Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

यूपी के इस प्राचीन मंदिर पर चला बुलडोजर, तोड़ी गई बाउंड्री, वजह जानकर हो जाएंगे खुश

उत्‍तर प्रदेश के संगम नगरी में एक बार फ‍िर बुजडोजर चला है। इस बार यहां का प्रसिद्ध प्राचीन श्री मनकामेश्वर महादेव मंदिर पर बुलडोजर चला है। दरअसल ऐसा इसलिए किया गया क्‍योंकि मंदिर में विकास कार्य होना है। ऐसे में शनिवार को बुलडोजर से मंदिर की छोटी बाउंड्री को तोड़कर समतलीकरण का काम शुरू किया गया है। आगे चलकर मंदिर में अधिक लोग आ सकते हैं।

By Sharad Dwivedi Edited By: Vivek Shukla Updated: Sun, 16 Jun 2024 01:07 PM (IST)
Hero Image
श्रीमनकामेश्वर महादेव मंदिर में बुलडोजर से हो रहा समतलीकरण। जागरण

जागरण संवाददाता, प्रयागराज। यमुना तट पर स्थित प्राचीन श्री मनकामेश्वर महादेव मंदिर को भव्य-दिव्य स्वरूप प्रदान करने का काम शुरू हो गया। शनिवार को मंदिर परिसर में बुल्डोजर चला।

परिसर के अंदर स्थित छोटी बाउंड्री को तोड़कर समतलीकरण का काम शुरू किया गया है। इसके बाद मुख्य द्वार व फर्श तोड़कर उसे नया स्वरूप दिया जाएगा। मंदिर परिसर के जीर्णोद्धार के लिए पर्यटन विभाग की ओर से 10 मई अक्षय तृतीया के दिन भूमि पूजन हुआ था।

मंदिर के महंत श्रीधरानंद ब्रह्मचारी के अनुसार परिसर में मुख्य द्वार, सत्संग भवन, हवन कुंड, गोशाला, आरती स्थल का निर्माण किया जाएगा। परिसर अभी ऊंचा-नीचा है। उसे भी बराबर किया जाएगा। इससे श्रद्धालुओं को सहूलियत मिलेगी।

इसे भी पढ़ें-गोरखपुर में हैवानियत की सभी हदें पार, दुष्कर्म के बाद महिला को जिंदा जलाने का प्रयास, मचा हड़कंप

बताया कि मनकामेश्वर व ऋणमुक्तेश्वर महादेव का दर्शन-पूजन के लिए मंदिर में श्रद्धालुओं की संख्या निरंतर बढ़ रही है। जगह के अभाव में दर्शन-पूजन में समस्या आती है। इसे देखते हुए परिसर को व्यवस्थित कराया जाएगा।

 निर्मित हो रहा भगवान जगन्नाथ का विग्रह मंदिर

श्री जगन्नाथ जी महोत्सव समिति ट्रस्ट की ओर से रथयात्रा के रजत जयंती महोत्सव मनाने की तैयारी चल रही है। इसे लेकर श्री जगन्नाथ जी महोत्सव समिति ट्रस्ट काशी राजनगर कटघर स्थित प्रयागेश्वर नाथ जगन्नाथ धाम के मंदिर परिसर में भगवान जगन्नाथ जी के विग्रह मंदिर का निर्माण करवा रहा है।

इसे भी पढ़ें-मां ने निभाया पिता का दायित्व, बेटे के हौसले को दी उड़ान, बनाया अफसर

इसमें भगवान को विराजमान किया जाएगा। ट्रस्ट के रथ यात्रा सहसंयोजक राजेश केसरवानी के अनुसार रथयात्रा से पूर्व मंदिर प्रांगण का सौंदर्यीकरण किया जाएगा।