Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

महाकुंभ के लिए विकास कार्य जोरों पर, प्रयागराज के चौराहे बनेंगे आकर्षण का केंद्र; सड़कों का होगा चौड़ीकरण

महाकुंभ के पहले एयर पोर्ट रोड को शहर की सबसे आकर्षक और चुनिंदा सड़कों के रूप में विकसित किया जाएगा। इस कार्य को करने की जिम्मेदारी लोक निर्माण विभाग प्रांतीय खंड को दिया गया है। लगभग 11 किलोमीटर की दूरी में पड़ने वाले छह चौराहों में से एक चौराहे पर हाकी के जादूगर कहे जाने वाले मेजर ध्यानचंद की प्रतिमा लगाई जाएगी।

By birendra dwivedi Edited By: Riya Pandey Updated: Fri, 06 Sep 2024 08:15 PM (IST)
Hero Image
महाकुंभ की तैयारी में जुटा शहर (प्रतिकात्मक फोटो)

जागरण संवाददाता, प्रयागराज। महाकुंभ के लिए शहर की सड़कों का चौड़ीकरण किया जा रहा है। कहीं फ्लाइओवर बन रहा तो कहीं आरओबी का निर्माण चल रहा है। चौराहे भी संवर रहे हैं। दुनियाभर से आने वाले सनातनियों के लिए पूरा शहर तैयारी में जुटा है।

करीब दो करोड़ धनराशि खर्च होने का अनुमान

एक चौराहा ऐसा भी होगा जहां देवराज इंद्र का ऐरावत आकर्षण का केंद्र होगा, जिसकी ऊंचाई 10.25 फीट रहेगी। उस मार्ग से जो भी श्रद्धालु आएं उन्हें प्रतीत होगा कि महर्षि भरद्वाज के इस शहर में विद्या, श्रद्धा, संस्कृति, संस्कार के साथ आधुनिक रंगों का भी संगम नजर आए। छह चौराहों को संवारने और प्रतिमा लगाने के लिए लगभग 1.80 करोड़ रुपये की धनराशि खर्च होने का अनुमान है।

महाकुंभ के पहले एयर पोर्ट रोड को शहर की सबसे आकर्षक और चुनिंदा सड़कों के रूप में विकसित किया जाएगा। इस कार्य को करने की जिम्मेदारी लोक निर्माण विभाग प्रांतीय खंड को दिया गया है। एयरपोर्ट चौराहा से जीटी रोड चौफटका तक सड़क को ग्रीन सड़क के रूप में विकसित किया जाएगा।

लगभग 11 किलोमीटर की दूरी में पड़ने वाले छह चौराहों में से एक चौराहे पर हाकी के जादूगर कहे जाने वाले मेजर ध्यानचंद की प्रतिमा लगाई जाएगी। प्रतिमा लगाने की प्रक्रिया अक्टूबर के पहले सप्ताह से शुरू हो जाएगी।

लोक निर्माण विभाग के सहायक अभियंता यूएस पांडेय ने बताया कि एयरपोर्ट चौराहे पर भगवान नटराज की 11 फीट ऊंची प्रतिमा लगाई जाएगी। गद्दी चौराहा एयरपोर्ट और झलवा को जोड़ने वाले चौराहे पर ऐरावत की 10.25 फीट ऊंची प्रतिमा लगेगी।

यह भी पढ़ें- UP Paper Leak Case: पेपर लीक गिरोह का भंडाफोड़, अभ्यर्थियों को MP ले जाकर पेपर पढ़वाने का खुलासा

मेजर ध्यानचंद की 11 फीट ऊंची प्रतिमा होगी स्थापित

ट्रिपल आइटी चौराहा पर मेजर ध्यानचंद की 11 फीट ऊंची प्रतिमा स्थापित की जाएगी। बजरंग तिराहा पर नंदी की 7.50 फीट की प्रतिमा लगेगी। कालिंदीपुरम चौराहा के पास देवी कालिंदी की 13 फीट ऊंची प्रतिमा लगेगी। जीटी रोड चौफटका के पास जहां आरओबी उतर रहा है उसके सामने संन्यासी की 15 फीट ऊंची प्रतिमा लगेगी।

एयरपोर्ट से जीटी रोड के बीच में पड़ने वाले चौराहों पर मेजर ध्यानचंद, ऐरावत, कालिंदी, नंदी और संन्यासी की प्रतिमा लगाई जाएंगी। नवबंर तक चौराहों पर प्रतिमा स्थापित कर दी जाएगी। जिन चौराहों पर प्रतिमा लगनी है उन चौराहों का सुंदरीकरण किया जा रहा है।

- एके द्विवेदी, मुख्य अभियंता, लोक निर्माण विभाग, प्रयागराज

यह भी पढ़ें- महाकुंभ से पहले सेतु निगम की बड़ी तैयारी, अगले महीने बनकर तैयार हो जाएंगे चार आरओबी; जाम से मिलेगी मुक्ति