Move to Jagran APP

Mahakumbh: यूपी के इन 38 जिलों से आएंगे 24 हजार स्वच्छता कर्मी, PM मोदी ने कुंभ 2019 में इन कर्मियों के पखारे थे पांव

Mahakumbh 2025 Updates स्वच्छ और सुंदर महाकुंभ के आयोजन के लिए इस बार प्रदेश के 38 जिलों से लगभग 24 हजार स्वच्छता कर्मियों को लगाया जाएगा। स्वच्छता कर्मियों के बच्चों के लिए आंगनबाड़ी केंद्र स्कूल भी संचालित किए जाएंगे। आंगनबाड़ी केंद्र में जिले में तैनात कार्यकत्री व सहायिका की तैनाती होगी। इसी तरह प्राथमिक व उच्च प्राथमिक विद्यालय में जिले के शिक्षकों व अन्य स्टाफ की तैनाती की जाएगी।

By GYANENDRA SINGH1 Edited By: Riya Pandey Updated: Tue, 30 Jan 2024 10:21 AM (IST)
Hero Image
महाकुंभ में यूपी के 38 जिलों से आएंगे 24 हजार स्वच्छता कर्मी
जागरण संवाददाता, प्रयागराज। Mahakumbh 2025 Updates: स्वच्छ और सुंदर महाकुंभ के आयोजन के लिए इस बार प्रदेश के 38 जिलों से लगभग 24 हजार स्वच्छता कर्मियों को लगाया जाएगा। इसके अलावा लगभग दो हजार स्वच्छताग्रही भी होंगे। इसमें से लगभग तीन हजार कर्मी माघ मेला में लगे हैं। वे महाकुंभ के लिए स्वयं को तैयार कर रहे हैं।

स्वच्छता कर्मियों के बच्चों के लिए आंगनबाड़ी केंद्र, स्कूल भी संचालित किए जाएंगे। आंगनबाड़ी केंद्र में जिले में तैनात कार्यकत्री व सहायिका की तैनाती होगी। इसी तरह प्राथमिक व उच्च प्राथमिक विद्यालय में जिले के शिक्षकों व अन्य स्टाफ की तैनाती की जाएगी। इन बच्चों को खेलने के लिए मैदान भी विकसित किया जाएगा।

दरअसल, लगभग दो माह के लिए ये स्वच्छता कर्मी परिवार के साथ संगम की रेती पर आते हैं। ऐसे में उनके बच्चों की पढ़ाई न प्रभावित हो, इसलिए अस्थायी स्कूल का प्रबंध किया जा रहा है। सफाई कर्मियों के मनोरंजन के लिए सैनिटेशन कालोनी में एलईडी भी लगाई जाएगी। उनके लिए विशेष टेंट भी दिए जाएंगे।

दिव्य और भव्य कुंभ 2019 के आयोजन के बाद प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने संगम के पास भव्य आयोजन में स्वच्छता कर्मियों के पांव पखारे थे, जिसको लेकर इस बार स्वच्छता कर्मियों के लिए विशेष प्रबंध किए जा रहे हैं।

स्वच्छ कुंभ कोष से प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा निगम, प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना, मुख्यमंत्री जन आरोग्य अभियान, कन्या सुमंगला योजना, सफाई कर्मियों की बालिकाओं को शिक्षा प्रोत्साहन योजना तथा श्रम योगी मानधन योजना के अंतर्गत लाभ दिया जाएगा।

महाकुंभ मेलाधिकारी विजय किरन आनंद के अनुसार, स्वच्छता कर्मियों के लिए सैनिटेशन कालोनी परेड समेत तीन स्थानों पर बनाई जाएगी। इसके लिए शासन से स्वीकृति मिल चुकी है। इस कालोनी में स्वच्छता कर्मियों तथा उनके परिवार को विशेष सुविधाएं दी जाएंगी।

यह भी पढ़ें: महाकुंभ में पांच रुपये में नाश्ता और 10 रुपये में मिलेगा भरपेट भोजन, हर रोज बदलेगा मेन्यू; वर्ष भर किचन संचालन की योजना

यह भी पढ़ें: महाकुंभ 2025 की तैयारियां तेज, CM योगी करेंगे लोगो का लोकार्पण; इन तकनीकी खूबियों से लैस होगी वेबसाइट

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।