Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

कृषि वाहनों से टोल प्लाजा पर नहीं लिया जाएगा टैक्स, जमीन अधिग्रहण के नियम को लेकर बदलाव

प्रयागराज में किसान यूनियन की प्रस्तावित किसान पंचायत से पहले जिला प्रशासन ने किसानों की समस्याओं का समाधान करने का आश्वासन दिया है। टोलप्लाजा पर कृषि वाहनों से टैक्स नहीं लिया जाएगा और बिना सहमति किसानों की जमीन अधिग्रहीत नहीं की जाएगी। कम दामों में खाद व बीज उपलब्ध कराने का भी आश्वासन दिया गया है। किसान नेताओं ने इसके बाद शुक्रवार को प्रस्तावित किसान पंचायत स्थगित कर दी है।

By GYANENDRA SINGH1 Edited By: Vivek Shukla Updated: Fri, 13 Sep 2024 02:19 PM (IST)
Hero Image
किसान नेताओं ने शुक्रवार को प्रस्तावित किसान पंचायत स्थगित कर दी। जागरण

जागरण संवाददाता, प्रयागराज। किसान यूनियन की ओर से शुक्रवार को प्रस्तावित किसान पंचायत के एक दिन पहले ही गुरुवार को जिला प्रशासन ने पदाधिकारियों के साथ बैठक कर उनकी समस्याओं के निराकरण का आश्वासन दे दिया। संगम सभागार में जिला प्रशासन के साथ हुई महत्वपूर्ण बैठक में किसानों के हित में कई लाभ देने को आश्वस्त भी किया गया।

टोल प्लाजा पर कृषि वाहनों से टैक्स न लेने, बिना सहमति किसानों की जमीन अधिग्रहीत न करने का आश्वासन दिया गया। साथ ही कम दामों में खाद व बीज उपलब्ध कराने को कहा गया। इसके बाद किसान नेताओं ने शुक्रवार को प्रस्तावित किसान पंचायत स्थगित कर दी गई।

किसानों की समस्याओं के निस्तारण के लिए आयोजित इस बैठक में डीएम नवनीत सिंह चहल ने ये आश्वासन दिए।भारतीय किसान यूनियन अराजनैतिक के मंडल अध्यक्ष बबलू दूबे ने किसानों का नेतृत्व किया। अध्यक्षता राष्ट्रीय विधिक सलाहकार एडवोकेट चौधरी वीर सिंह ने की।

इसे भी पढ़ें-वंदे भारत में बैग चुराने वाला निकला लव जिहाद का मास्टरमाइंड, फोन में मिले 25 हिंदू लड़कियों के नंबर

बेसहारा पशुओं से छुटकारा एवं जिले में 129 गोशालाओं को दुरुस्त कराने के साथ नई गोशालाओं का भी निर्माण कराने, टोल पर कृषि वाहनों से जबरन शुल्क न लेने, ट्रैक्टर ट्रालियों के पीछे रिफ्लेक्टर लगाने की मांग उठाई। बिना किसानों की सहमति के जमीन अधिग्रहण न करने, गंगापार में शारदा सहायक नहर, यमुनापार में कमला नहर व टोंस नहर की सफाई कराने, खाद बीज की उपलब्धता ब्लाक स्तर से कम दामों में कराने की भी मांग की गई।

नगर निगम द्वारा एव गंगा प्रदूषण नियंत्रण की मदद से गंगा-यमुना के कछारी क्षेत्रों में जलभराव की समस्या उठाई गई। नए कोल्डस्टोरेज बनाने, पुराने कोल्डस्टोरेज को दुरुस्त कराने को कहा गया। डीएम ने सभी मांगों को लेकर आश्वासन दिया कि वह संबंधित विभागों के अफसरों के साथ बैठक कर निस्तारण कराएंगे।

विद्युत विभाग की समस्या बहुतायत होने के कारण इसकी बैठक अलग से मुख्य अभियंता एव अन्य विभागीय अधिकारियों के साथ कराने का डीएम ने आश्वासन दिया। एडीएम सिटी मदन कुमार, एडीएम वित्त एवं राजस्व विनय कुमार सिंह, विशेष भूमि अध्याप्ति अधिकारी रमेश मौर्या, उप निदेशक कृषि एसपी श्रीवास्तव, जिला कृषि अधिकारी केके सिंह मौजूद रहे।

इन शिकायतों के निराकरण को भी किया आश्वस्त

चकबंदी से संबंधित, धारा-24 के अंतर्गत दाखिल मुकदमों के शीघ्र निस्तारण, कीटनाशक, खाद व बीज वितरण को सहकारी समितियों के माध्यम से बुआई के समय पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध कराने, सहकारी समितियों में सचिव की नियुक्ति, गरीब किसानों को मुफ्त बिजली व खराब ट्रांसफार्मरों को जल्द बदलने, कोल्ड स्टोरेज में मनमाने तरीके से रेट बढ़ाने, खतौनी अंश निर्धारण को गांव में कैंप लगाने, जमीन के सर्किल रेट बढ़ाने व गंगा एक्सप्रेस वे के निर्माण को तोड़े गए प्राथमिक विद्यालयों के निर्माण के लिए स्थान उपलब्ध कराने का आश्वासन दिया गया।

इसे भी पढ़ें-गाजीपुर में शरारती तत्वों ने रेल ट्रैक पर रखी गिट्टी, पुलिस ने किया गिरफ्तार तो बोले- ये तो रोज करते हैं

भूमिहीन कृषक को आवासीय पट्टा को भी कहा। यूनियन के जिलाध्यक्ष शनि शुक्ला, युवा जिलाध्यक्ष कमलेश राव, महिला जिलाध्यक्ष रमा देवी, युवा प्रदेश विधिक सलाहकार राहुल, मंडल सचिव जगदीश तिवारी, युवा जिला उपाध्यक्ष शिवमिलन गौतम, जिला उपाध्यक्ष विक्रमादित्य पांडेय, गंगापार अध्यक्ष भरतलाल पटेल, यमुनापार प्रभारी बजरंगी मिश्रा, संगठन मंत्री राजू शुक्ला, जिला संयोजक दयाराम यादव मौजूद रहे।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर