Move to Jagran APP

RO/ARO Exam Paper Leak: पेपर लीक में मास्टरमाइंड समेत 16 के खिलाफ चार्जशीट फाइल, STF ने कोर्ट में जमा किए आरोप पत्र और डायरी

उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग की ओर से आरओ/एआरओ की प्रारंभिक परीक्षा 11 फरवरी 2024 को कराई गई थी। पेपर लीक का प्रकरण उछलने पर परीक्षा रद्द कर दी गई थी। इसके बाद आयोग के सचिव अशोक कुमार की ओर से सिविल लाइंस थाने में सार्वजनिक परीक्षा अधिनियम आईटी एक्ट समेत अन्य धाराओं में रिपोर्ट दर्ज कराई गई थी। इसी मामले में चार्टसीट दाखिल की गई है।

By Jagran News Edited By: Vivek Shukla Updated: Fri, 19 Jul 2024 03:48 PM (IST)
Hero Image
समीक्षा अधिकारी/सहायक समीक्षा अधिकारी परीक्षा पेपर लीक मामले में दाखिल की गई चार्टशीट। जागरण

 जागरण संवाददाता, प्रयागराज। उप्र लोक सेवा आयोग की ओर से आयोजित समीक्षा अधिकारी/सहायक समीक्षा अधिकारी (आरओ/एआरओ) परीक्षा पेपर लीक में मास्टरमाइंड राजीव नयन मिश्रा समेत 16 आरोपितों के खिलाफ गुरुवार को चार्जशीट कोर्ट में फाइल कर दी गई।

एसटीएफ की विवेचना में अभियुक्तों पर लगे आरोप सही पाए गए। एसटीएफ ने 55 पेज का आरोप पत्र और 1945 पेज की केस डायरी को न्यायालय में पेश किया। मुकदमे में ट्रायल शुरू होगा। हालांकि विवेचना अभी प्रचलित रहेगी और दूसरे अभियुक्तों के खिलाफ पूरक चार्जशीट दाखिल होगी।

इसे भी पढ़ें- जिद पर अड़े बाबा बौखनाग, रात में ही किया रामलला के दर्शन

इस मामले में एसटीएफ मुख्यालय के डिप्टी एसपी लाल प्रताप सिंह की टीम ने सबसे पहले कौशांबी से पेपर लीक में शामिल अभियुक्तों को गिरफ्तार किया। इसके बाद बिशप जानसन गर्ल्स स्कूल एंड कॉलेज के कर्मचारी अर्पित आनंद समेत छह को पकड़ते हुए गिरोह का भंडाफोड़ किया।

एसटीएफ की दूसरी टीम ने भोपाल स्थित प्रिंटिंग प्रेस से पेपर लीक करने वाले कर्मचारी समेत अन्य की गिरफ्तारी की। सिविल लाइंस से विवेचना ट्रांसफर होने के बाद एसटीएफ ने सभी तथ्यों, साक्ष्यों को संकलित करते हुए अभियुक्तों की भूमिका के आधार पर आरोप पत्र तैयार किया और उसे न्यायालय में दाखिल किया गया। मुकदमे में एसटीएफ ने 35 लोगों को गवाह बनाया है।

इसे भी पढ़ें-गोरखनाथ क्षेत्र के लोगों के लिए लखनऊ जाना होगा और आसान, मिलेगा नया बायपास

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।