Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

प्रयागराज जंक्शन पर डिजिटल इंडिया को मिला बढ़ावा, टिकट काउंटर पर क्यूआर कोड से भुगतान की सुविधा शुरू

प्रयागराज जंक्शन पर डिजिटल इंडिया को बढ़ावा मिला है। अब हर टिकट काउंटर पर क्यूआर कोड से भुगतान की सुविधा शुरू हो गई है। यात्री यूपीआई आईडी टाइप करके धनराशि को मैनुअली डालकर या आईडी लिखकर भुगतान कर सकते हैं। कंप्यूटर पर कर्मचारी जैसे ही टिकट का पैसा जनरेट करेगा स्कैनिंग मशीन पर भुगतान की राशि वाला क्यूआर कोड आ जाएगा। इससे गलत ट्रांजेक्शन की समस्या से भी निजात मिलेगी।

By amarish kumar Edited By: Riya Pandey Updated: Wed, 28 Aug 2024 10:20 PM (IST)
Hero Image
प्रयागराज जंक्शन पर टिकट काउंटर पर क्यूआर कोड से भुगतान की सुविधा शुरू

जागरण संवाददाता, प्रयागराज। रेलवे स्टेशन पर डिजिटल इंडिया और कैशलेस लेनदेन को बढ़ावा देने के लिए प्रयागराज जंक्शन के हर टिकट काउंटर पर अब क्यूआर कोड से भुगतान होगा।

बुधवार को जंक्शन के सभी अनारक्षित व तीन आरक्षित टिकट खिड़की पर यह सुविधा शुरू हो गयी। अब जेटीबीएस, एटीवीएम, यूटीएस के साथ टिकट खिड़की भी डिजिटल हो गई है।

गलत ट्रांजेक्शन होने की समस्या से भी निजात

प्राथमिक चरण में उत्तर मध्य रेलवे के 411 रेलवे स्टेशन पर 735 क्यूआर कोड डिवाइस लगाई जा रही है। टिकट काउंटर पर यात्रियों को टिकट का भुगतान करने को यूपीआई (यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस-यानी पेटीएम, गूगल पे, फोन पे आदि माध्यम से भुगतान) आईडी टाइप करने, धनराशि को मैनुअली डालने, आईडी लिखने में गलती और गलत ट्रांजेक्शन होने की समस्या से भी निजात मिल जाएगी।

यह भी पढ़ें- इंतजार खत्म! 6 साल से अटकी रेलवे ग्रुप डी भर्ती 2019 की प्रक्रिया जल्द पूरी होगी, सितंबर तक अभ्यर्थियों को मिलेगा पैनल

पिन डालकर सीधे कर सकेंगे भुगतान

कंप्यूटर पर कर्मचारी जैसे ही टिकट का पैसा जनरेट करेगा स्कैनिंग मशीन पर भुगतान की राशि वाला क्यूआर कोड आ जाएगा। उसे स्कैन करते ही यात्री के मोबाइल पर भुगतान करने का विकल्प सामने आ जाएगा और अपना पिन डालकर वह सीधे भुगतान कर सकेंगे।

प्रयागराज जंक्शन के अलावा कानपुर सेंट्रल, मीरजापुर, अलीगढ़ में भी यह सुविधा शुरू कर दी गई है। दिसंबर तक प्रयागराज मंडल के सभी 151 स्टेशनों पर यह सुविधा शुरू हो जाएगी।

-अमित कुमार सिंह, पीआरओ प्रयागराज मंडल, एनसीआर

यह भी पढ़ें- Prayagraj News: मदरसे में चल रहा था नकली नोटों का कारोबार, चार गिरफ्तार