Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UPPSC की 14 परीक्षाओं में सेंधमारी को रोकना बड़ी चुनौती, पहले ही RO/ARO परीक्षा में गड़बड़ी से हो चुकी है किरकिरी

UPPCS Exam पूरे देश में नीट और यूजीसी नेट की परीक्षा को लेकर घमासान जारी है ऐसे में आयोग के अधिकारी इस बात को बखूबी जानते हैं कि हल्की चूक भी बड़ी फजीहत को आमंत्रण देगी। उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (यूपीपीएससी) 28 जून से 22 दिसंबर के बीच कुल 14 परीक्षाओं को कराने की तैयारी में है। इनकी सुचिता बनाए रखना बड़ी चुनौती है।

By Amlendu Tripathi Edited By: Riya Pandey Updated: Sun, 23 Jun 2024 05:01 PM (IST)
Hero Image
UPPSC की 14 परीक्षाओं में सेंधमारी को रोकना बड़ी चुनौती

राज्य ब्यूरो, प्रयागराज। उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (यूपीपीएससी) 28 जून से 22 दिसंबर के बीच कुल 14 परीक्षाओं को कराने की तैयारी में है। इनकी सुचिता बनाए रखना बड़ी चुनौती है। प्रश्नपत्रों को सुरक्षित रखने से किसी अन्य स्तर पर भी सेंधमारी को रोकना होगा।

आयोग समीक्षा अधिकारी (आरओ)/सहायक समीक्षा अधिकारी (एआरओ) पेपर लीक प्रकरण में पहले ही किरकिरी झेल चुका है। ऐसे में यदि अब कोई चूक हुई तो बात बिगड़ते देर न लगेगी।

पूरे देश में नीट और यूजीसी नेट की परीक्षा को लेकर घमासान जारी

पूरे देश में नीट और यूजीसी नेट की परीक्षा को लेकर घमासान जारी है, ऐसे में आयोग के अधिकारी इस बात को बखूबी जानते हैं कि हल्की चूक भी बड़ी फजीहत को आमंत्रण देगी। आयोग की तैयारी की झलक अपर निजी सचिव और सहायक नगर नियोजक परीक्षा में दिखाई दे रही है।

उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग ने पेपर लीक होने के बाद 11 फरवरी को आयोजित हुई आरओ/एआरओ की प्रारंभिक परीक्षा निरस्त कर दी थी। साथ ही एहतियात के तौर पर पीसीएस-2024 प्रारंभिक परीक्षा, स्टाफ नर्स (यूनानी/आयुर्वेदिक) (पुरुष/महिला) प्रारंभिक परीक्षा, सहायक नगर नियोजक प्रारंभिक परीक्षा, अपर निजी सचिव परीक्षा और स्टाफ नर्स एलोपैथी (पुरुष/महिला) मुख्य परीक्षा को भी स्थगित कर दिया था।

चार जून को नए कैलेंडर में इन परीक्षाओं की नई तिथियां घोषित कर दी गई हैं। ऐसे में संशोधित कैलेंडर में प्रस्तावित 14 परीक्षाओं का क्रम 28 जून से शुरू हो रहा है। हालांकि इस अवधि के बीच आयोग ने विभिन्न स्तरों पर प्रश्नपत्रों की सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए हैं।

निर्धारित समय से डेढ़ घंटे पहले दिया जाएगा प्रवेश

28 जून से 18 जुलाई तक होने वाली अपर निजी सचिव परीक्षा और 30 जून को प्रस्तावित अपर नगर नियोजक प्रारंभिक परीक्षा में सुरक्षा इंतजाम बढ़ाए गए हैं और दोनों परीक्षाओं में परीक्षा शुरू होने के निर्धारित समय से डेढ़ घंटा पहले प्रवेश दिया जाएगा और परीक्षा शुरू होने से 45 मिनट पहले द्वार बंद कर दिया जाएगा।

भर्ती की तमाम परीक्षाओं में द्वार बंद करने का समय 30 मिनट है पर आयोग ने इसको 45 मिनट रखा है। यानी आयोग परीक्षा के दौरान अभ्यर्थियों की कड़ी चेकिंग और कई स्तर पर निगरानी कर सकेगा।

यह भी पढ़ें- RO/ARO पेपर लीक प्रकरण: वांछित सुभाष प्रकाश पर जल्द होगा इनाम, कईमहीनों से दे रहा चकमा