Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Prayagraj News: 27 फीट ऊंचे खंभे पर 15 मिनट तक उल्टा लटकता रहा मजदूर, मिर्जा गालिब रोड पर बड़ा हादसा होने से बचा

प्रयागराज के रोशनबाग स्थित मिर्जा गालिब रोड पर सड़क चौड़ीकरण के कार्य में लगा मजदूर 11 केवी लाइन के खंभे पर चढ़ गया। करंट के झटके से खंभा उसके हाथ से छूट गया लेकिन उसके पैर तारों के जाल में फंस गए। करीब 15 मिनट तक वह 27 फीट ऊंचे खंभे पर उल्टा लटकता रहा। बिजली कर्मचारियों ने किसी प्रकार उसे नीचे उतारा।

By rajendra yadav Edited By: Vinay Saxena Updated: Wed, 11 Sep 2024 11:41 AM (IST)
Hero Image
मजूदर करीब 15 मिनट तक 27 फीट ऊंचे खंभे पर उल्टा लटकता रहा।

जागरण संवाददाता, प्रयागराज। रोशनबाग स्थित मिर्जा गालिब रोड पर मंगलवार दोपहर बड़ा हादसा होने से बच गया। सड़क चौड़ीकरण के कार्य में लगा मजदूर 25 वर्षीय रामसूरत पटेल 11 केवी लाइन के खंभे पर चढ़ गया। करंट के झटके से खंभा उसके हाथ से छूट गया, लेकिन उसके पैर तारों के जाल में फंस गए। करीब 15 मिनट तक वह 27 फीट ऊंचे खंभे पर उल्टा लटकता रहा। बिजली कर्मचारियों ने किसी प्रकार उसे नीचे उतारा। अस्पताल ले जाकर उपचार कराया गया। मामले में कल्याणी देवी उपखंड के अधिकारियों ने कार्य करने वाली एजेंसी के ठेकेदार को फटकार लगाने के साथ ही लिखापढ़ी की चेतावनी दी है।

मिर्जा गालिब रोड पर पीडीए द्वारा सड़क चौड़ीकरण के कार्य का ठेका एक एजेंसी को दिया गया है। एजेंसी के ठेकेदार ने कई मजदूरों को लगा रखा है। मंगलवार को ठेकेदार ने कार्य कराने के लिए शटडाउन लिया। 33 केवी लाइन का शटडाउन दिया गया। दोपहर करीब 12:30 बजे कार्य में लगा मजदूर रामसूरत निवासी सोरांव दूसरी तरफ लगे 11 केवी लाइन के खंभे पर चढ़ गया। जैसे ही वह खंभे के मुंहाने पर पहुंचा अचानक करंट की चपेट में आ गया। झटके से उसका हाथ खंभे से छूट गया, लेकिन उसके पैरों में खंभे में लगे तार फंस गए।

हवा में उल्‍टा लटक गया मजदूर

वह उल्टा लटक गया। मदद की आवाज लगाने लगा। पलभर में भीड़ जमा हो गई। जानकारी एसडीओ कल्याणी देवी आरके पाल व जेई लवकुश बिंद को हुई तो आनन-फानन में लाइन बंद करवाई गई। अधिकारियों के साथ ही कर्मचारी मौके पर पहुंचे। सीढ़ी लगाकर दो कर्मचारी खंभे पर चढ़े और फिर रामसूरत के कमर में रस्सी बांधकर उसे नीचे उतारा गया। अस्पताल ले जाया गया, जहां प्राथमिक उपचार के बाद डाक्टरों ने छुट्टी दे दी।

अवर अभियंता लवकुश बिंद ने बताया कि शटडाउन 33 केवी लाइन का लिया गया था। ठेकेदार को बताया भी गया था कि जहां कार्य कराना है, सिर्फ वहीं कराएगा। उसके अतिरिक्त वह कहीं भी काम नहीं कराएगा। लेकिन मजदूर को दूसरी जगह पर उस लाइन पर चढ़ा दिया गया, जहां लाइन चालू थी। संयोग ही था कि मजदूर की जान बच गई।

यह भी पढ़ें: UPPCL: ब‍िजली व‍िभाग की टीम ने लखनऊ के कई इलाकों में मारा छापा, कटिया लगाकर AC चलाते म‍िले लोग; केस दर्ज