Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

आजम खां को हाई कोर्ट से झटका, बुलडोजर चलवाने के मामले में नहीं मिली राहत; जमानत अर्जी खारिज

Allahabad High Court News आजम खान और उनके सहयोगियों को हाई कोर्ट से राहत नहीं मिली। आवास पर बुलडोजर चलवाने के मामले में दाखिल की गई जमानत याचिका को कोर्ट ने खारिज कर दी। एमपी-एमएलए स्पेशल कोर्ट में उन्हें सात साल की सजा सुनाई गई थी। अपील लंबित रहने के दौरान जमानत पर रिहाई की मांग की गई थी। प्रकरण में छह अगस्त को फैसला सुरक्षित कर लिया गया था।

By Jagran News Edited By: Riya Pandey Updated: Sat, 31 Aug 2024 07:39 PM (IST)
Hero Image
आवास पर बुलडोजर चलवाने के मामले में आजम खां की जमानत अर्जी खारिज

विधि संवाददाता, प्रयागराज। पूर्व कैबिनेट मंत्री व वरिष्ठ समाजवादी पार्टी नेता मोहम्मद आजम खां और उनके तीन अन्य सहयोगियों को हाई कोर्ट से तगड़ा झटका लगा है। कोर्ट ने आवासीय भवन गिराकर कॉलोनी बनाने के मामले में पूर्व मंत्री की जमानत अर्जी खारिज कर दी है। प्रकरण में छह अगस्त को फैसला सुरक्षित कर लिया गया था।

जमानत के लिए हाई कोर्ट में दाखिल की गई थी अपील

आजम खां को इस मामले में एमपी-एमएलए स्पेशल कोर्ट से सात साल की सजा सुनाई गई है।  इसके खिलाफ उन्होंने हाई कोर्ट में अपील दाखिल की है। अपील लंबित रहने के दौरान जमानत पर रिहाई की मांग की गई थी। यह आदेश न्यायमूर्ति राजीव मिश्रा ने अधिवक्ता इमरानुल्लाह व अपर महाधिवक्ता पीसी श्रीवास्तव एजीएजे के उपाध्याय तथा प्रशांत कुमार सिंह को  सुनकर दिया है। 

आजम खां के खिलाफ 104 आपराधिक मुकदमे

पीसी श्रीवास्तव ने बताया कि आजम खां के खिलाफ 104 आपराधिक मुकदमे दर्ज हैं। चार में सजा हो चुकी है। इसी प्रकार तत्कालीन सीओ आले हसन पर 64 आपराधिक केस तथा बरकत अली पर 13 आपराधिक मुकदमे दर्ज हैं।

कोर्ट ने इसी मामले में बरकत अली उर्फ ठेकेदार ,तत्कालीन सीओ आले हसन और अजहर खान की अपील पर जमानत अर्जी को खारिज कर दी है। इन तीनों को भी स्पेशल कोर्ट से पांच साल की सजा हुई है।  शिकायतकर्ता एहतेशाम ने आजम खां सहित अन्य लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया था।

आरोप लगाया था कि आरोपितों ने आसरा आवास कॉलोनी बनाने के लिए उसका रिहायशी मकान बुलडोजर से गिरवा दिया और सारा सामान और 25 रुपये रुपये नगद उठा ले गए। विरोध करने पर यह कहते हुए मारा पीटा कि तुम आजम खां को वोट नहीं देते हो। तत्कालीन नगर विकास मंत्री आजम खां की मिलीभगत है। 

स्पेशल कोर्ट ने आजम खां समेत चार को सुनाई थी सजा

स्पेशल कोर्ट ने आजम खां समेत चारों अभियुक्तों को 16 मार्च 2024 को सजा सुनाई थी। आईपीसी की धारा 427 452 504 506 में पूर्वमंत्री को सात साल की सजा सुनाने के साथ पांच लाख रुपये जुर्माना लगाया गया है।

सरकार की तरफ से जमानत का विरोध करते हुए कहा गया कि इन लोगों (आरोपितों) का उद्देश्य साबित हो चुका है। शिकायतकर्ता का मकान निजी लाभ के लिए आसरा आवास कॉलोनी बनाने के इरादे से गिराया गया।

यह भी पढ़ें- Railways News: प्रयागराज से मुंबई, दिल्ली के लिए चलेगी स्पेशल ट्रेन, यहां देखें पूरा शेड्यूल

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर