Move to Jagran APP

Republic Day 2024: नई दिल्ली में गणतंत्र दिवस परेड का हिस्सा बने एनसीसी ग्रुप कमांड प्रयागराज के आठ कैडेट, ऐसे हुआ चयन

Republic Day 2024 राष्ट्रीय कैडेट कोर (एनसीसी) के कैडेटों का सपना होता है कि वह गणतंत्र दिवस परेड (आरडीसी) का हिस्सा बने और वहां कदमताल करें। पिछले दिनों यह कैडेट नई दिल्ली पहुंच चुके हैं और शुक्रवार को परेड में शामिल होंगे। इसमें से तीन महिला कैडेट सांस्कृतिक कार्यक्रम में भाग लेंगी। जबकि पांच पुरुष कैडेट अलग-अलग गतिविधियों का हिस्सा होंगे।

By Jagran News Edited By: riya.pandey Updated: Fri, 26 Jan 2024 10:06 AM (IST)
Hero Image
गणतंत्र दिवस परेड का हिस्सा बने प्रयागराज के आठ एनसीसी कैडेट
प्रमोद यादव, प्रयागराज। Republic Day 2024: राष्ट्रीय कैडेट कोर (एनसीसी) के कैडेटों का सपना होता है कि वह गणतंत्र दिवस परेड (आरडीसी) का हिस्सा बने और वहां कदमताल करें। इस बार एनसीसी ग्रुप कमांड प्रयागराज के आठ कैडेटों का यह सपना पूरा हो रहा है।

इसके लिए वह सभी कैडेट पिछले दिनों यानी गुरुवार को नई दिल्ली पहुंच चुके थे और आज गणतंत्र दिवस के अवसर पर परेड में शामिल हुए। इसमें से तीन महिला कैडेट सांस्कृतिक कार्यक्रम में भाग ली जबकि पांच पुरुष कैडेट अलग-अलग गतिविधियों का हिस्सा रहे।

आरडीसी परेड के लिए कैडेट चयन की प्रक्रिया छह महीने पहले शुरू हो गई थी। इसमें कैडेट को ड्रिल, कल्चरल, फ्लै एरिया, गार्ड आफ आनर, बैस्ट कैडेट आदि प्रतियोगिता से होकर गुजरना पड़ा।

छह यूपी गर्ल्स बटालियन की हैं तीन कैडेट

एसएस खन्ना गर्ल्स कालेज की छात्रा शुभ्रा शर्मा, टैगोर पब्लिक स्कूल की राधिका सेठ और प्रत्यक्षा सिंह का चयन तीनों सेनाओं के प्रमुख सीडीएस जनरल अनिल चौहान, नौसेना, वायुसेना और थल सेना अध्यक्ष के सामने सांस्कृतिक कार्यक्रम करने के लिए हुआ है। तीनों कैडेट छह यूपी गर्ल्स बटालियन की हैं।

कैडेट अभिमन्यु निषाद फ्लैग एरिया में उपराष्ट्रपति, रक्षा मंत्री और तीनों सेनाओं के प्रमुख के सामने उत्तर प्रदेश निदेशालय के ध्वज को प्रदर्शित करेंगे। कैडेट अवनीश पांडेय, अभिषेक कुमार और संगम कुशवाहा प्रधानमंत्री के सामने परेड करेंगे।

वन यूपी नेवल बटालियन के कैडेट अयोध्या निवासी हार्दिक तिवारी का चयन आल इंडिया गार्ड आफ आनर के लिए हुआ है। वह नौसेना, थल सेना, वायु सेना अध्यक्ष को राइफल से सैल्यूट करेंगे।

यह भी पढ़ें: Republic Day 2024: आजाद पार्क में आज नहीं लगेगा प्रवेश शुल्क, साल में पांच बार दी जाती है फ्री एंट्री; इतना है फीस

यह भी पढ़ें:

इलाहाबाद हाई कोर्ट का जमीन बैनामा निरस्त करने के मामले में फैसला, सिविल कोर्ट को ही है ये अधिकार

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।