Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Lok Sabha Elections 2024: प्रयागराज, प्रतापगढ़ व कौशांबी समेत आसपास के जिलों में कब और किस चरण में होगा मतदान, पढ़ें पूरी डिटेल

लोकसभा चुनाव 2024 के तारीखों का एलान हो चुका है। चुनावी तारीखों के घोषणा के साथ ही देश में आचार संहिता लागू हो गई है। अगर लोकसभा चुनाव में केवल उत्तर प्रदेश की बात करें तो जनसंख्या के आधार पर देश के सबसे बड़े राज्य उत्तर प्रदेश में 80 लोकसभा सीटें हैं। वहीं अगर बात करें यूपी के संगम नगरी यानी प्रयागराज जो प्रदेश का सर्वाधिक आबादी वाला जिला है।

By Jagran News Edited By: Riya Pandey Updated: Sat, 16 Mar 2024 04:35 PM (IST)
Hero Image
प्रयागराज, प्रतापगढ़ व कौशांबी समेत आसपास के जिलों में कब और किस चरण में होगा मतदान

डिजिटल डेस्क, प्रयागराज। Prayagraj Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव 2024 की तारीखों का एलान हो गया है। इस बार लोकसभा चुनाव सात चरणों में संपन्न होंगे। जनसंख्या के आधार पर देश के सबसे बड़े राज्य उत्तर प्रदेश में 80 लोकसभा सीटें हैं। यह देश में किसी भी राज्य में सबसे ज्यादा हैं इसीलिए ऐसा कहा जाता है कि केंद्र की सत्ता का रास्ता उत्तर प्रदेश से होकर जाता है।

भारत के मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने शनिवार (16 मार्च) को दिल्ली में एक प्रेस कांफ्रेंस के जरिए चुनाव कार्यक्रमों की घोषणा की है। तारीखों के एलान होने के साथ ही देश में आचार संहिता लागू हो गई है। 19 अप्रैल को पहले चरण के लिए मतदान होगा, दूसरे चरण का मतदान 26 अप्रैल, तीसरे चरण का मतदान सात मई, चौथे चरण का 13 मई, पांचवें का 20 मई और छठे चरण के लिए 25 मई को वोटिंग होगी। वहीं एक जून को सातवें चरण की वोटिंग होगी। वोटों की गिनती चार जून को होगी। 

जानिए आपके शहर में कब होगी वोटिंग

अगर लोकसभा चुनाव में केवल उत्तर प्रदेश की बात करें तो यहां की 80 लोकसभा सीटों पर सभी सात चरणों में मतदान प्रक्रिया संपन्न होगी। वहीं अगर बात करें यूपी के संगम नगरी यानी प्रयागराज जो प्रदेश का सर्वाधिक आबादी वाला जिला है। तो यहां पांचवें व छठवें चरण में वोटिंग प्रक्रिया संपन्न होगी। प्रयागराज मंडल के तहत प्रयागराज, फूलपुर, कौशांबी व प्रतापगढ़ जिले आते हैं।

कब कहां वोटिंग

लोकसभा क्षेत्र (सीट)

चरण मतदान की तारीख मतगणना की तारीख
प्रयागराज छठां  25 मई

चार जून

फूलपुर छठां 25 मई चार जून
कौशांबी पांचवां  20 मई चार जून
प्रतापगढ़ छठां  25 मई चार जून

यह भी पढ़ें: UP Lok Sabha Chunav Date: आपके इलाके में कब है मतदान, थोड़ी देर में होगा एलान, मुख्य चुनाव आयुक्त कर रहे हैं प्रेस कांफ्रेंस