Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Cyber Crime: साइबर अपराधी के जाल में फंसा छात्र, बोला- काश! पिता की मान लेता बात तो नहीं लगती 18 लाख की चपत

प्रयागराज में एक बीसीए छात्र साइबर अपराधियों के जाल में फंस गया और उसने अपने पिता की गाढ़ी कमाई के 18 लाख रुपये गंवा दिए। छात्र ने साइबर थाने में शिकायत दर्ज कराई है और पुलिस जांच कर रही है। इसी तरह शाहगंज में एक व्यक्ति ने दोस्ती करके दूसरे व्यक्ति से सवा तीन लाख रुपये ऐंठ लिए और पैसे वापस मांगने पर जान से मारने की धमकी दी।

By Tara Gupta Edited By: Vivek Shukla Updated: Thu, 26 Sep 2024 03:55 PM (IST)
Hero Image
छात्र ने साइबर थाने में लिखित शिकायत दी है। जागरण

जागरण संवाददाता, प्रयागराज। काश! पिता की बात मान लेता और अपनी जिद छोड़ देता तो 18 लाख रुपये की चपत नहीं लगती। साइबर अपराधी के जाल में फंसे बीसीए के छात्र सौरभ शुक्ला ने न सिर्फ अपने पिता की गाढ़ी-कमाई गंवाई, बल्कि कर्ज में भी डूब गया। ठगी का शिकार हुए छात्र ने साइबर थाने में लिखित शिकायत दी, जिसके आधार पर मुकदमा दर्ज कर पुलिस जांच कर रही है।

बताया गया है कि तिलई महमदपुर मऊआइमा निवासी राकेश कुमार शुक्ला का बेटा सौरभ शुक्ला युनाइटेड कालेज में बीसीए का छात्र है। उसने वजीफा के लिए एसबीआइ नैनी में खाता खुलवाया था। पीड़ित ने पुलिस को बताया कि 21 अप्रैल 2024 को एक अनजान नंबर से काल आई।

कालर ने खुद का नाम विक्की कुमार और निवासी वीरगांव रायपुर बताया। उसने अपने व्यापार से जुड़कर अच्छी रकम कमाने का वादा किया। यह बात छात्र ने अपने पिता को बताई तो उन्होंने मना कर दिया। मगर छात्र अपनी जिद पर अड़ा रहा। इस पर उसके पिता ने अपनी गाढ़ी-कमाई की रकम के साथ ही रिश्तेदार व परिचित से उधार लेकर बेटे के खाते में भेज दिया।

इसे भी पढ़ें-संत-महात्माओं और कल्पवासियों के लिए बड़ी खुशखबरी है! सीएम योगी ने Maha Kumbh में राशन की दरों में की कटौती

इसी बीच विक्की ने छात्र को बताए बिना ही पूरी रकम अपने खाते में ट्रांसफर कर ली। पूछताछ करने पर विक्की ने कहा कि पैसे का आरडी किया गया है और एक हफ्ते में वापस कर दिया जाएगा। फिर विक्की के कहने पर छात्र ने अपना खाता बंद करवा दिया।

इसके बाद छात्र से कहा गया कि अगर वह अपना पैसा वापस चाहता है तो ढाई लाख रुपये खाते में और भेजे। तब छात्र को साइबर ठगी का पता चला और फिर पिता का बताते हुए साइबर थाने में केस दर्ज कराया।

दोस्त बनाकर सवा तीन लाख ऐंठे-

शाहगंज में रहने वाले दानिश खान को एक शख्स ने दोस्त बनाकर सवा तीन लाख रुपये ऐंठ लिए। पैसा वापस मांगने पर गाली-गलौज करते हुए जान से मारने की धमकी दी। इससे परेशान पीड़ित ने शाहगंज थाने में अलीगढ़ निवासी जाकिर खान के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया है।

इसे भी पढ़ें-गोरखपुर में एक अक्षर के गलत प्रयोग ने लगा दी ढाई करोड़ की चपत

भुक्तभोगी ने पुलिस को बताया कि जाकिर उसके चाचा के मकान में किराए पर कमरा लेकर कई साल से रह रहा था। इसी दौरान उसने दोस्ती की और व्यापार में फायदा होने का झांसा देकर दो बार में सवा तीन लाख रुपये लिए, मगर पैसा वापस नहीं किया।