Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

प्रयागराज में गर्मी और लू बनी आफत, 24 घंटे में 15 लोगों की मौत से मचा हड़कंप, भट्ठी की तरह धधकने लगी है धरती

सीएमओ डा. आशू पांडेय ने कहा कि जिस तरह से लोगों की मौत की सूचनाएं मीडिया के माध्यम से मिल रही हैं उसे दूसरे दिन जिला प्रशासन से लिखित रूप से प्राप्त होने पर संबंधित अस्पताल के अधीक्षक से पता कराते हैं। पोस्टमार्टम न होने की स्थिति में नहीं कहा जा सकता कि मौत लू लगने से हुई या किसी अन्य कारण से।

By Jagran News Edited By: Vivek Shukla Updated: Sat, 01 Jun 2024 03:08 PM (IST)
Hero Image
ट्रक ड्राइवर की मौत के बाद एंबुलेंस से घर जाते जाते स्वजन। जागरण

 जागरण संवाददाता, प्रयागराज। प्रचंड गर्मी राहगीरों व ग्रामीण क्षेत्र में श्रमिकों की जान लेने लगी है। शुक्रवार को ट्रक ड्राइवर समेत अलग-अलग क्षेत्रों में पांच लोगों की मौत हो गई। इन्हें मिलाकर बीते 24 घंटे में 15 लोगों की जान चली गई। लगभग सभी मामलों में स्वजन की ओर से कहा गया है कि मौतें लू लगने से हुईं, जबकि स्वास्थ्य विभाग ने फिलहाल इन्कार किया है।

शुक्रवार को हंडिया तहसील क्षेत्र में बसुपुर गांव के पास 42 वर्षीय ट्रक ड्राइवर अर्जुन कुमार को चक्कर आ गया। ग्राम झिरिया सोहागी (मप्र) निवासी अर्जुन कुमार, वाराणसी से ट्रक लेकर आ रहा था। ढाबे में प्रवेश करते ही वह बेहोश हो गया। 108 एंबुलेंस कर्मी उसे सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र ले गए। वहां से एसआरएन ला रहे थे।

हनुमानगंज के आसपास अर्जुन की मौत हो गई। अर्जुन के साले शंकरगढ़ निवासी अनूप कुमार और अन्य स्वजन ने इसे लू से मौत माना और पोस्टमार्टम कराए बिना शव ले गए। हंडिया प्रतिनिधि के अनुसार मजरे महुआतर गांव निवासी 45 वर्षीय नानबाबू पुत्र रामअधार को गुरुवार को मजदूरी करते समय लू लग गई। शुक्रवार सुबह बिस्तर पर वह मृत अवस्था में मिला।

इसे भी पढ़ें-गोरखपुर में सीएम योगी ने किया वोट, बोले- चार जून को भाजपा सरकार प्रचंड बहुमत से बनाएगी सरकार

ग्राम बिगहिया निवासी 80 वर्षीय प्रेम बहादुर सिंह पुत्र स्व. बजरंगी सिंह, पृथ्वीपुर गांव निवासी 34 वर्षीय आत्मा राम त्रिपाठी उर्फ पप्पू पुत्र बलराम त्रिपाठी, सरायममरेज क्षेत्र के कौड़ी गांव निवासी 90 वर्षीय रामकिशोर मिश्र, बमैला भिडियूरा गांव निवासी 80 वर्षीय चमेला देवी पत्नी शिवअचल की गुरुवार को मौत हो गई। इसी प्रकार नैनी थाना वाले मार्ग पर शुक्रवार सुबह एक अधेड़ का शव पड़ा मिला।

पुलिस कर्मियों ने प्रथम दृष्टया माना कि मौत गर्मी से हुई। इसके अलावा नैनी जंक्शन पर गुरुवार की रात झांसी पैसेंजर ट्रेन के शौचालय में एक अधेड़ का शव पाया गया। माना जा रहा है कि तेज गर्मी उसकी मौत की वजह बनी। जीआरपी चौकी प्रभारी वीरेंद्र प्रसाद सरोज ने बताया कि मृतक की उम्र करीब 55 साल है।

