Move to Jagran APP

RO/ARO Paper Leak: यूपी में कैसे 4 इंजीनियरों ने लीक की अहम सरकारी परीक्षा की कॉपी? STF ने किया भंडाफोड़

उप्र लोक सेवा आयोग की ओर से समीक्षा अधिकारी/सहायक समीक्षा अधिकारी (आरओ/एआरओ) की प्रारंभिक परीक्षा का प्रश्नपत्र भोपाल के प्रिंटिंग प्रेस से भी लीक हुआ था। आरोपितों से पूछताछ में पता चला है कि प्रेस कर्मचारी सुनील रघुवंशी व राजीव नयन मिश्रा सुभाष प्रकाश और विशाल दुबे अलग-अलग प्राइवेट इंजीनियरिंग कालेज में पढ़ते थे। जांच के दौरान एक लैपटाप छह मोबाइल और पांच ब्लैंक चेक बरामद हुए हैं।

By Tara Gupta Edited By: Aysha Sheikh Published: Mon, 24 Jun 2024 07:34 PM (IST)Updated: Mon, 24 Jun 2024 07:34 PM (IST)
आरओ/एआरओ भर्ती परीक्षा पेपर लीक मामले में एसटीएफ की गिरफ्त में आरोपितः सौ. एसटीएफ

जागरण संवाददाता, प्रयागराज। उप्र लोक सेवा आयोग की ओर से समीक्षा अधिकारी/सहायक समीक्षा अधिकारी (आरओ/एआरओ) की प्रारंभिक परीक्षा का प्रश्नपत्र भोपाल के प्रिंटिंग प्रेस से भी लीक हुआ था। मामले में स्पेशल टास्क फोर्स एसटीएफ ने प्रिंटिंग प्रेस के कर्मचारी सुनील रघुवंशी समेत छह आरोपितों को गिरफ्तार करते हुए गैंग का भंडाफोड़ किया है।

जांच के दौरान एक लैपटाप, छह मोबाइल, शैक्षणिक प्रमाण पत्र और पांच ब्लैंक चेक बरामद हुए हैं। सभी को परेड मैदान के पास से पकड़कर कीडगंज थाने में दाखिल किया गया है। चौंकाने वाली बात यह है कि इस गिरोह में सरगना राजीव नयन मिश्रा उर्फ राहुल की दोस्त शिवानी भी शामिल है, जो राहुल के पैसों के लेनदेन का काम देखती थी।

इससे पहले एसटीएफ ने बिशप जानसन गर्ल्स स्कूल एंड कालेज से पेपर लीक कराने वाले गिरोह का पर्दाफाश करते हुए स्कूल के कर्मचारी अर्पित आनंद समेत कई अन्य को गिरफ्तार करते हुए जेल भेजा था। अभियुक्तों से पूछताछ में पता चला कि भोपाल के प्रिंटिंग प्रेस से भी पेपर लीक हुआ है। तब एसटीएफ लखनऊ के इंस्पेक्टर अमित श्रीवास्तव ने टीम के साथ घेरेबंदी करते हुए छह आरोपितों को दबोच लिया।

आरोपितों से पूछताछ में पता चला है कि प्रेस कर्मचारी सुनील रघुवंशी व राजीव नयन मिश्रा, सुभाष प्रकाश और विशाल दुबे अलग-अलग प्राइवेट इंजीनियरिंग कालेज में पढ़ते थे। विशाल दूबे और सुनील रघुवंशी वर्ष 2014 से 2017 तक एक साथ पढ़े थे। इसके बाद सुनील रघुवंशी प्रिंटिंग प्रेस में मैकेनिकल इंजीनियर के पद पर और सुभाष प्रकाश प्राइवेट इंजीनियरिंग कालेज में नौकरी करने लगा। जबकि विशाल दूबे और राजीव नयन मिश्रा प्राइवेट इंजीनियरिंग कालेजों में इच्छुक छात्रों का एडमिशन कराने का काम करते थे।

इसी सिलसिले में इन दोनों की सुभाष प्रकाश से जान-पहचान एवं दोस्ती हो गयी थी। विशाल दूबे को जब पता चला कि उसके साथ का पढ़ा हुआ सुनील रघुवंशी प्रिंटिंग प्रेस में नौकरी करता है तो उसने मास्टरमाइंड राजीव नयन और सुभाष प्रकाश को बताई। तब राजीव नयन ने दोनों से कहा वह सुनील रघुवंशी के संपर्क में रहें। उत्तर प्रदेश में होने वाली किसी परीक्षा का प्रश्नपत्र छपने के लिए आता है तो बताए। साथ ही प्रश्नपत्र को लीक कराने के लिए सुनील रघुवंशी को तैयार करें। इसके बाद सुनील रघुवंशी को पैसे का लालच देकर प्रश्नपत्र लीक करवाया गया।

इनकी हुई गिरफ्तारी

  • सुनील रघुवंशी पुत्र रामबाबू रघुवंशी, निवासी कंहैया आनंद नगर अमझीरा बिलखिरिया भोपाल (प्रिटिंग प्रेस कर्मी)
  • सुभाष प्रकाश पुत्र योगेन्द्र पंडित, निवासी बैरा जयनगर जनपद मधुबनी, बिहार
  • अमरजीत शर्मा पुत्र बलेश्वर शर्मा निवासी कस्बा फतेहपुर जनपद गया, बिहार
  • विशाल दूबे पुत्र अरूण कुमार दूबे, निवासी ऊंचडीह बाजार मेजा प्रयागराज
  • संदीप पाण्डेय पुत्र हरिशंकर पांडेय, निवासी पनासा करछना प्रयागराज
  • विवेक उपाध्याय पुत्र स्व0 रामायण उपाध्याय निवासी सोनबरसा बैरिया, बलिया

ये भी पढ़ें - 

Emergency In India: 'मुझे पंखे से लटका दिया...' 49 साल बाद भी हरे हैं जख्म, पढ़ें लोकतंत्र सेनानियों की कहानी उन्हीं की जुबानी


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.