Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

मुख्यमंत्री योगी की समीक्षा बैठक के दौरान अचानक उठने लगा था धुआं, JE के बाद अब ADO पर गिरी गाज

सर्किट हाउस में 20 जुलाई को मुख्यमंत्री की समीक्षा बैठक चल रही थी। उसी समय जनरेटर में अचानक धुआं उठने लगा था। अचानक धुंआ उठने की घटना से खलबली मच गई। बिजली विभाग के अधिकारियों ने लाइन को ट्रांसफार्मर से जोड़ा तो व्यवस्था ठीक हुई थी। जांच में अचानक जनरेटर पर लोड बढ़ना सामने आया। जिसपर जेई समेत कई बिजली अधिकारियों पर कार्रवाई की गई।

By Sharad Dwivedi Edited By: Riya Pandey Updated: Wed, 24 Jul 2024 08:03 PM (IST)
Hero Image
मुख्यमंत्री योगी की समीक्षा बैठक में बिजली ट्रिप के बाद एडीओ पर कार्रवाई (फाइल फोटो)

जागरण संवाददाता, प्रयागराज। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की सर्किट हाउस में समीक्षा बैठक के दौरान जनरेटर ओवरलोड होने से तीन बार बिजली ट्रिप हुई। इस मामले में जेई के बाद एसडीओ पर कार्रवाई की गई है।

उपखंड अधिकारी सिविल लाइंस ईडी मिश्रा और कार्यालय से संबद्ध जेई विजय मौर्य को आजमगढ़ भेजा गया है। प्रबंध निदेशक की टीम की ओर से जांच करने के बाद यह कार्रवाई हुई है।

मुख्यमंत्री की समीक्षा बैठक के दौरान अचानक उठने लगा था धुंआ

सर्किट हाउस में 20 जुलाई को मुख्यमंत्री की समीक्षा बैठक चल रही थी। उसी समय जनरेटर में अचानक धुआं उठने लगा था। इससे तीन बार लाइन ट्रिप हुई। इससे खलबली मच गई। बिजली विभाग के अधिकारियों ने लाइन को ट्रांसफार्मर से जोड़ा तो व्यवस्था ठीक हुई थी।

अचानक लोड बढ़ने से गर्म हो गया जनरेटर

मुख्य अभियंता पीके सिंह ने अधीक्षण अभियंता मुकेश बाबू से मामले की जांच कराई। वाराणसी से पूर्वांचल विद्युत वितरण निगम लिमिटेड के प्रबंध निदेशक की टीम भी आयी। यहां जनरेटर चलाने वाले कर्मचारियों ने टीम को बताया कि सर्किट हाउस में जनरेटर से आपूर्ति की जाती है। अचानक जनरेटर पर लोड बढ़ा तो वह गर्म हो गया। अधीक्षण अभियंता मुकेश बाबू ने मुख्य अभियंता को अपनी रिपोर्ट दी।

मुख्य अभियंता ने दो दिन पहले सिविल लाइंस उपकेंद्र के अवर अभियंता विजय मौर्य को कार्यालय से संबद्ध कर दिया था। बुधवार को प्रबंध निदेशक ने सिविल लाइंस उपखंड के एसडीओ ईडी मिश्रा को भी आजमगढ़ स्थानांतरित कर दिया।

मुख्य अभियंता पीके सिंह का कहना है कि जांच में सिविल लाइंस के उपखंड अधिकारी ईडी मिश्रा और अवर अभियंता विजय मौर्य की लापरवाही मिली है। इससे उनका तबादला किया गया है।

दो घंटे बंद रहेगी कई क्षेत्रों की आपूर्ति

महाकुंभ के तहत सिविल लाइंस व अशोक नगर उपकेंद्र क्षेत्र में 33 केवी इंटरलिंक लाइन का निर्माण किया गया है।

अवर अभियंता महाकुंभ अतुल श्रीवास्तव ने बताया कि अशोक नगर उपकेंद्र में कंट्राेल पैनल लगाने का कार्य 25 जुलाई को होगा। इससे अशोक नगर उपकेंद्र से संबंधित क्षेत्र नेवादा, अशोक नगर, पत्रकार कालोनी आदि मुहल्ले में बिजली आपूर्ति सुबह 10:30 से दोपहर 12:30 बजे तक बंद रहेगी। उधर, कसारी-मसारी उपकेंद्र क्षेत्र में पोल शिफ्टिंग का कार्य 25 जुलाई को होगा।

यह भी पढ़ें- लोकसभा चुनाव में क्यों हारे? लखनऊ में अचानक CM योगी ने बरेली के विधायकों से पूछ लिया कारण, जनप्रतिनिधियों ने बताई वजह

इन क्षेत्रों के फीडर रहेंगे बंद

एसडीओ ने बताया कि सुबह 10 से दोपहर तीन बजे तक कालिंदीपुरम, 120 फिट रोड, बरसाना, वसुधा विहार, नंदगांव फीडर बंद रहेंगे। इसी प्रकार पावर हाउस उपकेंद्र से संबंधित मुहल्लों में 25 जुलाई से दो दिन तक चार घंटे बिजली आपूर्ति बंद रहेगी।

अवर अभियंता सीपी भारतीय ने बताया कि सुबह 11 से दोपहर तीन बजे तक पेड़ों की टहनियों की हटाने का कार्य किया जाएगा।

यह भी पढ़ें- UP News: 'अपनी तहसील में ही निवास करें SDM-तहसीलदार', योगी सरकार का नया फरमान