इसे भी पढ़ें-यूपी के इस हॉट सीट पर विकास वाली ट्रिपल इंजन की सरकार बनाम विपक्ष का जातीय प्रचार की है लड़ाई

फाफामऊ प्रतिनिधि के अनुसार प्रतापगढ़ मार्ग पर एक घर में 65 वर्षीय त्रिवेणी दत्त मिश्रा पुत्र स्व. गोपीनाथ मिश्रा, शुक्रवार को मृतावस्था में मिले। ग्राम नगरहन का पूरा थाना बाघराय, प्रतापगढ़ निवासी त्रिवेणी दत्त सेना से सेवानिवृत्त थे और करीब 15 साल से सुभाष यादव के मकान में किराये पर अकेले रह रहे थे।

फाफामऊ थाना प्रभारी निरीक्षक प्रवीण कुमार गौतम का कहना है कि मौत गर्मी की वजह से प्रतीत हो रही है। इसी प्रकार शिवराजपुर में एक कंपनी के कर्मचारी 47 वर्षीय अजय यादव, को शुक्रवार को चक्कर आया और पल भर में बेहोश हो गया। अस्पताल ले जाने पर चिकित्सक ने मृत घोषित कर दिया। नगर क्षेत्र के मोहत्सिमगंज निवासी बाबूलाल का पुत्र अजय, किसी सामान की डिलेवरी लेने शिवराजपुर गया था।

वहीं नगर पंचायत के पुरानी बाजार में रहने वाली 75 वर्षीय रामसखी पत्नी स्व. शंकर लाल वर्मा की मौत हो गई। स्वजन के अनुसार रामसखी को लू लग गई थी। इसी क्रम में जोकनई ग्राम पंचायत की 65 वर्षीय महिला राजपति पत्नी स्व. राम अभिलाष, गुरुवार को घर में कुछ काम कर रही थी। अचानक वह बेहोश हो गई। बेटे भगवती ने बताया कि स्थानीय डाक्टर ने उन्हें एसआरएन अस्पताल के लिए रेफर कर दिया। यहां एसआरएन में देर रात मौत हो गई।

उधर कोरांव स्थित समलीपुर ग्राम पंचायत के अतरैला मजरा निवासी 77 वर्षीय केशव प्रसाद शुक्ल पुत्र हवलदार शुक्रवार की दोपहर लघुशंका करने गए थे। घर से बाहर जाते ही लू लग गई। वहीं बेहोश हो गए। चिकित्सक के पास ले जाने पर मृत घोषित कर दिया गया। इसी प्रकार जसरा के पचखरा गांव के समरबहादुर का 30 वर्षीय पुत्र पुष्पराज सिंह पत्नी के साथ ससुराल कौशांबी गया था। वहीं पर लू लगी। अस्पताल ले जाते समय मौत हो गई।

सीएमओ डा. आशू पांडेय ने कहा कि जिस तरह से लोगों की मौत की सूचनाएं मीडिया के माध्यम से मिल रही हैं उसे दूसरे दिन जिला प्रशासन से लिखित रूप से प्राप्त होने पर संबंधित अस्पताल के अधीक्षक से पता कराते हैं। पोस्टमार्टम न होने की स्थिति में नहीं कहा जा सकता कि मौत लू लगने से हुई या किसी अन्य कारण से।

पूर्व सरपंच की मौत

हनुमानपुर धरवारा के पूर्व सरपंच 61 वर्षीय नंदलाल द्विवेदी की तबीयत शुक्रवार को अचानक खराब हो गई। बेटे प्रकाश नारायण ने बताया कि नंदलाल को लू लग गई थी। एक निजी अस्पताल में भर्ती कराया। इसके बाद शहर ले जाते समय रास्ते में नंदलाल की मौत हो गई।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर