Move to Jagran APP

महाकुंभ को लेकर मेला प्राधिकरण बोर्ड की बैठक, स्वच्छता के एजेंडे को लेकर कई नियम लागू करने पर सहमति; जुर्माने का भी प्रावधान

Mahakumbh Mela 2025 शनिवार शाम आयुक्तालय के गांधी सभागार में महाकुंभ की तैयारियों को लेकर मेला प्राधिकरण बोर्ड की बैठक हुई। बैठक में स्वच्छता को लेकर लागू नियमों के उल्लंघन पर जुर्माने का भी प्रावधान कर दिया गया है। खुले में शौच करने पर भी जुर्माना देना होगा। बोर्ड ने विभिन्न प्रकार के जुर्माना लगाने के प्रस्ताव को अनुमोदन दिया है...

By Jagran News Edited By: riya.pandey Updated: Sun, 28 Jan 2024 08:04 AM (IST)
Hero Image
महाकुंभ को लेकर मेला प्राधिकरण बोर्ड की बैठक
जागरण संवाददाता, प्रयागराज। Mahakumbh Mela 2025: स्वच्छ और सुंदर महाकुंभ 2025 के लिए प्रयागराज मेला प्राधिकरण ने तैयारी शुरू कर दी है। मेला प्राधिकरण बोर्ड की बैठक में स्वच्छता के एजेंडे को लेकर कई नियम लागू करने पर सहमति बनी है।

शनिवार शाम आयुक्तालय के गांधी सभागार में हुई इस महत्वपूर्ण बैठक में स्वच्छता को लेकर लागू नियमों के उल्लंघन पर जुर्माने का भी प्रावधान कर दिया गया है। खुले में शौच करने पर भी जुर्माना देना होगा। सालिड वेस्ट मैनेजमेंट अधिनियम के अंतर्गत महाकुंभ मेला क्षेत्र में कूड़ा करकट, सेनेटरी वेस्ट आदि की रोकथाम के लिए स्पाट जुर्माना का प्रावधान किए जाने पर भी सहमति बनी।

बोर्ड ने विभिन्न प्रकार के जुर्माना लगाने के प्रस्ताव को अनुमोदन दिया है, जिसके तहत स्ट्रीट वेंडर्स जो गार्बेज कंटेनर का प्रयोग नहीं करेंगे अथवा कचरा प्रबंधन नियमों की अवहेलना कर रहे हैं, उन पर 200 रुपये का जुर्माना लगेगा। इसी तरह बिना लाइसेंस की चल रही दुकान जो गार्बेज कंटेनर नहीं रखेंगे, उन पर भी 200 रुपये का जुर्माना लगाया जाएगा। 

अस्थायी व्यवसायिक खानपान की दुकानें जहां पर प्रापर गार्बेज कंटेनर का प्रयोग नहीं किया जा रहा है, उन पर 1000 रुपये के जुर्माने जैसे प्रावधान भी किए गए हैं। खुले में शौच न करने को लेकर श्रद्धालुओं को प्रेरित किया जाएगा।

महाकुंभ मेलाधिकारी विजय किरन आनंद ने बताया कि गंदगी फैलाने पर जुर्माना लगाने का कार्य माघ मेला से शुरू करने की कोशिश होगी। इसके लिए आवश्यक प्रक्रिया शुरू करा दी गई है।

महाकुंभ में पांच रुपये में नाश्ता और 10 रुपये में भोजन

महाकुंभ 2025 में देश-दुनिया से आने वाले श्रद्धालुओं के लिए प्रयागराज मेला प्राधिकरण ने सब्सिडाइज्ड रेट पर पांच रुपये में नाश्ता और 10 रुपये में भरपेट भोजन देने का निर्णय लिया गया है।

मेला प्राधिकरण बोर्ड की शनिवार शाम हुई बैठक में इस प्रस्ताव को सैंद्धातिक सहमति मिल गई। इसके तहत पांच हजार लोगों को लंच व इतने ही लोगों के लिए डिनर की व्यवस्था रोज होगी। देश में अभी आंध्र प्रदेश के तिरुपति बालाजी मंदिर, केरल के गुरुवायूर मंदिर व महाराष्ट्र के शिरडी साईं मंदिर में ही सरकार की ओर से सब्सिडाइज्ड रेट पर भोजन व नाश्ता मिलता है। इसी तरह तीर्थों के राजा प्रयागराज में भी व्यवस्था करने के लिए आवश्यक कदम बढ़ा दिए गए हैं।

महाकुंभ मेलाधिकारी विजय किरन आनंद ने बताया कि वैसे तो यह प्रबंध महाकुंभ के पहले ही शुरू करने की तैयारी है और महाकुंभ के बाद भी वर्ष पर्यंत संगम के पास सस्ते दर पर भोजन व नाश्ता उपलब्ध कराया जाएगा। इसके लिए जल्द ही टेंडर निकाला जाएगा।

यह भी पढ़ें: प्रयागराज में महाकुंभ को लेकर की जा रही है ये खास तैयारियां, विदेशी सड़कों की तर्ज पर होगा सुंदरीकरण; करोड़ों का बजट पास

यह भी पढ़ें: महाकुंभ के मद्देनजर अंडरग्राउंड होंगी ओवरहेड लाइनें, मेला क्षेत्र में जाने वाले प्रमुख मार्गों से हटेंगे ट्रांसफार्मर

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।