Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Atiq Ahmed: माफिया अतीक के वकील हनीफ के खिलाफ एक और मुकदमे में चार्जशीट, उमेश पाल हत्याकांड में था शामिल

Atiq Ahmedउमेश पाल हत्याकांड के बाद मारे जा चुके माफिया अतीक अहमद के अधिवक्ता रहे खान सौलत हनीफ के विरुद्ध एक और मुकदमे में चार्जशीट दाखिल कर दी गई है। अतीक के दूसरे अधिवक्ता जेल में बंद विजय मिश्रा के विरुद्ध भी दो मुकदमे में चार्जशीट पुलिस दाखिल कर चुकी है। खान सौलत हनीफ ही अधिवक्ता के तौर पर अतीक अहमद के सारे मुकदमों की पैरवी करता रहा है।

By Jagran News Edited By: Swati Singh Updated: Sat, 23 Dec 2023 01:23 PM (IST)
Hero Image
माफिया अतीक के वकील हनीफ के खिलाफ एक और मुकदमे में चार्जशीट

जागरण संवाददाता, प्रयागराज। उमेश पाल हत्याकांड के बाद मारे जा चुके माफिया अतीक अहमद के अधिवक्ता रहे खान सौलत हनीफ के विरुद्ध एक और मुकदमे में चार्जशीट दाखिल कर दी गई है। जेल में बंद हनीफ के खिलाफ उमेश पाल हत्याकांड की साजिश में शामिल होने के मुकदमे में पहले ही पुलिस आरोप पत्र अदालत में दाखिल कर चुकी है। शस्त्र अधिनियम के भी मुकदमे आरोपपत्र भेज दिया गया है।

अतीक के दूसरे अधिवक्ता जेल में बंद विजय मिश्रा के विरुद्ध भी दो मुकदमे में चार्जशीट पुलिस दाखिल कर चुकी है। खान सौलत हनीफ ही अधिवक्ता के तौर पर अतीक अहमद के सारे मुकदमों की पैरवी करता रहा है।वह करीब तीन दशक से अतीक के साथ रहा है। फरवरी 2006 में दर्ज उमेश पाल के अपहरण और धमकाने के मुकदमे में अतीक तथा अशरफ के साथ नामजद आरोपित रहा है। इसी वर्ष 28 मार्च को एमपी-एमएलए कोर्ट ने 17 वर्ष पुराने मामले में अतीक के साथ खान सौलत हनीफ और दिलीप पासी को आजीवन कारावास की सजा सुनाई थी।

अतीक के बारे में दी थी जानकारी

अदालत से हनीफ और दिलीप पासी को जेल भेजा गया था। इसके बाद उमेश पाल हत्याकांड की विवेचना में भी पुलिस को हनीफ के विरुद्ध सुबूत मिले। पुलिस ने अधिवक्ता हनीफ को कस्टडी रिमांड पर लेकर पूछताछ की तो उसने अतीक और उसकी पत्नी शाइस्ता परवीन से जुडी कई जानकारियां दी। पुलिस ने हनीफ की निशानदेही पर प्रीतम नगर कॉलोनी स्थित उसके मकान से एक आइफोन तथा पिस्टल बरामद की थी। आइफोन उमेश हत्याकांड से पहले हनीफ को गोपनीय बातचीत के लिए दिया गया था।

30 जुलाई को किया गया था गिरफ्तार

पुलिस ने अवैध पिस्टल बरामद होने पर धूमनगंज थाने में एक और मुकदमा हनीफ के विरुद्ध दर्ज किया था। उमेश पाल हत्याकांड में पुलिस ने हनीफ समेत आठ आरोपितों के विरुद्ध जार्च शीट अदालत में प्रेषित की थी। शस्त्र अधिनियम के मुकदमे में भी धूमनगंज थाने से हनीफ के विरुद्ध आरोपपत्र अदालत में दाखिल कर दिया गया। हनीफ के ही बयान से अतीक के दूसरा वकील विजय मिश्रा को भी उमेश पाल हत्याकांड की साजिश में शामिल होने के आरोप में 30 जुलाई को गिरफ्तार किया गया था।

यह भी पढ़ें: 

UP News: आजमगढ़ कपड़ा व्यवसायी से फिरौती वसूलने का मामला; पुलिस तलाशती रही और बर्खास्त सिपाही समेत तीन ने किया कोर्ट में सरेंडर

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर