Move to Jagran APP

प्रयागराज में बुलडोजर एक्शन, तीन गांव के 200 से अधिक मकानों पर नोटिस चस्पा; लोगों ने लगाए गंभीर आरोप

प्रयागराज विकास प्राधिकरण (पीडीए) ने सड़क चौड़ीकरण की जद में आने वाले मकानों पर नोटिस चस्पा कर दिए हैं। इससे तीन गांव के 200 से अधिक भवन स्वामी आक्रोशित हैं। उनका आरोप है कि पीडीए मनमानी और तानाशाही कर रहा है। भवन स्वामियों का कहना है कि पीडब्ल्यूडी ने मुआवजा देने का वादा किया था लेकिन पीडीए अवैध निर्माण बताते हुए नोटिस चस्पा कर रहा है।

By Jagran News Edited By: Abhishek Pandey Updated: Sat, 26 Oct 2024 12:43 PM (IST)
Hero Image
प्रस्तुति के लिए इस्तेमाल की गई तस्वीर
जागरण संवाददाता, प्रयागराज। सड़क चौड़ीकरण की जद में आ रहे मकानों पर नोटिस चस्पा किए जाने के बाद शुक्रवार को तीन गांव के 200 से अधिक भवन स्वामी इंदिरा भवन स्थित प्रयागराज विकास प्राधिकरण कार्यालय पहुंच गए।

आक्रोशित मकान मालिकों ने पीडीए पर मनमानी और तानाशाही का आरोप लगाया। नोटिस चस्पा किए जाने से नाराज भवन स्वामियों ने कहा कि पीडब्ल्यूडी की ओर से चौड़ीकरण की जद में आने वाले भवनों का मुआवजा देने का वादा किया गया है।

वहीं पीडीए की ओर से दबाव बनाने के लिए अवैध निर्माण बताते हुए नोटिस चस्पा कर दी गई है। यह कहां का न्याय है। 30 वर्ष से अधिक पहले बने मकानों का हम लोग कहां से नक्शा उपलब्ध कराएं। कादिलपुर, भगवतपुर, अकबरपुर गांव के लोग सुबह 11 बजे पीडीए कार्यालय पहुंचे। रोहित कुमार, अमित, राकेश, रामचंद्र, कुसुम देवी, राम कैलाश, राममूरत सिंह सहित अन्य लोगों ने बताया कि पीडीए की ओर से मकानों पर बैक डेट से नोटिस चस्पा किया गया।

25 अक्टूबर को सुबह 11 बजे पक्ष रखने के लिए बुलाया गया। नोटिस में मकान को अवैध बताते हुए जवाब न देने पर गिराए जाने का जिक्र किया गया है। जब मकान बना था उस समय हम सब पीडीए के दायरे में नहीं थे तो किस आधार पर मानचित्र पास कराया जाए।

पीडीए के अधिकारियों से मिलने के इंतजार में सभी लोग दो घंटे से अधिक समय तक इंदिरा भवन में रहे लेकिन पीडीए के अधिकारियों से मुलाकात नहीं हो पाई। भवन स्वामियों ने कहा कि इसी तरह से पीडीए की ओर से मनमानी की जाएगी तो धरना प्रदर्शन किया जाएगा।

जेसीबी से कटी केबल, बिजली-पानी को परेशान हुए लोग

नये यमुना पुल के पास चल रही खोदाई के दौरान शुक्रवार शाम जेसीबी से अंडरग्राउंड बिजली की केबल कट गई। इससे बैरहना उपकेंद्र से मधवापुर, तुलारामबाग के लगभग पांच सौ से अधिक घरों की बिजली गुल हो गई। शाम के समय बिजली गुल होने से नलकूप नहीं चले, जिससे लोगों के सामने पेयजल संकट उत्पन्न हो गया।

देर रात बिजली आपूर्ति बहाल की गई। केबल कटने के लगभग एक घंटे बाद तक जब बिजली आपूर्ति चालू नहीं हुई तो लोग बैरहना उपकेंद्र पहुंचे। यहां तैनात कर्मचारियों ने बताया कि एक से डेढ़ घंटे में आपूर्ति बहाल होगी, लेकिन जब रात आठ बजे तक आपूर्ति बहाल नहीं हुई तो लोग पुन: उपकेंद्र पर पहुंचे।

बताया गया कि फोर्ट रोड सब स्टेशन से कनेक्शन देने की कोशश हो रही है। करीब दस बजे आपूर्ति जैसे ही चालू की गई तो लाइन में तकनीकी खराबी आ गई। इससे एक बार फिर आपूर्ति ठप हो गई।

इसे भी पढ़ें: लाइब्रेरी में चल रहा लव जिहाद, छात्राओं का कराया जा रहा ब्रेनवाश; शिकायत के बाद मची खलबली

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।