Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

महाकुंभ की कई परियोजनाओं में मिली गड़बड़ी, मंडलायुक्त ने PDA के जेई के खिलाफ कार्रवाई के दिए निर्देश; एक्सईएन को लगाई फटकार

मंडलायुक्त विजय विश्वास पंत ने मंगलवार को-जल निगम पीडीए पावर कार्पोरेशन सिंचाई विभाग के प्रोजेक्ट के निरीक्षण के दौरान गड़बड़ियां पकड़ी। मंडलायुक्त ने सबसे पहले जल निगम (नगरीय) द्वारा अलोपीबाग पंपिंग स्टेशन से मम्फोर्डगंज सीवेज पंपिंग स्टेशन तक सीवर पाइप लाइन बिछाने के कार्यों को देखा। खोदी गई ट्रेंच की चौड़ाई मानक के अनुरूप कम पाई गई। साइट पर एक्सईएन एई व जेई कोई नहीं था।

By GYANENDRA SINGH1 Edited By: Riya Pandey Updated: Tue, 12 Mar 2024 10:00 PM (IST)
Hero Image
महाकुंभ की कई परियोजनाओं में गड़बड़ी मिलने पर भड़के मंडलायुक्त

जागरण संवाददाता, प्रयागराज। Mahakumbh 2025: महाकुंभ 2025 के दृष्टिगत कराए जा रहे विभिन्न कार्यों में गड़बड़ी पकड़ी जाने लगी है। मंडलायुक्त विजय विश्वास पंत ने मंगलवार को-जल निगम, पीडीए, पावर कार्पोरेशन, सिंचाई विभाग के प्रोजेक्ट के निरीक्षण के दौरान गड़बड़ियां पकड़ी। उन्होंने पीडीए के जेई के खिलाफ कड़ी कार्रवाई के निर्देश दिए तो वहीं बिजली विभाग के एक्सईएन को जमकर फटकार लगाई।

मंडलायुक्त ने सबसे पहले जल निगम (नगरीय) द्वारा अलोपीबाग पंपिंग स्टेशन से मम्फोर्डगंज सीवेज पंपिंग स्टेशन तक सीवर पाइप लाइन बिछाने के कार्यों को देखा। खोदी गई ट्रेंच की चौड़ाई मानक के अनुरूप कम पाई गई। साइट पर एक्सईएन, एई व जेई कोई नहीं था। इससे यह प्रतीत होता है की गुणवत्ता सुनिश्चित करने के लिए अधिकारियों की ओर से निरंतर अनुश्रवण नहीं किया जा रहा है।

कंक्रीट की गुणवत्ता में पाई गई कमी

उन्होंने पीडीए द्वारा बनवाई जा रही कटका रोड, पुराने यमुना पुल से महेवा मार्ग और पुराने यमुना पुल से लेप्रोसी चौराहा की ओर जाने वाली सड़क के कार्यों का निरीक्षण किया। जल निकासी को बनाई जा रही ड्रेन की कंक्रीट की गुणवत्ता में कमी पाई गई।

पुल से लेप्रोसी चौराहा तक मार्ग के कार्यों में बिना यूटिलिटी शिफ्टिंग (मार्ग में बिजली के पोलों) के ही जीएसबी बिछाने का काम हो गया, जो मानक के अनुरूप नहीं है। निर्माण कार्यों में शिथिलता एवं लापरवाही पर अवर अभियंता के खिलाफ तत्काल कठोर कार्यवाही करते हुए उसकी जिम्मेदारी तय करने के निर्देश मुख्य अभियंता विकास प्राधिकरण को दिए।

पावर कार्पोरेशन द्वारा हेतापट्टी में बनाए जा रहे 132 केवी उपखंड की सिक्योरिटी वाल के कार्यों को देखा। निर्माणाधिन दीवार के कालम और बीम की वर्टिकल एवं होरिजेंटल एलाइनमेंट में कमियां पाई गई। प्लास्टर की थिकनेस भी ज्यादा पाई गई, जो मानक के अनुरूप नहीं थी।

एक्सईएन को फटकार लगाते हुए थर्ड पार्टी इंस्पेक्शन एजेंसी से रिपोर्ट तलब की। हेतापट्टी उपकेंद्र में गड़बड़ी पर पिछले दिनों मंडलायुक्त की रिपोर्ट पर ही एई और जेई निलंबित हुए थे। सिंचाई विभाग बाढ़ खंड द्वारा बनाए जा रहे घाट के कार्यों को गुणवत्ता पूर्वक कराने के निर्देश दिए।

यह भी पढ़ें:

पति से तलाक लिए बगैर लिव इन में नहीं रह सकती विवाहित महिला, इलाहाबाद हाईकोर्ट ने सुनाया फैसला

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें