Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

इलाहाबाद विश्वविद्यालय में सितंबर से शुरू होगी स्नातक की प्रवेश प्रक्रिया, विषय संयोजन चुनने का 25 तक आखिरी मौका

इलाहाबाद विश्वविद्यालय स्नातक प्रवेश प्रक्रिया के लिए अगले सप्ताह से ऑनलाइन काउंसलिंग शुरू करने जा रहा है। बीए और बीएससी के छात्रों के लिए विषय संयोजन चुनने का आखिरी मौका रविवार तक है। विश्वविद्यालय ने बीए के लिए 100 बीएससी गणित के लिए 8 और बीएससी बायो के लिए 5 विषय संयोजन प्रस्तावित किए हैं। अभ्यर्थी इन विषय संयोजनों में वरीयता क्रम से अपना चुनाव कर सकते हैं।

By mritunjay mishra Edited By: Riya Pandey Updated: Sat, 24 Aug 2024 08:10 PM (IST)
Hero Image
अगले सप्ताह से शुरू हो जाएगी प्रवेश प्रक्रिया (प्रतिकात्मक फोटो)

जागरण संवाददाता, प्रयागराज। इलाहाबाद विश्वविद्यालय की स्नातक प्रवेश प्रक्रिया के तहत बीए और बीएससी के छात्रों के लिए वरीयता क्रम में विषय संयोजन चुनने का आखिरी अवसर रविवार तक है।

यह प्रक्रिया पूरी होने के बाद इवि अगले सप्ताह ऑनलाइन काउंसिलिंग शुरू कर देगा। ऐसे में कॉलेजों में स्नातक की प्रवेश प्रक्रिया सितंबर के पहले सप्ताह में शुरू हो सकती है।

चयन की प्रक्रिया मंगलवार को हो गई थी संपन्न

इलाहाबाद विश्वविद्यालय के 16 स्नातक पाठ्यक्रमों की 18 हजार से अधिक सीटों पर जारी पंजीकरण, कार्यक्रम चयन की प्रक्रिया मंगलवार रात 12 बजे संपन्न हो गई थी। हालांकि विश्वविद्यालय ने बीए, बीएससी (गणित समूह) और बीएससी (जीव विज्ञान समूह) कार्यक्रम के लिए पहले दौर की काउंसलिंग के लिए वरीयता चयन विंडो खोल दिया था।

शुल्क जमा करने की आखिरी तारीख 25 अगस्त

विषय संयोजन वरीयता क्रम में चुनने के लिए 25 अगस्त तक का मौका दिया गया था। यह समय सीमा रविवार को पूरी हो रही है। साथ ही बीए और बीएससी कार्यक्रम में कार्यक्रम चयन करने वाले अभ्यर्थियों के लिए पंजीकरण शुल्क जमा करने की आखिरी तारीख भी 25 अगस्त ही है।

इलाहाबाद विश्वविद्यालय ने बीए पाठ्यक्रम के लिए 100 सब्जेक्ट कांबिनेशन (विषय संयोजन), बीएससी गणित समूह में आठ विषय संयोजन और बीएससी जीव विज्ञान समूह में पांच विषय संयोजन प्रस्तावित किया है। ऐसे में रविवार तक उम्मीदवारों को इन विषय संयोजनों में ही वरीयता क्रम के अनुसार अपने विषय संयोजन का चुनाव करना है। इस आधार पर ही उनको काउंसिलिंग के बाद सीट आवंटित होगी।

अभ्यर्थियों के डाटा से सत्यापन का काम पूरा 

दूसरी तरफ विश्वविद्यालय ने स्नातक प्रवेश प्रक्रिया शुरू करने में तेजी दिखाते हुए एनटीए से मिले डाटा के आधार पर इवि में पंजीकरण करने वाले अभ्यर्थियों के डाटा से सत्यापन का काम पूरा कर लिया है। बीए, बीएससी को छोड़कर अन्य पाठ्यक्रमों का कटऑफ तैयार करने की कवायद भी शुरू कर दी गई है।

इवि प्रशासन अगले सप्ताह ऑनलाइन काउंसिलिंग शुरू करने की तैयारी में है। इस आधार पर स्नातक प्रवेश प्रक्रिया सितंबर तक चलेगी और अक्टूबर में ही जाकर कक्षाएं शुरू हो सकेंगी।

एसएस खन्ना में 28 तक जमा होंगे फार्म

एसएस खन्ना महाविद्यालय में बीए-एलएलबी पाठ्यक्रम में प्रवेश के लिए फार्म जारी कर दिया गया है। प्राचार्य प्रो. लालिमा सिंह ने बताया कि फार्म जमा करने की आखिरी तारीख 28 फरवरी तय की गई है।

एसपीएम ने जारी किया पीजी कटआफ

एसपीएम कॉलेज ने सात विषयों का पीजी कटऑफ जारी किया है। इसके तहत एमए प्राचीन इतिहास में अनारक्षित 50 अंक, एमए राजनीति विज्ञान में 115 अंक, एमए हिंदी में 50 अंक, एमए भूगोल में 95, एमएससी जंतु विज्ञान में 135, एमएससी रसायन विज्ञान में 95 अंक और एमकाम में 50 अंक कटआफ है।

यह भी पढ़ें- 'जातीय जनगणना सिर्फ गिनती नहीं, मोदी नहीं करेंगे तो दूसरे प्रधानमंत्री…', संविधान सम्मेलन में बोले राहुल गांधी

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर