Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Air Force Day 2023 वायु सेना दिवस की 91वीं वर्षगांठ पर पहली बार महिला अफसर शैलजा धामी ने संभाली परेड की कमान

Air Force Day वायु सेना द‍िवस की 91वीं वर्षगांठ पर प्रयागराज के बमरौली में वायु सेना स्टेशन पर हुई परेड का महिला अधिकारी ग्रुप कैप्टन शैलजा धामी नेतृत्व क‍िया। परेड में कुल 40 महिलाएं शामिल हुई। इसमें से 31 महिला अग्नि वीर की टुकड़ी है। किसी भी परेड में पहली बार अग्निवीर को भी शामिल किया गया है। परेड में कुल 361 वायु योद्धाओं ने ने भाग लिया है।

By Jagran NewsEdited By: Prabhapunj MishraUpdated: Sun, 08 Oct 2023 01:24 PM (IST)
Hero Image
Air Force Day: प्रयागराज में वायु सेना स्टेशन परेड की कमान संभालने वाली मह‍िला अफसर ग्रुप कैप्टन शैलजा धामी

जेएनएन, प्रयागराज। भारतीय वायु सेना द‍िवस के 91 वीं वर्षगांठ के मौके पर महिला अधिकारी ग्रुप कैप्टन शैलजा धामी ने प्रयागराज के बमरौली में वायु सेना स्टेशन पर हुई परेड की कमान संभाली। भारतीय वायुसेना की 91 वीं वर्षगांठ पर भव्य प्रदर्शन शुरू हुआ तो आसमान ताल‍ियों से गूंज उठा। परेठ ठीक 7:40 पर परेड शुरू हुई। इसी के कुछ देर बाद 8000 फीट की ऊंचाई से पैराट्रूपर्स की टीम ने हवा में छलांग लगाई तो बमरौली स्थित मध्य वायु कमान परिसर तालियों की गड़गड़ाहट से गूंज उठा।

वायु सेना दिवस पर ग्रुप कैप्टन शैलजा धामी को परेड कमान

मध्य वायु कमान में आयोजित 91वें वायु सेना दिवस पर ग्रुप कैप्टन शैलजा धामी को परेड कमान की जिम्मेदारी दी गई। उन्होंने इसे बखूबी निभाया। इस परेड में कुल 40 महिलाएं शामिल हुई। इसमें से 31 महिला अग्नि वीर की टुकड़ी है। किसी भी परेड में पहली बार अग्नि वीर को भी शामिल किया गया है। परेड में कुल 361 वायु योद्धाओं ने ने भाग लिया है।

पश्चिमी क्षेत्र में एक मिसाइल स्क्वाड्रन का नेतृत्व करती हैं ग्रुप कैप्टन शैलजा धामी

हेलीकॉप्टर पायलट धामी ने इस साल की शुरुआत में इतिहास रचा था क्योंकि वह मार्च में फ्रंटलाइन IAF लड़ाकू इकाई की कमान संभालने वाली पहली महिला थीं। वर्तमान में, वह पश्चिमी क्षेत्र में एक मिसाइल स्क्वाड्रन का नेतृत्व करती हैं। धामी को 2003 में भारतीय वायुसेना में नियुक्त किया गया था और वह एक योग्य उड़ान प्रशिक्षक हैं। वह अब तक 2,800 से अधिक उड़ान घंटों में लॉग इन कर चुकी है।

गरुड़ कमांडो ने परेड में पहली बार भरी उड़ान

IAF के प्रवक्ता विंग कमांडर आशीष मोघे ने कहा क‍ि पहली बार परेड में नव शामिल अग्निवीर वायु सहित पूरी तरह से महिला टुकड़ी है, ज‍िसने पुरुष समकक्षों के साथ कंधे से कंधा मिलाकर मार्च क‍िया। परेड में पहली बार गरुड़ कमांडो की उड़ान भी शामिल है। लैंगिक समानता को बढ़ावा देने के लिए, भारतीय वायुसेना और नौसेना ने महिला अधिकारियों को अपने रैंक के भीतर विशेष बल इकाइयों, जैसे गरुड़ कमांडो बल और समुद्री कमांडो में शामिल होने की अनुमति दी है, बशर्ते वे चयन मानदंडों को पूरा करती हों।

यह भी पढ़ें: Indian Air Force New Flag वायु सेना को एयर फोर्स डे पर म‍िला नया झंडा, PM मोदी संग अम‍ित शाह व योगी ने दी बधाई

यह भी पढ़ें: Agra News: 10 अक्टूबर को भारी वाहनों की एंट्री बैन, श्रीराम बरात के चलते डायवर्जन, यहां पढ़ें निकलने के रास्ते