Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

महाकुंभ में मिलेंगी हर सुविधाएं, मेला परिसर में बनेंगे अस्पताल; 50 करोड़ की परियोजनाओं को मंजूरी देगी अपेक्स कमेटी

Maha Kumbh 2025 अपेक्स कमेटी की बुधवार को लखनऊ में बैठक होगी। बैठक में प्रयागराज मेला प्राधिकरण के साथ ही जिला प्रशासन व अन्य विभागों के भी कई अधिकारी शामिल होंगे। बैठक में लगभग 45 परियोजनाओं की मंजूरी मिलेगी। अब तक महाकुंभ मेला को लेकर साढ़े छह हजार करोड़ रुपये की 418 परियोजनाएं इस समिति से स्वीकृत हो चुकी हैं।

By Jagran News Edited By: Riya Pandey Updated: Tue, 23 Jul 2024 04:56 PM (IST)
Hero Image
यमुना रिवर फ्रंट के निर्माण व उद्यान विभाग समेत कई प्रोजेक्ट को मिलेगी मंजूरी (फाइल फोटो)

जागरण संवाददाता, प्रयागराज। महाकुंभ के सफल आयोजन के लिए गठित शासन की शीर्ष समिति (अपेक्स कमेटी) की बैठक बुधवार को लखनऊ में होगी। समिति के अध्यक्ष मुख्य सचिव मनोज कुमार सिंह की मौजूदगी में होने वाली इस महत्वपूर्ण बैठक में आधा दर्जन अपर मुख्य सचिव व इतने ही प्रमुख सचिव भी मौजूद होंगे।

45 परियोजनाओं को मिलेगी मंजूरी

बैठक में प्रयागराज मेला प्राधिकरण के साथ ही जिला प्रशासन व अन्य विभागों के भी कई अधिकारी शामिल होंगे। समिति की यह सातवीं बैठक होगी, जिसमें लगभग 50 करोड़ रुपये की 45 परियोजनाओं की मंजूरी मिलेगी। इसमें मेला क्षेत्र में अस्पताल का निर्माण, चिकित्सकीय उपकरण, दवा, सर्जिकल आयटम्स की खरीदने की परियोजना शामिल है। यमुना रिवर फ्रंट के साथ ही उद्यान विभाग और मेडिकल कालेज के भी कई प्रोजेक्ट हैं।

अब तक 418 परियोजनाएं स्वीकृत

अब तक महाकुंभ मेला को लेकर साढ़े छह हजार करोड़ रुपये की 418 परियोजनाएं इस समिति से स्वीकृत हो चुकी हैं, जिनका कार्य भी ज्यादा से ज्यादा हो चुका है। इस बैठक में अस्थायी कार्यों की ज्यादातर परियोजनाएं मंजूर होंगी। इस बैठक को लेकर मेला प्राधिकरण तैयारी में जुट गया है।

लखनऊ में दोपहर बाद तीन बजे होने वाली इस बैठक में महाकुंभ मेलाधिकारी भाग लेंगे, जबकि मंडलायुक्त, डीएम, पीडीए उपाध्यक्ष, नगर आयुक्त, सीएमओ, कई विभागों के मुख्य अभियंता आनलाइन शामिल होंगे। महाकुंभ मेलाधिकारी ने बताया कि बैठक को लेकर तैयारी पूरी कर ली गई है।

यह भी पढ़ें- Chandrashekhar Azad Jayanti: खास है क्रांतिवीर आजाद की पिस्टल, अंग्रेज खाते थे खौफ; 93 साल बाद भी कर सकती है ठांय-ठांय

यह भी पढ़ें- यूपी में नए यमुना पुल को 40.74 करोड़ की लागत से संवारेगा NHAI, दो माह में पूरा होगा काम