Move to Jagran APP

महाकुंभ में पांच रुपये में नाश्ता और 10 रुपये में मिलेगा भरपेट भोजन, हर रोज बदलेगा मेन्यू; वर्ष भर किचन संचालन की योजना

Mahakumbh 2025 देश में अभी आंध्र प्रदेश के तिरुपति बालाजी मंदिर केरल के गुरुवायूर मंदिर व महाराष्ट्र के शिरडी साईं मंदिर में ही सरकार की ओर से सब्सिडाइज्ड रेट पर भोजन व नाश्ता मिलता है। इसी तरह तीर्थों के राजा प्रयागराज में भी व्यवस्था करने के लिए आवश्यक कदम बढ़ा दिए गए हैं। वैसे तो यह प्रबंध महाकुंभ के पहले ही शुरू करने की तैयारी है।

By Jagran News Edited By: riya.pandey Updated: Sun, 28 Jan 2024 10:08 AM (IST)
Hero Image
महाकुंभ में पांच रुपये में नाश्ता और 10 रुपये में मिलेगा भरपेट भोजन
जागरण संवाददाता, प्रयागराज। Mahakumbh 2025: महाकुंभ 2025 में देश-दुनिया से आने वाले श्रद्धालुओं के लिए प्रयागराज मेला प्राधिकरण ने सब्सिडाइज्ड रेट पर पांच रुपये में नाश्ता और 10 रुपये में भरपेट भोजन देने का निर्णय लिया गया है।

मेला प्राधिकरण बोर्ड की शनिवार शाम हुई बैठक में इस प्रस्ताव को सैंद्धातिक सहमति मिल गई। इसके तहत पांच हजार लोगों को लंच व इतने ही लोगों के लिए डिनर की व्यवस्था रोज होगी।

देश में अभी आंध्र प्रदेश के तिरुपति बालाजी मंदिर, केरल के गुरुवायूर मंदिर व महाराष्ट्र के शिरडी साईं मंदिर में ही सरकार की ओर से सब्सिडाइज्ड रेट पर भोजन व नाश्ता मिलता है। इसी तरह तीर्थों के राजा प्रयागराज में भी व्यवस्था करने के लिए आवश्यक कदम बढ़ा दिए गए हैं।

महाकुंभ मेलाधिकारी विजय किरन आनंद ने बताया कि वैसे तो यह प्रबंध महाकुंभ के पहले ही शुरू करने की तैयारी है और महाकुंभ के बाद भी वर्ष पर्यंत संगम के पास सस्ते दर पर भोजन व नाश्ता उपलब्ध कराया जाएगा। इसके लिए जल्द ही टेंडर निकाला जाएगा, जिस एजेंसी को टेंडर मिलेगा। इसके लिए हाईजेनिक सामुदायिक किचन बनाया जाएगा।

प्रस्ताव की वायबिलिटी गैप फंडिंग करते हुए (जिसके अंतर्गत आय व्यय की पूर्णता समीक्षा की जाएगी) आगे की प्रक्रिया शुरू होगी। बैठक में डीएम नवनीत सिंह चहल, पीडीए उपाध्यक्ष अरविंद सिंह चौहान, माघ मेलाधिकारी दयानंद प्रसाद, अपर मेलाधिकारी विवेक चतुर्वेदी, उप मेलाधिकारी विवेक शुक्ला, सीएमओ डा.आशु पांडेय तथा पावर कार्पोरेशन, नगर निगम, पीडीए, पीडब्ल्यूडी के मुख्य अभियंता समेत विभिन्न विभागों के लगभग 100 अधिकारी मौजूद रहे।

पर्यटन विकास का अध्ययन करेगा मोनीर्बा

महाकुंभ में आने वाले श्रद्धालुओं को बेहतर सुविधा उपलब्ध कराने के दृष्टिगत जर्नी मैपिंग तथा पिलग्रिम एक्सपीरियंस एनहैंसमेंट के दृष्टिगत टूरिज्म इंप्रूवमेंट इनीशिएटिव की स्टडी इलाहाबाद यूनिवर्सिटी के मोनीर्बा डिपार्टमेंट से कराने के प्रस्ताव को भी अनुमोदन मिला।

