Move to Jagran APP

JN.1 Covid 19 Variant: प्रयागराज में मिला कोरोना का पहला केस, घर में ही किया गया आइसोलेट; सतर्क पर स्वास्थ्य विभाग

JN.1 Covid 19 Variantउत्तर प्रदेश में भी कोरोना के इस वेरिएंट को लेकर दहशत का माहौल है। प्रदेश में कोरोना फैलने की शुरुआत होने के बीच शहर के करेली में भी एक युवक इससे संक्रमित पाया गया है। कोरोना नियंत्रण के नोडल अधिकारी बनाए गए डा. वरुण क्वात्रा ने बताया कि युवक को उसके घर में ही आइसोलेट किया गया है।

By Jagran News Edited By: Swati Singh Updated: Sat, 23 Dec 2023 01:02 PM (IST)
Hero Image
प्रयागराज में मिला कोरोना का पहला केस, घर में ही किया गया आइसोलेट

जागरण संवाददाता, प्रयागराज। कोरोना का नया वेरिएंट एक बार फिर से लोगों को परेशान करने लगा है। उत्तर प्रदेश में भी कोरोना के इस वेरिएंट को लेकर दहशत का माहौल है। प्रदेश में कोरोना फैलने की शुरुआत होने के बीच शहर के करेली में भी एक युवक इससे संक्रमित पाया गया है।

24 वर्षीय युवक को सर्दी जुकाम हुआ था, कोरोना के लक्षण दिखने पर डॉक्टर ने जांच कराई तो रिपोर्ट पॉजिटिव आई। संक्रमित के बारे में कहा जा रहा है कि वह कहीं से यात्रा करके नहीं आया था लेकिन संभावना जताई जा रही है कि कुछ और लोग भी कोरोना संक्रमित हो सकते हैं जिनमें किसी एक के संपर्क में आने से युवक संक्रमित हुआ।

युवक को किया गया आइसोलेट

कोरोना नियंत्रण के नोडल अधिकारी बनाए गए डा. वरुण क्वात्रा ने बताया कि युवक को उसके घर में ही आइसोलेट किया गया है। घर के लोगों से भी जांच करा लेने के लिए कहा गया है। हालांकि उन्होंने कहा है कि घबराने वाली कोई बात नहीं है, लोगों को बस सजग और सतर्क रहना होगा।

शासन ने जारी की गाइडलाइन

डा. वरुण क्वात्रा ने बताया कि शासन ने भी गाइडलाइन जारी की है जिसका अनुपालन जनहित में जरूरी है। लोगों को भीड़ भाड़ से बचना चाहिए। इसके साथ ही मास्क लगाकर ही घर से बाहर निकलना चाहिए।

जेएन.1 के लक्षण क्या है?

सीडीसी के मुताबिक कोरोना के इस नए सबवेरिएंट के अभी तक कोई खास लक्षण नजर नहीं आए हैं। ऐसे में यह पता लगा पाना मुश्किल है कि इसके लक्षण कोविड-19 के अन्य वेरिएंट से अलग है या नहीं। वहीं, बात करें कोरोना के आम लक्षणों की, तो इनमें निम्न शामिल हैं-

  • बुखार
  • लगातार खांसना
  • जल्दी थकान होना
  • नाक बंद या जाम हो जाना
  • नाक का बहना
  • दस्त
  • सिर में दर्द

यह भी पढ़ें: 

Covid-19: भारत में मिला कोरोना का नया JN.1 वेरिएंट, क्या बन सकता है नई लहर का कारण?

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें