Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Allahabad University ने स्नातक पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए की अहम घोषणा, पंजीकरण की अंतिम तिथि बढ़ाई

इलाहाबाद विश्वविद्यालय में पंजीकरण और शुल्क जमा करने की आखिरी तारीख सोमवार ही थी। ऐसे में इलाहाबाद विश्वविद्यालय ने महत्वपूर्ण फैसला लिया है। यूनिवर्सिटी ने पंजीकरण कार्यक्रम चयन संशोधन और शुल्क जमा करने की अंतिम तिथि आगे बढ़ा दी है। सोमवार तक 71536 अभ्यर्थियों ने पंजीकरण करा लिया था और 60584 ने स्नातक के कार्यक्रम का चयन कर लिया था।

By mritunjay mishra Edited By: Riya Pandey Updated: Mon, 12 Aug 2024 09:07 PM (IST)
Hero Image
इलाहाबाद विश्वविद्यालय ने 20 तक बढ़ाई स्नातक में प्रवेश की पंजीकरण तिथि (प्रतिकात्मक फोटो)

जागरण संवाददाता, प्रयागराज। इलाहाबाद विश्वविद्यालय (Allahabad University) के स्नातक पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए पंजीकरण करा चुके अभ्यर्थियों में से 50 प्रतिशत से अधिक ने सोमवार तक पंजीकरण शुल्क नहीं जमा किया था।

सोमवार ही पंजीकरण और शुल्क जमा करने की आखिरी तारीख थी। ऐसे में इलाहाबाद विश्वविद्यालय ने महत्वपूर्ण निर्णय लेते हुए पंजीकरण, कार्यक्रम चयन, संशोधन और शुल्क जमा करने की अंतिम तिथि बढ़ाकर 20 अगस्त कर दी है। अब इसके बाद ही विश्वविद्यालय प्रवेश प्रक्रिया प्रारंभ करेगा।

इलाहाबाद विश्वविद्यालय को एनटीए ने सीयूईटी का परिणाम भी भेज दिया है। अब परिणाम मिलने के बाद इवि प्रशासन आवेदनों का सत्यापक कर सकेगा। इसमें कुछ समय लगेगा। ऐसे में इवि प्रशासन ने आखिरी तारीख बढ़ाने का निर्णय लिया।

विश्वविद्यालय से आखिरी तिथि बढ़ाने की मांग कर रहे थे विद्यार्थी

सोमवार तक 71,536 अभ्यर्थियों ने पंजीकरण करा लिया था और 60,584 ने स्नातक के कार्यक्रम का चयन कर लिया था। हालांकि मात्र 33,917 अभ्यर्थियों ने ही शुल्क जमा किया था। ऐसे में अभ्यर्थी विश्वविद्यालय से आखिरी तिथि बढ़ाने की मांग कर रहे हैं।

प्रवेश निदेशक प्रो. जेके पति ने बताया कि अब 20 अगस्त तक पंजीकरण से लेकर फीस जमा करने की प्रक्रिया पूरी की जा सकेगी।

क्रेट-2024 के आवेदन की भी तिथि बढ़ी

इलाहाबाद विश्वविद्यालय ने संयुक्त शोध प्रवेश परीक्षा क्रेट-2024 की आवेदन तिथि भी बढ़ाकर 24 अगस्त कर दी है।अब तक 9182 अभ्यर्थियों ने पंजीकरण करा लिया और 7303 ने फीस जमा कर दी है।साथ ही इवि में पीएचडी की 36 सीटें भी बढ़ गई। जंतु विज्ञान में सीएमपी डिग्री कालेज में 17, भौतिक विज्ञान में ईसीसी की 12 और अंग्रेजी में विश्वविद्यालय में दो व ईश्वर शरण डिग्री कालेज में दो सीटें बढ़ी हैं।

इवि ने नौ पाठ्यक्रमों का कटऑफ निकाला

इलाहाबाद विश्वविद्यालय ने परास्नातक के नौ पाठ्यक्रमों का कटआफ निकाला है। इसपर प्रवेश 13 अगस्त से होंगे। इसमें एमए प्राचीन इतिहास, एमए दर्शनशास्त्र, एमए समाजशासत्र, एमए उर्दू, एमए वोकल, एमपीए तबला, एमपीए वोकल, एमएससी खाद्य प्रौद्योगिकी और एमवोक मीडिया अध्ययन ने कटआफ निकाला है।

ईश्वर शरण में नए कटऑफ पर आज प्रवेश

ईश्वर शरण डिग्री कालेज ने सोमवार को नया कटऑफ जारी किया है। एमए अर्थशास्त्र का अनारक्षित कटऑफ 65 अंक, ओबीसी 65, एससी 50 तथा एसटी श्रेणी के लिए कटऑफ 40 अंक है।

एमकॉम का अनारक्षित कटऑफ 105 अंक, प्राचीन इतिहास का 95 अंक, मध्यकालीन एवं आधुनिक इतिहास विभाग का 118 अंक, हिंदी में 90 अंक, राजनीति शास्त्र में 140 अंक, समाजशास्त्र में 120 अंक और अंग्रेजी में 108 अंक कटऑफ निर्धारित किया गया है। इन पर प्रवेश 13 अगस्त को होंगे।

एडीसी में नए कटऑफ पर आज प्रवेश

इलाहाबाद डिग्री कॉलेज ने सोमवार को नया कटऑफ निकाला है। इसमें प्राचीन इतिहास का कटऑफ 50 अंक, अर्थशास्त्र का 60, अंग्रेजी साहित्य का 60, भूगोल का 80, हिंदी की 60, आधुनिक एवं मध्यकालीन इतिहास का 50 अंक, एमकॉम का 90, गणित और भौतिक विज्ञान का कटऑफ 100 अंक तय किया गया है। राजनीति विज्ञान में ईडब्ल्यूएस कटऑफ 118, ओबीसी 118, एससी 100 और एसटी 50 अंक है।

एसएस खन्ना में शुरू हुई एमए की काउंसिलिंग

एसएस खन्ना महाविद्यालय में एमए की काउंसिलिंग शुरू हो गई है। प्राचार्य प्रो. लालिमा सिंह ने बताया कि जिन छात्राओं ने प्रवेश फार्म लिया है, वह महाविद्यालय में सुबह 11 से दोपहर दो बजे तक काउंसिलिंग कराकर प्रवेश ले सकती हैं। इसके अलावा पीजीएटी में शामिल छात्राएं प्रवेश फार्म प्राप्त कर प्रवेश प्रक्रिया में शामिल हो सकेंगी।

यह भी पढ़ें- फूलपुर विधानसभा सीट से सपा या कांग्रेस कौन लड़ेगा चुनाव? समाजवादी पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष ने कर दिया क्लियर

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें