Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Indian Railways: महाकुंभ में प्रयागराज आने वाली इन ट्रेनों के बदलेंगे नाम, काठगोदाम के लिए होगा सीधा संचालन; देखें लिस्ट

Trains Name Changed प्रयागराज-अहमदाबाद एक्सप्रेस का नाम बदलकर महाकुंभ किया जा सकता है। इसका प्रस्ताव फूलपुर की सांसद केशरी देवी पटेल ने रेलमंत्री अश्विनी वैष्णव को दिया है। महाकुंभ में ट्रेनें भी महाकुंभ की ब्रांड बनेंगी। प्रयागराज के धार्मिक स्थल व प्रसिद्ध नामों को ट्रेनों के नाम से जोड़ने से देश के अलग-अलग हिस्से परोक्ष रूप से संगम नगरी का बखान करेंगे।

By amarish kumar Edited By: riya.pandey Updated: Sat, 10 Feb 2024 09:11 AM (IST)
Hero Image
महाकुंभ में प्रयागराज आने वाली ट्रेनों के बदलेंगे नाम

जागरण संवाददाता, प्रयागराज। अहमदाबाद से आने वाली महाकुंभ एक्सप्रेस प्लेटफार्म नंबर एक पर आने वाली है.....चौंकिए नहीं। यह शब्द जल्द ही प्रयागराज जंक्शन पर आपको सुनने को मिल सकते हैं। प्रयागराज-अहमदाबाद एक्सप्रेस का नाम बदलकर महाकुंभ किया जा सकता है। इसका प्रस्ताव फूलपुर की सांसद केशरी देवी पटेल ने रेलमंत्री अश्विनी वैष्णव को दिया है।

महाकुंभ की ब्रांड बनेंगी ट्रेनें

उन्होंने तीर्थराज एक्सप्रेस, अक्षयवट एक्सप्रेस जैसे नाम से भी ट्रेन चलाने के लिए प्रस्ताव रेलमंत्री को सौंपा है। महाकुंभ में ट्रेनें भी महाकुंभ की ब्रांड बनेंगी। प्रयागराज के धार्मिक स्थल व प्रसिद्ध नामों को ट्रेनों के नाम से जोड़ने से देश के अलग-अलग हिस्से परोक्ष रूप से संगम नगरी का बखान करेंगे।

शुक्रवार को सांसद केशरी देवी पटेल ने नई दिल्ली में रेलमंत्री अश्विनी वैष्णव से मुलाकात की। उन्होंने अपना मांगपत्र रेलमंत्री को सौंपा। इसमें प्रयागराज से जुड़ी वर्तमान आवश्यकताओं की पूर्ति करने वाली मांगें भी शामिल हैं।

सांसद केशरी देवी ने प्रयागराज से वाया फर्रुखाबाद, कासगंज होते हुए काठगोदाम तक सीधी ट्रेन चलाने, प्रयागराज-अहमदाबाद ट्रेन का नाम ‘महाकुंभ एक्सप्रेस ’ करने, प्रयागराज डॉ. अंबेडकरनगर का नाम ‘अक्षयवट एक्सप्रेस, प्रयागराज-योगनगरी ऋषिकेश का नाम ‘तीर्थराज एक्सप्रेस’ व प्रयागराज-बीकानेर एक्सप्रेस का नाम ‘महर्षि भरद्वाज’ एक्सप्रेस करने सहित दयालपुर में सरयू एक्सप्रेस के ठहराव सहित मुंबई-दूरंतो को प्रतिदिन चलाने की मांग की है। रेलमंत्री ने सांसद को सभी मांगों को पूरी करने का सकारात्मक आश्वासन दिया है।

काठगोदाम के लिए ट्रेन की लंबे समय से मांग

प्रयागराज से उत्तराखंड के लिए बहुत कम ट्रेनें हैं। नैनीताल के काठगोदाम तक ट्रेन चलाने की मांग लंबे समय से की जा रही है। कई बार इसका प्रस्ताव भी भेजा जा चुका है। मांग पूरी नहीं होने पर अब सांसद ने रेलमंत्री से मुलाकात इस ट्रेन के चलने से होने वाले फायदे भी गिनाए। उन्होंने बताया कि अगर यह ट्रेन प्रयागराज जंक्शन से कानपुर, फर्रुखाबाद, कासगंज, बदांयू, बरेली के रास्ते चले तो उत्तराखंड जाने के लिए विशेष सुविधा मिल जाएगी।

यह भी पढ़ें:

Magh Mela 2024: मौनी अमावस्या पर इटली के 11 पर्यटकों ने संगम में लगाई डुबकी, पुलिस प्रबंधन को सराहा; कहा- 'थैंक यू यूपी पुलिस'

Magh Mela 2024: मौनी अमावस्या पर संगम नगरी के तट पर श्रद्धालुओं ने लगाई डुबकी, दो करोड़ लोगों के आने का अनुमान