Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Allahabad University: अब Sports Quota के लिए केवल खेल प्रमाणपत्र से नहीं चलेगा काम, पास करने होंगे चार टेस्‍ट

Allahabad University इलाहाबाद विश्वविद्यालय में अब खेल कोटा में प्रवेश केवल प्रमाणपत्र से नहीं मिलेगा। पिछले वर्ष सत्यापन में फर्जी खेल प्रमाणपत्र से प्रवेश के मामले सामने आने के बाद इस सत्र से फिजिकल टेस्ट भी अनिवार्य कर दिया गया है। खिलाड़ियों को अपनी फिटनेस साबित करने के लिए फिटनेस टेस्ट देना होगा। टेस्ट में 50 मीटर स्प्रिंट स्टैंडिंग ब्राड जंप ओवरहेड बैक थ्रो और एक किलोमीटर रन/वाक शामिल हैं।

By mritunjay mishra Edited By: Nirmala Bohra Updated: Wed, 18 Sep 2024 03:11 PM (IST)
Hero Image
Allahabad University: फिटनेस टेस्ट से होगा खेल कोटा में प्रवेश, फर्जी प्रमाणपत्रों पर लगेगी रोक. File Photo

जागरण संवाददाता, प्रयागराज। Allahabad University: इलाहाबाद विश्वविद्यालय में अब खेल कोटा में प्रवेश केवल प्रमाणपत्र से ही नहीं मिलेगा। खिलाड़ियों को शटल रन यानी 50 मीटर स्प्रिंट, स्टैंडिंग ब्राड जंप, ओवरहेड बैक थ्रो और एक किलोमीटर मीटर रन/वाक के जरिए अपनी फिटनेस साबित करनी होगी।

पिछले वर्ष सत्यापन में फर्जी खेल प्रमाणपत्र से प्रवेश के मामले सामने आने के बाद इस सत्र से फिजिकल टेस्ट भी अनिवार्य कर दिया गया है। प्रदर्शन के आधार पर ही विश्वविद्यालय प्रवेश करने या नहीं करने पर निर्णय लेगा।

इवि में पिछले वर्ष खेल कोटा में प्रवेश के समय सत्यापन के दौरान काफी छात्रों के प्रमाणपत्र फर्जी पाए गए थे। इस वर्ष परास्नातक पाठ्यक्रमों में खेल कोटे में प्रवेश के दौरान सख्ती होने पर प्रमाणपत्र लगाने के बाद भी काफी छात्र काउंसिलिंग में शामिल नहीं हुए थे।

खिलाड़ी खोजे नहीं मिलते थे

दूसरी सबसे बड़ी समस्या यह थी कि खेल कोटा में प्रवेश लेने के बाद जब विश्वविद्यालय की टीम बनने की बारी आती तो खिलाड़ी खोजे नहीं मिलते थे। इसका असर विश्वविद्यालय के खेल प्रदर्शन पर भी पड़ा। ऐसे में विश्वविद्यालय वास्तविक खिलाड़ियों की पहचान के लिए यह टेस्ट शुरू किया है।

यह भी पढ़ें- Weather Update: उत्तरकाशी-रुद्रप्रयाग, चमोली जनपदों में आज भारी बारिश के आसार, देहरादून में राहत

अलग-अलग पाठ्यक्रमों में खेल कोटा के तहत प्रवेश के लिए काउंसिलिंग और फिटनेस टेस्ट 18 से 21 सितंबर तक चलेंगे। परीक्षण इवि के विज्ञान संकाय (एमसीसी मैदान) में आयोजित किया जाएगा। दोपहर तीन बजे से होगा फिटनेस टेस्ट सभी पाठ्यक्रमों के लिए शारीरिक फिटनेस टेस्ट दोपहर तीन बजे से आयोजित किया जाएगा।

बीएएलएलबी पांच वर्षीय पाठ्यक्रम, बीएफए, बीपीए और आइपीएस यूजी पाठ्यक्रमों में खेल कोटे के तहत प्रवेश के लिए काउंसिलिंग 18 सितंबर को सुबह 10 बजे से दोपहर एक बजे तक होगी। बीए के लिए 20 और 21 सितंबर को सुबह 10 बजे से दोपहर एक बजे तक काउंसिलिंग होगी। बीएससी और बीकाम की काउंसिलिंग 19 सितंबर को होगी।

इवि ने जारी किया कई पाठ्यक्रमों का कटआफ

इलाहाबाद विश्वविद्यालय ने कई पाठ्यक्रमों का कटआफ मंगलवार को जारी किया है।

  • बीकाम में अनारक्षित श्रेणी का कटआफ 351-354 अंक और एससी श्रेणी का कटआफ 216-224 अंक है। प्रवेश 17 से 19 सितंबर तक चलेगा।
  • बीएससी गणित में ओबीसी कटआफ 345 अंक है। प्रवेश 19 और 20 सितंबर को होंगे।
  • बीपीए में 438-74 अंक कटआफ है। प्रवेश 22 सितंबर तक होंगे।
  • बीबीए-एमबीए पांच वर्षीय पाठ्यक्रम में अनारक्षित कटआफ 415, ओबीसी 362 और एससी 308 अंक है। प्रवेश 19 सितंबर तक चलेंगे।
  • वहीं बीसीए में अनारक्षित कटआफ 406 अंक, ओबीसी 335 अंक है।
  • ईडब्ल्यूएस में 349 अंक तथा एससी में 255 अंक कटआफ है।

यह भी पढ़ें- उत्तराखंड के युवाओं के लिए खुशखबरी: सरकार ने शुरू की समूह ग पदों की भर्ती प्रक्रिया, इन विभागों में नौकरियां

जगत तारन में बीए में सभी को प्रवेश

जगत तारन महिला महाविद्यालय ने बीए प्रथमवर्ष में प्रवेश के लिए सीयूईटी में पंजीकृत सभी अभ्यर्थियों को बुलाया है। प्राचार्य प्रो. आशिमा घोष के अनुसार प्रवेश 17 सितंबर से आनलाइन पंजीकरण शुरू कर दिया गया है।

एडीसी में सभी को प्रवेश के लिए बुलाया इलाहाबाद डिग्री कालेज ने बीए, बीएससी गणित और बीकाम पाठ्यक्रम में प्रवेश के लिए सीयूईटी में पंजीकृत सभी अभ्यर्थियों को बुलाया है। प्राचार्य प्रो. अतुल कुमार सिंह ने बताया कि प्रवेश 18 सितंबर को होंगे।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर