Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

ग्रीन बिल्डिंग के रूप में विकसित होंगे प्रयागराज छिवकी समेत ये सभी अमृत भारत स्टेशन, जीएम ने विकास कार्यों का लिया जायजा

उत्तर मध्य रेलवे के महाप्रबंधक उपेंद्र चंद्र जोशी ने शनिवार को प्रयागराज- पं. दीन दयाल उपाध्याय रेल खंड का निरीक्षण किया। उन्होंने अमृत स्टेशन के रूप में चयनित रेलवे स्टेशनों के विकास कार्यों का निरीक्षण लिया। महाप्रबंधक ने मीरजापुर में टिकट वितरण कक्ष को देखने के बाद पीडीडीयू में रनिंग रूम का उद्धाटन व पौधारोपण किया। इस दौरान सीनियर डीसीएम हिमांशु शुक्ला समेत अन्य अधिकारी मौजूद रहे।

By amarish kumar Edited By: Riya Pandey Updated: Sat, 20 Jul 2024 08:04 PM (IST)
Hero Image
छिवकी, विंध्याचल, मीरजापुर व चुनार रेलवे स्टेशन का जीएम ने किया निरीक्षण

जागरण संवाददाता, प्रयागराज। अमृत भारत स्टेशन के रूप में चुने गए उत्तर मध्य रेलवे के 45 रेलवे स्टेशनों को ग्रीन बिल्डिंग के रूप में विकसित करें। ताकि पर्यावरण संरक्षण के साथ-साथ आधुनिकता का समावेश हो सके। यात्री सुविधाओं का स्तर हमें सर्वोच्च स्तर पर ले जाना है। यह निर्देश उत्तर मध्य रेलवे के महाप्रबंधक उपेंद्र चंद्र जोशी ने दिया।

वह शनिवार को प्रयागराज- पं. दीन दयाल उपाध्याय रेल खंड का निरीक्षण कर रहे थे। उन्होंने अमृत स्टेशन के रूप में चयनित प्रयागराज छिवकी, विंध्याचल, मीरजापुर व चुनार रेलवे स्टेशनों के विकास कार्यों का निरीक्षण लिया।

शत-प्रतिशत कार्य सुनिश्चित करने के लिए किया निरीक्षण

कहा कि यह शत-प्रतिशत सुनिश्चित करें की निर्माण कार्यों की गुणवत्ता में कोई कमी न हो और यह चल रहे कार्यों की वजह से यात्रियों को परेशानी न उठानी पड़े। विंडो-ट्रेलिंग निरीक्षण के दौरान उन्होंने सिग्नल, ओएचई, प्लेटफार्म, सफाई, प्वाइंट और क्रासिंग पर ट्रेन की सवारी की गुणवत्ता, ट्रैक ज्योमेट्री इंडेक्स (टीजीआई) में सुधार, ओएचई स्थिति, समपार फाटकों की स्थिति को परखा।

रनिंग रूम का उद्घाटन व पौधारोपण

महाप्रबंधक ने मीरजापुर में टिकट वितरण कक्ष को देखने के बाद पीडीडीयू में रनिंग रूम का उद्धाटन व पौधारोपण किया। डीआरएम हिमांशु बडोनी ने स्टेशनों पर चल रहे निर्माण कार्य, प्रस्तावित योजनाओं आदि के बारे में विस्तार से जानकारी दी। इस दौरान सीनियर डीसीएम हिमांशु शुक्ला समेत अन्य अधिकारी मौजूद रहे।

यह भी पढ़ें- प्रयागराज में बोले डिप्‍टी सीएम केशव प्रसाद, 'विपक्ष भी कांवड़ यात्रा लेकर जाए तो उसकी विकृति हो जाएगी दूर'

यह भी पढ़ें- Kanwar Yatra Order: दुकान का नाम प्रयाग, संचालक मियां चांद, 'नेम प्‍लेट' नियम से बढ़ी हलचल