Move to Jagran APP

Magh Mela: अमौसा का मेला में भीड़ बढ़ने पर लागू होगा इमरजेंसी प्लान, सुरक्षा और यातायात की फुलप्रूफ योजना तैयार

Magh Mela कुंभ मेलाधिकारी विजय किरन आनंद ने शहर एवं मेला क्षेत्र में जाम की स्थिति उत्पन्न न होने पाए इसके लिए सुगम यातायात एवं पार्किंग की व्यवस्था से संबंधित कार्ययोजना बनाकर उसका माकड्रिल एवं निरीक्षण करते रहने के निर्देश दिए। उन्होंने पार्किग स्थलों पर बैरीकेडिंग लाइट कैमरा विद्युत आपूर्ति पेयजल इंट्री-एग्जिट साइन बोर्ड व अन्य आवश्यक व्यवस्था के निर्देश दिए।

By GYANENDRA SINGH1 Edited By: riya.pandey Updated: Tue, 30 Jan 2024 10:36 AM (IST)
Hero Image
Magh Mela: अमौसा मेला में भीड़ बढ़ने पर लागू होगा इमरजेंसी प्लान
जागरण संवाददाता, प्रयागराज। Magh Mela: माघ मेला के सबसे बड़े स्नान पर्व मौनी अमावस्या पर संगम समेत अन्य स्नान घाटों पर भीड़ बढ़ने पर इमरजेंसी प्लान लागू किया जाएगा। इसमें पुलिस का क्राउड कंट्रोल मैनेजमेंट, ट्रैफिक मैनेजमेंट, मूवमेंट व कम्यूनिकेशन प्लान समेत 10 प्लान शामिल हैं। इस स्नान पर्व को लेकर सोमवार शाम प्रयागराज मेला प्राधिकरण के सभागार में विभिन्न विभागों की उच्च स्तरीय समन्वय बैठक में रणनीति तय की गई।

अमावस्या स्नान पर्व को सकुशल एवं सुव्यवस्थित ढंग से संपन्न कराने के दृष्टिगत सुरक्षा, यातायात व पार्किंग की फूलप्रूफ योजना बनाई गई है। इस योजना का नियमित रूप से माकड्रिल करते रहने के निर्देश दिए गए हैं।

मेलाधिकारी ने दिए आवश्यक निर्देश

कुंभ मेलाधिकारी विजय किरन आनंद ने शहर एवं मेला क्षेत्र में जाम की स्थिति उत्पन्न न होने पाए, इसके लिए सुगम यातायात एवं पार्किंग की व्यवस्था से संबंधित कार्ययोजना बनाकर उसका माकड्रिल एवं निरीक्षण करते रहने के निर्देश दिए। उन्होंने पार्किग स्थलों पर बैरीकेडिंग, लाइट, कैमरा, विद्युत आपूर्ति, पेयजल, इंट्री-एग्जिट साइन बोर्ड व अन्य आवश्यक व्यवस्था के निर्देश दिए।

कानपुर, लखनऊ, मीरजापुर, रीवा, चित्रकूट, जौनपुर, वाराणसी, प्रतापगढ़-अयोध्या सहित अन्य मार्गों से आने वाले श्रद्धालुओं को कम से कम पैदल चलना पड़े, इसके लिए पार्किंग स्थलों की विशेष व्यवस्था बनाने को कहा।

चिह्नित पार्किंग स्थलों के अतिरिक्त स्कूल-कालेजों व खाली प्लाटों को भी पार्किंग की अतिरिक्त व्यवस्था के लिए निर्देश दिए, जिससे आवश्यकता पड़ने पर वाहनों की पार्किंग कराई जा सके। कहा कि मौनी अमावस्या स्नान पर्व पर मेला क्षेत्र के शिविरों की गाड़ियों को खाली बसावट वाले स्थानों पर खड़ी कराया जाए, जिससे श्रद्धालुओं के लिए मार्ग अवरूद्ध न हो।

वैकल्पिक व्यवस्थाओं को तैयार करने के निर्देश

झूंसी, नैनी, फाफामऊ साइड व स्टेशन साइड से आने वाले श्रद्धालुओं की भीड़ के प्रबंधन के लिए सभी वैकल्पिक व्यवस्थाओं का पुलिस, मजिस्ट्रेट की संयुक्त टीम द्वारा स्थलीय निरीक्षण करने व ज्यादा से ज्यादा माकड्रिल कर तैयारी किए जाने के लिए कहा।

संगम नोज व अन्य स्नान घाटों पर श्रद्धालुओं की भीड़ का दबाव, संगम क्षेत्र में नाव की भीड़ बढ़ने पर, अत्यधिक कोहरा होने की स्थिति में, वीआइपी मूवमेंट, भीड़ प्रबंधन के लिए होल्डिंग एरिया, डायवर्जन व अतिरिक्त रिजर्व फोर्स की व्यवस्था, क्यूआरटी टीम, अंतरनपदीय डायवर्जन की व्यवस्था, सुगम यातायात व्यवस्था के संचालन के लिए क्रेनों की व्यवस्था करने को कहा।

इन बिंदुओं पर विस्तार से चर्चा

फाफामऊ व अन्य पुलों पर वाहन खराब होने की स्थिति में जाम न होने पाए, इसके लिए पुल के दोनों तरफ क्रेन की व्यवस्था, रेलवे स्टेशनों पर भीड़ व आने-जाने की व्यवस्था, रोडवेज बसों की व्यवस्था व उनके संचालन प्लान के अनुसार पार्किंग की व्यवस्था, प्राइवेट बसों के आने-जाने की व्यवस्था, झूंसी व लेप्रोसी चौराहे के पास अस्थायी बस अड्डे को क्रियाशील रखने आदि बिंदुओं पर विस्तार से चर्चा की।

अधिकारियों को प्लान के अनुसार व्यवस्था किए जाने के लिए निर्देशित किया। भीड़ के प्रेशर प्वाइंटों पर पुलिस व प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारियों की ड्यूटी लगाने के निर्देश दिए। आइसीसीसी से भीड़ और यातायात की निगरानी किए जाने के लिए कम्युनिकेशन प्लान बनाने को कहा।

ये लोग रहे मौजूद

डीएम नवनीत सिंह चहल, डीआइजी मेला राजीव नारायण मिश्रा, पीडीए उपाध्यक्ष अरविंद चौहान, डीसीसी नगर दीपक भूकर, प्रभारी अधिकारी माघ मेला दयानंद प्रसाद, एडीएम प्रशासन हर्षदेव पांडेय, एडीएम सिटी मदन कुमार, डीसीपी ट्रैफिक आशुतोष द्विवेदी, एडीएम मेला विवेक चतुर्वेदी, उप मेलाधिकारी विवेक शुक्ला भी मौजूद रहे।

यह भी पढ़ें: Mahakumbh: यूपी के इन 38 जिलों से आएंगे 24 हजार स्वच्छता कर्मी, PM मोदी ने कुंभ 2019 में इन कर्मियों के पखारे थे पांव

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।