Move to Jagran APP

Mahakumbh 2025: महाकुंभ में टेंट सिटी बुकिंग की आठ फर्जी वेबसाइट, खुलासा होने पर मचा हड़कंप

महाकुंभ 2025 के लिए प्रयागराज में टेंट सिटी बुकिंग के नाम पर धोखाधड़ी हो रही है। पर्यटन विभाग ने 8 फर्जी वेबसाइटों की पहचान की है जो बिना किसी जमीन या काटेज के बुकिंग करा रही हैं। श्रद्धालुओं को ठगा जाने से बचाने के लिए विभाग ने कानूनी कार्रवाई शुरू कर दी है। आधिकारिक वेबसाइटों की सूची और धोखाधड़ी से बचने के उपायों के लिए इस लेख को पढ़ें।

By Jagran News Edited By: Vivek Shukla Updated: Wed, 23 Oct 2024 02:47 PM (IST)
Hero Image
महाकुंभ-2025 की वेबसाइट पर ठगों की निगाहें हैं। जागरण
 शरद द्विवेदी, जागरण प्रयागराज। महाकुंभ-2025 को अद्वितीय, अविस्मरणीय बनाने के लिए योगी सरकार तमाम कार्य करवा रही है। संतों व श्रद्धालुओं को उत्कृष्ट सुविधा दिलाने के लिए हजारों करोड़ रुपये खर्च हो रहे हैं। इसके बीच श्रद्धालुओं को ठगने का गिरोह भी सक्रिय है।

महाकुंभ के दौरान प्रयागराज में रुकवाने के लिए टेंटों की आनलाइन बुकिंग कराई जा रही है। पर्यटन विभाग ने ऐसी आठ वेबसाइटों को चिह्नित किया है, जिनकी टेंट सिटी एवं टेंट कालोनी का पता नहीं है, लेकिन उनकी वेबसाइट में बुकिंग कराई जा रही है। इसकी जानकारी होने पर अब फर्जी वेबसाइटों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की तैयारी चल रही है।

महाकुंभ में करोड़ों श्रद्धालुओं के आने की उम्मीद है। उसे देखते हुए पर्यटन विभाग अरैल व झूंसी टेंट सिटी तथा परेड ग्राउंड में टेंट कालोनी बसा रहा है। वहां कम दाम में श्रद्धालुओं को अत्याधुनिक सुविधा मिलेगी। इसके साथ फर्जी वेबसाइट बनाकर अरैल, झूंसी के साथ मेला क्षेत्र में बुकिंग करवाकर लोगों से पैसा लिया जा रहा है।

इसे भी पढ़ें-प्राकृतिक मेंथा आयल होगा सस्ता, सिंथेटिक महंगा; किसानों व कारोबारियों को मिलेगी बड़ी राहत

बिना जमीन और काटेज के टेंट कालोनी की बुकिंग का खुलासा हुआ है। प्रचार में एक टेंट कालोनी उल्टा किला के पास बनाने का दावा किया जा रहा है। एक-एक टेंट कालोनी का किराया न्यूनतम आठ से 15 हजार रुपये प्रतिदिन रखा गया है।

कुंभ मेलाधिकारी विजय किरन आनंद ने इस मामले को गंभीरता से लिया है। उन्होंने फर्जी वेबसाइट संचालकों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई कराने का निर्देश दिया है।

ये हैं फर्जी वेबसाइट

  • https://epickumbhyatra.com
  • https://kumbhcamp.org
  • https://mandwicampkumbh.com
  • https://allahabadkumbhyatra.com
  • https://thekumbhyatra.com
  • https://divinekumbhcamp.com
  • https://mahakumbhyatra.com
  • https://kumbhmelaservices.com

ये हैं सही वेबसाइट

  • https://www.aagmanindia.com
  • https://www.kumbhvillage.com
  • https://eracamps.com
  • https://www.kumbhcampindia.com
  • https://www.rishikulkumbhcottages.com
  • https://kumbhcanvas.com

महाकुंभ के निर्माण कार्यों से होटल्स व होम स्टे की बढ़ी मांग

महाकुंभ 2025 को लेकर शहर में सड़कों, चौराहों, फ्लाई ओवर, पार्कों और होटलों का निर्माण एवं सौंदर्यीकरण का कार्य चल रहा है। इसके चलते शहर में पिछले कुछ महीनों से कई राष्ट्रीय, अंतर्राष्ट्रीय कंसट्रक्शन कंपनियां डेरा जमाए हुए हैं।

इन कंपनियों के इंजीनियर, अधिकारियों और कर्मचारियों के शहर में ठहरने की जरूरत ने यहां के निवासियों, होटल और मकान मालिकों को आय का नया स्रोत प्रदान किया है। अधिकारियों और कर्मचारियों की जरूरत के मुताबिक शहर में वेल फर्निश्ड, नान फर्निश्ड मकानों की मांग बढ़ी है।

इसे भी पढ़ें- कुशीनगर में शराब के साथ सपा नेता समेत तीन अंतरराज्यीय तस्कर गिरफ्तार, बिहार ले जाने की थी तैयारी

प्रापर्टी डीलरों का कहना है कि बड़ी संख्या में उनके पास क्वेरी आ रही है। इसके दृष्टिगत कई मकान मालिक अपने खाली पड़े कमरों और मकानों को होम स्टे में बदल रहे हैं। जहां लोगों को रहने, खाने व अन्य दैनिक जरूरतों की सुविधाएं भी दी जा रही हैं। इसके साथ ही, रेस्टोरेंट्स व टिफिन संचालकों की भी आमदनी बढ़ी है।

होटल्स व रेस्टोरेंट्स ओनर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष हरजिंदर सिंह का कहना है कि महाकुंभ 2025 को लेकर शहर के सभी होटल्स व रेस्टोरेंट संचालक उत्साहित हैं। वह अपने-अपने होटल्स और रेस्टोरेंट में महाकुंभ के मुताबिक सुविधाओं का निर्माण करा रहे हैं।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।