां भी कमियां मिलेंगी, उन्हें दुरुस्त किया जाएगा।

यह भी पढ़ें- कौशांबी में एक लाख से अधिक लोगों की पानी की किल्लत होगी दूर, इन वार्डों में नलकूप लगने की तैयारी