इसके अंतर्गत टूरिस्ट प्रोफाइलिंग, टूरिस्ट जर्नी मैपिंग, टूरिस्ट स्पेंडिंग कैपेसिटी, टूरिस्ट प्वाइंट आफ कॉन्टेक्ट्स, टूरिस्ट सेटिस्फेक्शन एनालिसिस तथा टूरिस्ट इंफ्रास्ट्रक्चर गैप एनालिसिस जैसे इनिशिएटिव पर कार्य किया जाएगा।

पर्यटकों के भ्रमण को खरीदी जाएगी अर्बनिया मिनी बस

बैठक में चार फ्लोटिंग जेटी के क्रय किए जाने, प्रयागराज मेला प्राधिकरण कार्यालय स्थित आइट्रिपल सी सभागार में वीडियो कांफ्रेंसिंगग के लिए वीडियो वाल तथा अन्य उपकरणों का सेटअप लगाए जाने के प्रस्ताव को भी मंजूरी मिल गई। पर्यटकों के भ्रमण के लिए पैकेज टूर्स के संचालन को दो अर्बनिया 17 सीटर मिनी बस खरीदी जाएगी।

वर्ष पर्यंत मेला क्षेत्र में सेनेटरी कांप्लेक्स कंटेनर टायलेट स्थापित करने तथा ट्रिपल आइटी प्रयागराज द्वारा टेलीकॉम सर्विसेज, वेबसाइट, सिक्योरिटी एंड सर्विलेंस, सैनिटेशन, डिजिटल लॉस्ट एंड फाउंड आदि से संबंधित सॉल्यूशन के लिए नॉलेज एवं तकनीकी सपोर्ट लिए जाने के संबंध में स्टडी करने जैसे कार्यों को भी अनुमोदन मिला।

तीन हजार स्वच्छता कर्मियों व नाविकों के परिवारों को लाभ

स्वच्छ कुंभ कोष से प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा निगम, प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना, मुख्यमंत्री जन आरोग्य अभियान, कन्या सुमंगला योजना, सफाई कर्मियों व नविकों की बालिकाओं को शिक्षा प्रोत्साहन योजना तथा श्रम योगी मानधन योजना के अंतर्गत माघ मेला के 3000 सफाई कर्मियों तथा रजिस्टर्ड नविकों एवं उनके परिवारों को इन योजनाओं का लाभ दिलाया जाएगा।

मंडलायुक्त ने डुप्लीकेशन रोकने के दृष्टिगत आच्छादन करते समय जो लोग इसमें ऑटोमेटेकली शामिल हो रहे हैं उनका प्रीमियम ना भरा जाए यह सुनिश्चित करने के भी निर्देश दिए। ---

महाकुंभ के कार्यों की धीमी प्रगति पर फटकार

मंडलायुक्त और महाकुंभ मेलाधिकारी ने बोर्ड बैठक के बाद महाकुंभ के कार्यों की समीक्षा भी की। इस दौरान पीडीए जल निगम तथा उत्तर प्रदेश प्रोजेक्ट कारपोरेशन द्वारा किए जा रहे कार्यों की गति धीमी पाए जाने पर उनके अधिकारियों को फटकार भी मिली।

तीनों विभागों को कार्य की प्रगति असंतोषजनक पाए जाने पर नोटिस जारी किया है। मंडलायुक्त ने भी संबंधित अधिकारियों को फटकार लगाते हुए एक रिवाइज्ड पर्ट चार्ट उस विभाग के सीनियर मोस्ट अधिकारी के सत्यापन के साथ अति शीघ्र प्रेषित करने के निर्देश दिए।

यह भी पढ़ें: महाकुंभ को लेकर मेला प्राधिकरण बोर्ड की बैठक, स्वच्छता के एजेंडे को लेकर कई नियम लागू करने पर सहमति; जुर्माने का भी प्रावधान

यह भी पढ़ें: महाकुंभ 2025 की तैयारियां तेज, CM योगी करेंगे लोगो का लोकार्पण; इन तकनीकी खूबियों से लैस होगी वेबसाइट

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।