Move to Jagran APP

प्रयागराज के लोगों के लिए खुशखबरी, गंगा पर सिक्स लेन पुल का निर्माण शुरू; 500 करोड़ से अधिक रुपये होंगे खर्च

भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण ने रिंग रोड परियोजना के तहत नैनी और झूंसी को जोड़ने के लिए गंगा पर सिक्स लेन पुल का निर्माण शुरू करा दिया है। इस पुल की लंबाई तीन किलोमीटर से अधिक होगी। इस पुल के निर्माण की समयसीमा 2026 तक निर्धारित की गई है। इस पुल के निर्माण का बजट 500 करोड़ से अधिक का तय किया गया है।

By birendra dwivedi Edited By: Abhishek Pandey Updated: Tue, 23 Jul 2024 11:25 AM (IST)
Hero Image
नैनी और झूंसी को जोड़ने के लिए सिक्स लेन पुल का निर्माण शुरू। - सौजन्य एनएचएआइ

जागरण संवाददाता, प्रयागराज। रिंग रोड परियोजना के तहत भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण ने नैनी और झूंसी को जोड़ने के लिए गंगा पर सिक्स लेन पुल का निर्माण शुरू करा दिया है। पुल की लंबाई तीन किलोमीटर से अधिक होगी। जून 2026 में पुल तैयार होने की समय सीमा एनएचएआइ ने निर्धारित की है। इस पर 500 करोड़ रुपये से अधिक का बजट खर्च होगा। इस पुल के निर्माण के बाद तीर्थराज प्रयाग में गंगा पर दो सिक्स लेन पुल हो जाएंगे।

नैनी और झूंसी को जोड़ने वाले दूसरे सिक्स लेन पुल का निर्माण होने से बिहार, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, पश्चिम बंगाल सहित कई राज्यों की राह आसान हो जाएगी। इन राज्यों से आने वाले वाहनों को नैनी और झूंसी में जाम की समस्या से छुटकारा मिल जाएगा। इस पुल के निर्माण के बाद नये यमुना पुल और झूंसी के शास्त्री पुल पर वाहनों का दबाव कम हो जाएगा।

फरवरी से शुरू हुआ पहले फेज का निर्माण

रिंग रोड परियोजना के पहले फेज का निर्माण फरवरी से शुरू है। पहले फेज में ही गंगा पर सिक्स लेन पुल प्रस्तावित है। पहले फेज में रिंग रोड का निर्माण 29.500 किलोमीटर तक किया जाना है। यह सहसों से रीवा रोड के पास दांदूपुर गांव तक बनेगी।

एनएचआइ के परियोजना निदेशक, पंकज मिश्रा ने बताया-

रिंग रोड परियोजना फेज एक के तहत नैनी को झूंसी से जोड़ने के लिए सिक्स लेन पुल का निर्माण शुरू हो गया है। जून 2026 में पुल निर्माण पूरा करने का निर्देश है। बरसात के बाद रिंग रोड और पुल बनाने के काम में तेजी आएगी।

बजट 2024 का हर अपडेट यहां पढ़ें

इसे भी पढ़ें: सीएम योगी 27 जुलाई को पीएम मोदी से कर सकते हैं मुलाकात, उपचुनाव पर भी शीर्ष नेतृत्व के साथ हो सकती है चर्चा

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।