Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Pratapgarh News: वोटरों को मतदान से पांच दिन पहले मिलेगी पर्ची, दिवयांग-बुजुर्ग मतदाताओं के लिए होगी ये विशेष व्यवस्था

जिला निर्वाचन अधिकारी सह जिलाधिकारी संजीव रंजन ने कहा कि निष्पक्ष और पारदर्शी तरीके से चुनाव कराने के लिए सभी तैयारी हो चुकी हैं। अधिक-से-अधिक लोग मतदान करें इसके लिए वोटरों को मतदान से पांच दिन पहले ही फोटो युक्त पर्ची उपलब्ध करा दी जाएगी। चुनाव की प्रत्येक गतिविधि पर निर्वाचन आयोग की पैनी नजर रहेगी। 85 वर्ष से अधिक आयु के मतदाताओं के लिए पोस्टल बैलेट की सुविधा रहेगी।

By ramesh yadav Edited By: Aysha Sheikh Updated: Sun, 17 Mar 2024 01:19 PM (IST)
Hero Image
Pratapgarh News: वोटरों को मतदान से पांच दिन पहले मिलेगी पर्ची, दिवयांग-बुजुर्ग मतदाताओं के लिए होगी ये विशेष व्यवस्था

जागरण संवाददाता, प्रतापगढ़। लोकसभा चुनाव की तारीखों की घोषणा होने के तत्काल बाद जनपद में आदर्श आचार संहिता लागू हो गई है। जिला निर्वाचन अधिकारी सह जिलाधिकारी व पुलिस अधीक्षक ने चुनाव से संबंधित तैयारियों के बारे में कैंप कार्यालय में प्रेसवार्ता में जानकारी दी।

जिला निर्वाचन अधिकारी सह जिलाधिकारी संजीव रंजन ने कहा कि निष्पक्ष और पारदर्शी तरीके से चुनाव कराने के लिए सभी तैयारी हो चुकी हैं। अधिक-से-अधिक लोग मतदान करें, इसके लिए वोटरों को मतदान से पांच दिन पहले ही फोटो युक्त पर्ची उपलब्ध करा दी जाएगी। चुनाव की प्रत्येक गतिविधि पर निर्वाचन आयोग की पैनी नजर रहेगी।

जिला निर्वाचन अधिकारी सह जिलाधिकारी संजीव रंजन ने बताया कि दिव्यांग मतदाता और 85 वर्ष से अधिक आयु के मतदाताओं के लिए चुनाव में विशेष व्यवस्था रहेगी। मतदान केंद्र तक न जाने की स्थिति में दिव्यांग मतदाताओं को पोस्टल बैलेट के माध्यम से वोट कराया जाएगा। इसके लिए फार्म 12घ जारी किया जाएगा।

इसी प्रकार 85 वर्ष से अधिक आयु के मतदाताओं के लिए भी पोस्टल बैलेट की सुविधा रहेगी। इसके लिए भी फार्म 12घ जारी किया जाएगा। पुलिस अधीक्षक सतपाल अंतिल ने कहा कि चुनाव में कोई बवाल न हो, किसी भी प्रकार से कानून व्यवस्था न बिगड़ने पाए, इसके लिए पुख्ता इंतजाम किए गए हैं।

इसके लिए कंट्रोल रूम बनाया गया है। इंटरनेट मीडिया पर चलने वाली सभी खबरें पर पैनी नजर रखी जाएगी। जिन लोगों के कारण चुनाव में किसी भी प्रकार की कोई बाधा आएगी, उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। चिन्हित लोगों पर विशेष नजर रखी जाएगी। प्रेसवार्ता में उप जिला निर्वाचन अधिकारी त्रिभुवन विश्वकर्मा, सीआरओ राकेश गुप्ता भी मौजूद रहे।

29 अप्रैल को जारी होगी नामांकन की अधिसूचना

प्रतापगढ़ लोकसभा सीट के लिए 25 मई को मतदान होगा। इसके लिए नामांकन प्रक्रिया की शुरुआत 29 अप्रैल को होगी। छह मई को नामांकन पत्र दाखिल करने की अंतिम तिथि रहेगी। नामांकन पत्रों की जांच सात मई को होगी। नौ मई को नाम वापस लिए जाएंगे।

25 मई को मतदान और छह जून को मतगणना होगी। कौशांबी लोकसभा के लिए नामांकन प्रक्रिया 26 अप्रैल से शुरू होगी। नामांकन की अंतिम तिथि तीन मई, नामांकन पत्रों की जांच चार मई, नाम वापसी छह मई, मतदान 20 मई और मतगणना चार जून को होगी।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें