Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

किसानों के लिए अच्छी खबर, अब दरवाजे पर ही खरीद लिया जाएगा 100 कुंतल गेहूं; 48 घंटे के अंदर मिल जाएंगे पैसे

Prayagraj एक अप्रैल के बाद क्रय केंद्रों पर सक्रियता बढ़ा दी गई है। विपणन विभाग के अधिकारी क्रय केंद्रों के साथ ही गांवों में जाकर किसानों का पंजीयन करा रहे हैं। इस बार तीन लाख पांच हजार मीट्रिक टन गेहूं खरीद का लक्ष्य रखा गया है जो पिछली बार तीन लाख दो हजार मीट्रिक टन था। लक्ष्य पूरा करने के लिए सभी क्रय केंद्र प्रभारियों ने निर्देश दिए गए हैं।

By GYANENDRA SINGH1 Edited By: Swati Singh Updated: Sat, 06 Apr 2024 08:05 PM (IST)
Hero Image
किसानों के लिए अच्छी खबर, अब दरवाजे पर ही खरीद लिया जाएगा 100 कुंतल गेहूं

जागरण संवाददाता, प्रयागराज। गेहूं की खरीदारी बढ़ाने के लिए इस वर्ष क्रय केंद्रों के साथ ही मोबाइल क्रय केंद्र की व्यवस्था भी की गई है। एक ट्रक यानी 100 कुंतल तक गेहूं किसानों के दरवाजे से ही खरीद लिया जाएगा। इसके साथ बटाईदारों से भी गेहूं की खरीदारी की जाएगी।

गेहूं की खरीदारी के लिए जिले में कुल 293 क्रय केंद्र बनाए गए हैं। गेहूं बेचने के लिए अब तक 16 हजार से ज्यादा किसानों ने पंजीयन कराया है। इस वर्ष गेहूं की खरीदारी की कवायद एक मार्च से शुरू कर दी गई थी।

गांवों में जाकर कराया जा रहा किसानों का पंजीयन

एक अप्रैल के बाद क्रय केंद्रों पर सक्रियता बढ़ा दी गई है। विपणन विभाग के अधिकारी क्रय केंद्रों के साथ ही गांवों में जाकर किसानों का पंजीयन करा रहे हैं। इस बार तीन लाख पांच हजार मीट्रिक टन गेहूं खरीद का लक्ष्य रखा गया है, जो पिछली बार तीन लाख दो हजार मीट्रिक टन था। लक्ष्य पूरा करने के लिए सभी क्रय केंद्र प्रभारियों ने निर्देश दिए गए हैं। किसानों से गेहूं की खरीदारी के लिए समर्थन मूल्य भी 150 रुपये बढ़ाया गया है।

48 घंटे के अंदर होगा भुगतान

किसानों से खरीद के 48 घंटे के अंदर उनके आधार से जुड़े खाते में भुगतान कर दिया जाएगा। बटाईदार अपना पंजीयन कराकर नजदीक के केंद्र पर गेहूं बेच सकते हैं। इस वर्ष 100 कुंतल तक गेहूं विक्रय के लिए सत्यापन से छूट दी गई है।

गेहूं तौलाई के पैसे भी आएंगे खाते में

इस बार खास बात यह कि क्रय केंद्रों पर प्रति कुंतल 20 रुपये तौलाई के पैसे भी अब किसानों को वापस कर दिए जाएंगे। गेहूं के प्रति कुंतल 2275 रुपये के साथ ही तौलाई की रकम भी किसान के खाते में भेजी जाएगी।

अधिकारी ने कही ये बात

क्रय केंद्रों पर अब गेहूं की खरीद बढ़ गई है। अब तक 39 केंद्रों पर लगभग पांच सौ मीट्रिक टन गेहूं की खरीद हो गई है। जल्द ही खरीद और तेज हो जाएगी। -बीसी गौतम, संभागीय खाद्य विपणन अधिकारी

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें