Move to Jagran APP

आप लोग क्या कर रहे थे? कैसे लंबित हैं 38 हजार फेमिली आइडी का सत्यापन, डीएम ने SDM-BDO को लगाई फटकार

जिलाधिकारी रविंद्र कुमार मांदड़ ने अधिकारियों की समीक्षा बैठक में 38 हजार पेंशनरों की फैमिली आईडी सत्यापन में देरी पर नाराजगी जताई। उन्होंने एसडीएम और बीडीओ की उदासीनता को इसके लिए जिम्मेदार ठहराया। जिलाधिकारी ने सभी लंबित आवेदनों के लिए समय सीमा तय कर दी है। बैठक में सीडीओ गौरव कुमार एडीएम प्रशासन पूजा मिश्रा एडीएम नजूल प्रदीप कुमार एडीएम वित्त विनय कुमार सिंह भी मौजूद रहे।

By Jagran News Edited By: Abhishek Pandey Updated: Tue, 15 Oct 2024 09:22 AM (IST)
Hero Image
डीएम ने SDM-BDO को लगाई फटकार (फोटो- जागरण)

जागरण संवाददाता, प्रयागराज। आप लोग क्या कर रहे थे? ये काम करने का तरीका है? कैसे लंबित हैं 38 हजार पेंशनरों की फेमिली आइडी का सत्यापन? ये अत्यंत निराशाजनक स्थिति है। इसे स्वीकार नहीं किया जाएगा। ये तल्ख टिप्पणी सोमवार को जिलाधिकारी रविंद्र कुमार मांदड़ ने एएमए सभागार में अधिकारियों की समीक्षा बैठक में की। इसमें जिले के सभी विभागों के जिला स्तरीय, तहसील, ब्लाकों के अधिकारी शामिल हुए।

समीक्षा के दौरान पता चला कि एसडीएम व बीडीओ की उदासीनता के कारण जिले में लगभग 38 हजार पेंशनर की फेमिली आइडी नहीं बन पा रही है, जिससे उनकी पेंशन रुकी है। वे परेशान हो कर विकास भवन से लेकर कलेक्ट्रेट तक का चक्कर लगा रहे हैं।

28 हजार पेंशनरों की लटकी आइडी

जिलाधिकारी ने कड़े निर्देश दिए कि कार्य प्रणाली में बदलाव लाएं, वरना कार्रवाई के लिए तैयार रहें। सभी लंबित आवेदनों के लिए उन्होंने समय सीमा भी तय कर दी। समाज कल्याण अधिकारी प्रज्ञा पांडेय ने बताया कि 28 हजार पेंशनर की फेमिली आइडी एसडीएम व बीडीओ के यहां अटकी है।

प्रोबेशन अधिकारी सर्वजीत सिंह ने बताया कि कन्या सुमंगला योजना के 816 आवेदन लंबित हैं जिनमें 565 ब्लाकों में तथा 251 तहसीलों में अटके हैं। निराश्रित महिला पेंशन के 1175 आवेदन तथा पेंशनर के 10 हजार फेमिली आइडी का सत्यापन रुका है।

डीएसओ ने बताया कि माडल उचित दर की दुकानों के लिए एसडीएम के यहां से जमीन नहीं मिल रही है तो पिछड़ा वर्ग कल्याण अधिकारी ने बताया कि शादी अनुदान योजना के आवेदन एसडीएम व बीडीओ के यहां से 21 दिन में फारवर्ड होने चाहिए मगर ऐसा नहीं हो पा रहा है।

डीएम ने सभी एसडीएम व संबंधित अधिकारियों से पंचायत भवन, सामुदायिक शौचालय, सालिड लिक्विड वेस्ट मैनेजमेंट के लिए आरआरसी सेंटर व अन्य सरकारी भवनों के निर्माण के लिए तीन दिनों में जमीन उपलब्ध कराने के निर्देश दिए।

उन्होंने पीएम कुसुम योजना के तहत ज्यादा से ज्यादा घरों में सोलर सिस्टम लगवाने के लिए लोगों को प्रेरित करने के लिए कहा। बैठक में सीडीओ गौरव कुमार, एडीएम प्रशासन पूजा मिश्रा, एडीएम नजूल प्रदीप कुमार, एडीएम वित्त विनय कुमार सिंह, सीआरओ कुंवर पंकज, डीडीओ भोलानाथ कनौजिया, पीडी एके मौर्य, एसडीएम सदर अभिषेक कुमार सिंह भी मौजूद रहे।

इसे भी पढ़ें: लखीमपुरी खीरी विधायक थप्पड़ कांड मामले में एक्‍शन, सीएम योगी से मुलाकात के बाद ये चार लोग BJP से निष्कासित

इसे भी पढ़ें: पुलिसकर्मियों को चकमा देकर थाने से भागा आरोपित, एसपी ने दो सिपाहियों को किया निलंबित

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें