Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

महाकुंभ में श्रद्धालुओं के लिए स्वास्थ्य सुविधाओं का विस्तार, AIIMS भी देगा सेवा; ICU की सुविधा से लैस होगा अस्पताल

प्रयागराज में महाकुंभ मेले के दौरान एम्स रायबरेली भी अपनी सेवाएं देगा। एम्स मेला क्षेत्र में दो ओपीडी और एक अस्पताल का संचालन करेगा। इसके अलावा 10 बेड का आइसीयू (इंटेसिव केयर यूनिट) भी स्थापित करेगा। एम्स के विशेषज्ञ डॉक्टरों के साथ ही पैरामेडिकल स्टाफ भी तैनात किया जाएगा। एंबुलेंस से लेकर अन्य चिकित्सकीय सुविधाएं एम्स की ओर से निश्शुल्क दी जाएंगी।

By GYANENDRA SINGH1 Edited By: Riya Pandey Updated: Tue, 10 Sep 2024 10:10 PM (IST)
Hero Image
महाकुंभ में श्रद्धालुओं के लिए स्वास्थ्य सुविधाएं

जागरण संवाददाता, प्रयागराज। महाकुंभ में अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) रायबरेली भी अपनी सेवा देगा। इस संस्थान की ओर से कुंभ मेला क्षेत्र में दो ओपीडी तथा एक अस्पताल संचालित किया जाएगा। विशेष रूप से 10 बेड का आइसीयू (इंटेसिव केयर यूनिट) भी स्थापित करेगा।

इसको लेकर मंगलवार को प्रयागराज मेला प्राधिकरण और एम्स रायबरेली के अधिकारियों की बैठक हुई, जिसमें इसको लेकर सहमति बन गई। एम्स रायबरेली के विशेषज्ञ डॉक्टरों के साथ ही पैरामेडिकल स्टाफ भी तैनात किया जाएगा। इनकी ओटी (ऑपरेशन थिएटर) भी अपनी होगी। एंबुलेंस से लेकर अन्य चिकित्सकीय सुविधाएं एम्स की ओर से निश्शुल्क दी जाएंगी।

मेला के अधिकारियों ने दी अपनी सहमति

एम्स रायबरेली के न्यूरो सर्जन व नोडल अधिकारी डॉ. सुयश की मंगलवार को एडीएम कुंभ मेला विवेक चतुर्वेदी, एसडीएम मेला विवेक शुक्ला व तहसीलदार रमेश पांडेय के साथ महत्वपूर्ण बैठक हुई। एम्स के नोडल अधिकारी ने अपने संस्थान की योजना की रिपोर्ट दी। इसके बाद मेला के अधिकारियों ने अपनी सहमति दे दी।

एम्स की एक ओपीडी परेड स्थित कुंभ मेला के केंद्रीय अस्पताल में तथा दूसरी ओपीडी सेक्टर सात में संचालित होगी। इसी तरह झूंसी की ओर सेक्टर तीन अथवा चार में मेला के अस्पताल में एम्स का 10 बेड का आइसीयू बनेगा। वैसे मेला प्राधिकरण के निर्देशन में स्वास्थ्य विभाग की ओर से परेड में 100 बेड का एक केंद्रीय अस्पताल, मेला के दूसरे सेक्टर में 50 बेड का सब सेंट्रल हास्पिटल बनेगा।

यह भी पढ़ें- महाकुंभ से पहले संतों के सबसे बड़े संगठन में बड़ा बदलाव, श्रीमहंत रवींद्र पुरी को मिला 8 अखाड़ों का समर्थन

मेला क्षेत्र में 24 घंटे होगा अस्पतालों का संचालन

इसके अलावा 10 और 20 बेड के 40 और अस्पताल बनेंगे। श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए गंगा व यमुना में 20 वाटर एंबुलेंस तथा बमरौली एयरपोर्ट पर एक एयर एंबुलेंस का भी प्रबंध होगा। इसके अलावा शहर के चारों बड़े सरकारी अस्पतालों में श्रद्धालुओं के लिए 305 बेड आरक्षित रहेंगे। मेला क्षेत्र में 24 घंटे अस्पतालों का संचालन होगा।

कैंसर जागरूकता और तंबाकू नियंत्रण को होगी विशेष टीम

महाकुंभ में स्वास्थ्य जागरूकता के अभियान को नई दिशा देने के उद्देश्य से मोतीलाल नेहरू मेडिकल कालेज के रेडियोथेरेपी विभाग में असिस्टेंट प्रोफेसर डॉ. विवेक कुमार पांडेय को एक अहम जिम्मेदारी सौंपी गई है। भारत सरकार के स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा उन्हें इस महत्वपूर्ण अभियान का समन्वयक नियुक्त किया गया है।

महाकुंभ के दौरान डॉ. विवेक के नेतृत्व में एक विशेष टीम का गठन किया जाएगा, जो कैंसर, तंबाकू निषेध, स्वस्थ आहार और शारीरिक गतिविधियों के महत्व पर जागरूकता फैलाएगी। इस अभियान को नेशनल टोबैको कंट्रोल प्रोग्राम सेल की स्वीकृति मिल चुकी है।

यह भी पढ़ें- महाकुंभ से पहले रेलवे स्टेशनों पर खुलेंगे कियोस्क सेंटर, दर्शनीय स्थलों की देंगे जानकारी; 24 घंटे मिलेगी सुविधा