Move to Jagran APP

Prayagraj News: फ्रेशर पार्टी पर इलाहाबाद विश्वविद्यालय में भिड़े छात्र, पथराव में कई घायल; चार निलंबित

उत्‍तर प्रदेश के प्रयागराज में एक हैरान करने वाला मामला सामने आया है। यहां इलाहाबाद विश्वविद्यालय में फ्रेशर पार्टी के दौरान छात्रों के दो गुटों में जमकर संघर्ष हुआ। लाठी-डंडे और पत्थर चले। कई छात्र घायल हो गए। उपद्रव के चलते चार छात्रों को निलंबित कर दिया गया है। पुलिस ने भी मामला दर्ज कर लिया है। परिसर में पीएसी तैनात की गई है।

By mritunjay mishra Edited By: Vivek Shukla Updated: Sat, 26 Oct 2024 11:52 AM (IST)
Hero Image
फ्रेशर पार्टी में बवाल से हड़कंप। जागरण
जागरण संवाददाता, प्रयागराज। इलाहाबाद विश्वविद्यालय परिसर में और बाहर छात्रों ने जमकर उपद्रव किया। दर्शनशास्त्र विभाग में फ्रेशर पार्टी के आयोजन के आयोजन में दबदबे को लेकर शुरु हुई लड़ाई खूली हो गई। जमकर लाठी-डंडे और राड चले। एक गुट ने दूसरे को दौड़ा-दौड़ाकर लाठी-डंडे और राड से पीटा।

बरगद लान में छात्रों को भागते दौड़ते देख वहां बैठे शांतिप्रिय छात्र भाग खड़े हुए। यह लड़ाई कैंपस के बाहर निकल गई। एक गुट ने केपीयूसी गेट के बाहर पथराव कर दिया। इससे राहगीरों में अफरातफरी मच गई। एक दस वर्षीय बालिका सहित कुछ राहगीर भी घायल होने की बात सामने आ रही है।

कुछ अन्य छात्रों को भी चोट लगी है। इस मामले में सख्त कदम उठाते हुए चीफ प्राक्टर ने हालैंड हाल और पीसीबी छात्रावास के चार अंतेवासियों को निलंबित कर कैंपस में प्रवेश प्रतिबंधित कर दिया है। इनके खिलाफ पुलिस में भी शिकायत की गई है।

उपद्रव में शामिल जिन चार छात्रों को निलंबित किया गया है, उनमें तीन हालैंड हाल के और एक पीसीबी छात्रावास का अंतेवासी है। पीसीबी के अंतेवासी बीए अंतिम वर्ष का छात्र हरिशंकर यादव, हालैंड हाल के अंतेवासी शिवम यादव, विभोज यादव, अाशुतोष मौर्या को निलंबित करने के साथ ही कैंपस में प्रवेश प्रतिबंधित कर दिया गया है।

इलाहाबाद विश्वविद्यालय में छात्रों के विवाद के बाद सीनेट हाल गेट के बाहर देर रात तैनात पुलिस व पीएसी के जवान। जागरण


इसे भी पढ़ें-महराजगंज में हादसा: सुबह टहलने निकले तीन लोगों को पिकअप ने रौंदा, दो अधेड़ की मौत, एक गंभीर

यह प्रकरण विभाग की फ्रेशर पार्टी के आयोजन से जुड़ा है। विभाग के अंतिम वर्ष के छात्र और केपीयूसी के अंतेवासी के किसी करीबी द्वारा फ्रेशर पार्टी का आयोजन किया जा रहा था, इसको लेकर तनातनी बनी हुई थी। शुक्रवार सुबह विभाग में ही मारपीट शुरू हो गई।

उपद्रवी छात्रों के डर से भागकर कुछ छात्र हिंदी विभाग में छिप गए। बाद में उनको खोज-खोजकर पीट गया। केपीयूसी छात्रावास के अंतेवासियों द्वारा चीफ प्राक्टर को की गई शिकायत में आरोप लगाया कि चारों आरोपियों ने अपने 40-50 अज्ञात साथियों के साथ केपीयूसी छात्रावास के गेट पर मारपीट, गाली-गलौज तथा पत्थरबाजी की।

इसमें अंतेवासियों को गंभीर चोटें आई। मारपीट में दिव्यांशु चतुर्वेदी नामक छात्र को संस्कृत विभाग के सामने लोहे की राड से पीटा गया। वहीं आलोक रंजन नामक छात्र को गाली गलौज करते हुए पत्थर से हमला किया गया। इससे उसके पैर में गंभीर चोटें आयी।

चारों के निष्कासन की तैयारी

चीफ प्राक्टर डा. राकेश सिंह ने बतया कि दिनभर परिसर में लाठी, डंडा लेकर अन्य छात्रों के साथ भारी उपद्रव किया गया। शांतिप्रिय छात्रों का भयग्रस्त किया। चारों को तत्काल प्रभाव से विश्वविद्यालय से निलंबित कर समस्त परिसरों में आपका प्रवेश तत्काल प्रभाव से प्रतिबंधित कर दिया गया है। कारण बताओ नोटिस जारी कर दिया गया है। जवाब मिलने के बाद निष्कासन का निर्णय लिया जाएगा।

इसे भी पढ़ें-यूपी में चक्रवाती तूफान 'दाना' के प्रभाव से छाए बादल, गिरा तापमान; पढ़‍िए IMD का ताजा अलर्ट

इलाहाबाद विश्वविद्यालय में छात्रों के विवाद के बाद सीनेट हाल गेट के बाहर देर रात तैनात पुलिस व पीएसी के जवान। जागरण


रात में भी छात्रों ने किया हंगामा, पीएसी लगी

परिसर में तनाव को देखते हुए इवि प्रशासन ने पुलिस बल तैनात कर दिया गया है। दिनभर चले हंगामे के बाद रात को 100 से अधिक छात्रों ने छात्रसंघ भवन द्वार पर जमकर हंगामा किया।गेट तोड़ने का प्रयास किया गया। इस दौरान पुलिस के आने पर छात्र तितर-बितर हो गए। कैंपस के लाइब्रेरी गेट और छात्र संघ गेट पर पीएससी लगाई गई है ताकि छात्र उपद्रव करें तो उनसे निपटा जा सके।

केपीयूसी छात्रावास और हालैंड हाल छात्रावास के अंतेवासियों के बीच गुरुवार शाम विज्ञान संकाय में आयोजित दीपोत्सव के दौरान झड़प हुई। शुक्रवार को संस्कृत विभाग के पास एक छात्र को गंभीर चोट आई। घटना में पीसीबी छात्रावास के अंतेवासी हरिशंकर यादव, तथा हालैंड हाल के अंतेवासी शिवम यादव, विभोज यादव और आशुतोष मौर्या के खिलाफ नामजद और कुछ अन्य अज्ञात के खिलाफ मारपीट अराजकता, उपद्रव तथा परिसर की शांति भंग करने के आरोप में पुलिस में शिकायत दर्ज कराई गई है। सबके खिलाफ अनुशासनात्मक कार्यवाही शुरू कर दी गई है।- प्रो. जया कपूर, जनसंपर्क अधिकारी-इवि

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।